राशन कार्ड से कम राशन देने पर राशन डीलर की शिकायत यहाँ करें

0
राशन डीलर की शिकायत
Ration Dealer Complaint Toll Free Helpline Numbers

राशन डीलर की शिकायत करें (Ration Dealer Complaint online) : दोस्तों यदि आप भी राशनकार्ड धारक है और सरकार द्वारा राशन कार्ड पर सस्ती दर से मुहैया करवाए जाने वाला अनाज (राशन) प्राप्त करते है। लेकिन अक्सर देखा जाता है की जब कोई राशन कार्ड धारक अपने राशन कार्ड से सरकार द्वारा निर्धारित तय अनाज लाने राशन डीलर /कोटेदार (कोटा) पर जाता है तो राशन डीलर उचित मात्रा और तय कीमत पर अनाज देने में आनाकानी करते है । आये दिन खाद्य आपूर्ति विभाग के सार्वजनिक वितरण प्रणाली में भ्रष्टाचार से जुड़े सैकड़ों मामले सामने आते है।

ऐसे में राशन कार्ड धारक को समझ में नहीं आता कि वो अब क्या करें और क्या नहीं, राशन डीलर की शिकायत कहां पर करें। अगर आपको भी कभी ऐसी समस्या का सामना करना पड़े, तो अब आपको घबराने अथवा चिंतित होने की जरा भी आवश्यकता नही है, क्योक अगर डीलर से राशन लेने में हो रही परेशानी के लिए यहाँ दिए टोल फ्री नंबर पर शिकायत करें तुरंत होगा आपकी समस्या का समाधन।

ये भी पढ़े:  ब्याज सब्सिडी पात्रता प्रमाणपत्र योजना लाभ, पात्रता और पंजीकरण प्रक्रिया-ISEC Scheme

इसे भी देखें : वन नेशन वन राशन कार्ड योजना यहां करें अपनी शिकायत दर्ज

राशन डीलर (कोटेदार) की शिकायत कहां करें?

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा राशन संबंधित समस्याओं और शिकायतों के निवारण के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली पोर्टल (National Food Security Act, –NFSA) पर हेल्पलाइन नंबर जारी किये गये है। आप विभाग द्वारा जारी इन Toll Free Helpline Numbers पर फोन करके अपने एरिये के उस राशन डीलर की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं जो आपको तय कोटे का राशन मुहैया नहीं करवा रहा है।

हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन 2020 [BPL- APL Registration]

Toll Free Helpline Numbers for PDS in States/UTs

How do I make a complaint against a ration dealer? : आप अपने Ration Dealer की Complaint करने के लिए नेशनल फूड सिक्योरिटी पोर्टल पर जाए, जहां आपको अपने राज्य का टोल फ्री नंबर मिल जाएगा। टोल फ्री हेल्पलाइन शिकायत नंबर को प्राप्त करने के लिए आपको यहाँ दिए गये इस लिंक https://nfsa.gov.in/portal/State_UT_Toll_Free_AA पर विजिट करना हैं।

ये भी पढ़े:  खुशखबरी/ गैस सिलेंडर हुआ 162 रुपये सस्ता, जानिए क्या है नया रेट ?

इस लिंक पर जाने के बाद आपको सभी राज्यों के Toll Free Number(s) for PDS Operations की लिस्ट मिल जायेगी । जहां से आप अपनी राशन सम्बन्धित शिकायत को दर्ज करवा सकेंगे , इसके लिए आपको किसी प्रकार की कोई फीस भी नही देनी है ये बिलकुल फ्री है । अक्सर देखा जाता है कि नये राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बावजूद बहुत से लोगों के कई-कई महीनों तक राशन कार्ड नहीं बन पाते है। और इससे उन्हें सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते है , ऐसे में वो लोग भी अपनी शिकायत भी इन नंबर की सहायता से आसानी से दर्ज करवा सकते हैं।

इसे भी देखें : FCS UP Ration Card List 2020

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here