बिहार विधानसभा चुनाव 2020: बीजेपी/BJP ने जारी किया अपना 11 सूत्री घोषणा पत्र, आइये देखें क्या है मुख्य वादे

0
बीजेपी बिहार चुनाव घोषणा पत्र 2020
BJP Released Manifesto for Bihar Assembly Election 2020 Download PDF File

BJP Released Manifesto for Bihar Assembly Election 2020 Download PDF File : बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए आज 22 अक्टूबर 2020 को बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी ) ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है . इससे पहले कल कांग्रेस द्वारा अपना घोषणा पत्र जारी किया गया था . आज बीजेपी द्वारा जारी 11 सूत्री संकल्प पत्र में सत्ता में आने पर क्या-क्या वादे किये है उसकी मुख्य बाते आप यहाँ देख सकते है .

ये है बीजेपी बिहार चुनाव 2020 के तहत जारी किये घोषणा पत्र के 11 संकल्प

  1. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बिहार की एनडीए सरकार ने देश के सामने मिसाल रखी है। हमारा संकल्प है कि जैसे ही कोरोना का टीका आई.सी.एम.आर. द्वारा स्वीकृति के बाद उपलब्ध होगा, हर बिहारवासी का नि:शुल्क टीकाकारण करवाएंगे।
  2. राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भाषा की भूमिका को केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार ने महत्व दिया है. इस कड़ी में बिहार में हम मेडिकल, इंजीनियरिंग सहित तकनीकी शिक्षा को हिंदी भाषा में उपलब्ध कटायेंगे।
  3. एनडीए सरकार बिहार में 3.5 लाख शिक्षकों की नियुक्तियां की। इसको आगे बढाते हुए आने वाले वर्ष में राज्य के सभी प्रकार के विद्यालय, उच्च शिक्षा के विश्वविद्यालयों तथा संस्थानों में 3 लाख नए शिक्षकों की नियुक्ति करेंगे।
  4. भारत में इस वक्त आईटी कारोबार 177 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है। इस अवसर का लाभ उठाते हुए हम बिहार को नेक्स्ट जेनरेशन आईटी हब के रूप में विकसित करके अगले 5 वर्षों में 5 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध करायेंगे।
  5. एनडीए सरकार ने बिहार में 10 लाख समूहों के माध्यम से 1.20 करोड़ महिलाओं के जीवन में रोशनी पहुंचायी है। हमारा संकल्प है कि स्वयं सहायता समूहों तथा माइक्रो फाइनेंस संस्थाओं के माध्यम से 50,000 करोड़ की माइक्रो फाइनेंस से 1 करोड़ नयी महिलाओं को स्वावलंबी बनाएंगे।
  6. हमारा संकल्प है कि 10 हजार चिकित्सक, 50 हजार पैरामेडिकल कर्मियों सहित राज्य में कुल 1 लाख लोगों को स्वास्थ्य विभाग में नौकरी के अवसर प्रदान करेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री जी द्वारा दरभंगा, बिहार को दिए दूसरे “अखिल भारतीय आरोग्य संस्थान (एम्स)” का संचालन 2024 तक सुनिश्चित करेंगे।
  7. किसानों को बिचौलियों से मुक्त करने के लिए बाज़ार समिति की व्यवस्था को हमारी सरकार ने पहले ही खत्म किया है। सशक्त कृषि, समृद्ध किसान के संकल्प पर आगे बढ़ते हुए हम संकल्प लेते हैं कि धान तथा गेंहू के बाद अब दलहन की भी खरीद एम.एस.पी. निर्धारित दरों पर करेंगे।
  8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के संकल्प पर चलते हुए बिहार में एनडीए की सरकार ने गत 6 वर्षों में 28,33,089 आवास बनाये हैं। हम इसी प्रतिबद्धता के साथ हम यह संकल्प लेते हैं कि बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों तथा शहरी क्षेत्रों केऔर 30 लाख लोगों को वर्ष 2022 तक पक्के मकान देंगे।
  9. दुग्ध उत्पादन को लेकर कोओपरेटिव तथा कोम्फेड को प्रोत्साहित करेंगे तथा प्रोसेसिंग के क्षेत्र में निजी निवेश के लिए सुगमता प्रदान कर 2 वर्षों में निजी तथा कोम्फेड आधारित 15 नए प्रोसेसिंग उद्योग खड़े करेंगे।
  10. प्रधानमंत्री जी द्वारा मत्स्य संपदा योजना, को आगे बढाते हुए हमारी सरकार अगले 2 वर्षों में इनलैंड यानी मीठे पानी में पलने वाली मछलियों के उत्पादन में राज्य को देश का नम्बर एक राज्य बनाएगी।
  11. बिहार के 1000 नए किसान उत्पाद संघों (एफ.पी.ओ) को आपस में जोड़कर राज्य भर के विशेष फसल उत्पाद जैसे मक्का, फल, सब्जी, चुड, मखान, पान, मशाला, शहद, मेंथा, औषधीय पौधों के का सप्लाई चेन विकसित करेंगे। इससे प्रदेश में 10 लाख रोजगार के अवसर सृजित होंगे।
ये भी पढ़े:  1000 रुपये प्रति परिवार राशन कार्ड धारकों को दे रही है सरकार, ये है पूरी प्रक्रिया

Download BJP Bihar Manifesto 2020 Hindi PDF using the download link given below.

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here