30 लाख सरकारी कर्मचारियों को 3737 करोड़ रुपये का दीपावली बोनस मिलेगा, कैबिनेट ने दी मंजूरी

0
big announcement for government of india 30 lakh employees gets bonus of 3737 core rupees in this diwali

नई दिल्ली : केंद्र सरकार द्वारा आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में दीपावली से पहले 30 लाख नॉन गजेटेड कर्मचारियों को Rs 3,737 करोड़ का बोनस (Government Employee Bonus) देने का फैसला लिया गया। कैबिनेट की बैठक में लिए गये इस फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि विजयादशमी या दुर्गा पूजा से पहले 30 लाख नॉन गजेटेड कर्मचारियों को DBT (डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर) के माध्यम से यह दीपावली बोनस की राशि सीधे कर्मचारियों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी जायेगी ।

इन 30 लाख कर्मचारियों को मिलेगा दीपावली का बोनस

Bonus To Government Employees : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के मुताबिक वित्त वर्ष 2019-20 के लिए प्रोडक्टिविटी से जुड़े बोनस और नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। विजयादशमी या दुर्गा पूजा से पहले 30 लाख केद्र सरकार के कर्मचारियों को बोनस का फायदा मिलेगा जिनमें से 16.97 लाख अराजपत्रित (नॉन गजेटेड) कर्मचारियों को तकरीबन 2791 करोड़ रुपये बोनस के रूप में दिए जायेंगे जिसमें रेलवे, पोस्ट ऑफिस, ईपीएफओ, रक्षा उत्पादन , ईएसआईसी इत्यादि जैसे व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के कर्मचारी शामिल होंगे।

ये भी पढ़े:  (अपडेट 2020) Aadhaar Card में अपना Mobile No और Email वेरिफिकेशन कैसे करें ?

बाकी 13.70 लाख सरकार में काम करने वाले कर्मचारियों को 946 करोड़ रूपये नॉन प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस के रूप में दिए जाएंगे। यानि इस सप्ताह 30.67 लाख कर्मचारियों के हाथों में कुल 3737 करोड़ रूपये की राशि प्रदान की जायेगी । मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के अनुसार इससे बाज़ार में मांग बढ़ेगी और फेस्टिवल के इस सीजन में मध्यम वर्गीय परिवार के हाथ में पैसा आएगा।

ये भी पढ़े:  ऐसे करें चेक! पीएम किसान, जनधन या एलपीजी योजना का पैसा खाते में आया या नहीं

Web Title: big announcement for government of india 30 lakh employees gets bonus of 3737 core rupees in this diwali

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here