MP किसान कल्याण योजना: किसानों को मिलेंगे हर साल 10000 रूपए, जाने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

19
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश ऑनलाइन पंजीकरण (MKKY) । MP CM Kisan Samman Kalyan Yojana Registration | मुख्यमंत्री किसान कल्याण सम्मान निधि योजना आवेदन प्रक्रिया | MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Nidhi Yojna Form 2020

भोपाल : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज 25 सितंबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर MP किसान कल्याण योजना (Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana) का किया शुभारंभ। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के PM Kisan योजना से जुड़े तक़रीबन 77 लाख पात्र लाभार्थी किसानों को 4000 रूपये की अतिरिक्त वितीय सहायता राशि प्रदान की जायेगी । इन किसानों (Farmers) को अब सालाना PM Kisan योजना के तहत 10,000 रूपये की वितीय सहायता राशि मिलेगी ।

Latest News Update: 26 september 2020
मध्य प्रदेश राज्य के किसान के लिए अच्छी खबर निकाल कर आ रही है, आज 25 सितंबर 2020 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा एक नई योजना का शुभारंभ किया, जिसका नाम है “मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना”। योजना के तहत प्रदेश के किसानों को राज्य सरकार द्वारा सितंबर 2020 से पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली सालाना 6000 की वित्तीय सहायता के साथ अलग से 4000 रूपये की सहायता राशि और दी जायेगी। यानि अब किसानों को PM- Kisan योजना के तहत कुल 10,000 रूपये का लाभ मिलेगा।

योजना की शुरुआत के साथ ही आज पहली किस्त के तहत राज्य के 5 लाख 70 हजार 298 किसानों के खातों में 2-2 हजार की पहली किश्त ट्रांसफर भी की जा चुकी है। बाकी बचे हुए किसानों को भी जल्द ही यह राशि दे दी जायेगी।

आइये जाने ! Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana MP की पूरी जानकारी हिन्दी में..

Mukhymantri Kisan Kalyan Yojana 2020 Highlights

Check Out Short Brief Information in Hindi: मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत आज 25 सितंबर 2020 को गई है , इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के प्रदेश के 5 लाख 70 हजार 298 किसानों के खातों में 2-2 हजार की पहली किश्त ट्रांसफर भी की जा चुकी है। स्कीम के तहत 77 लाख पात्र किसानों को मिलेगा लाभ . CM Kisan Kalyan Yojana MP से सम्बन्धित आवेदन / पंजीकरण प्रक्रिया [Apply Online / Offline Registration] , Objectives, Eligibility & Benefits की विस्तृत जानकारी यहाँ दी गई है , आइये इसे पढ़े पढ़े …

ये भी पढ़े:  मुख्यमंत्री सुषेण संजीवनी योजना - मध्यप्रदेश | Mukhyamantri Sushen Sanjivani Yojana
योजना का नाममुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना
घोषणामध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
किसके द्वारा संचालितराज्य सरकार द्वारा
शुरुआतपंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस पर 25 सितंबर 2020 को प्रारंभ होगा राशि वितरण
योजना का लक्ष्यकिसानों की आय बढ़ने के लिए अतिरिक्त आर्थिक सहायता करना
सहायता राशि4000 रूपये
लाभार्थीमध्यप्रदेश के पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसान
भुगतान प्रक्रियापीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली राशि के साथ दो किस्तों में चार-चार हजार रूपये दिए जायेंगे
आवेदन फॉर्मपीडीऍफ़ फॉर्म का लिंक नीचे दिया है

क्या है MP किसान कल्याण योजना ?

kisan kalyan nidhi yojana
फोटो स्त्रोत : Twitter @Agriculture Department, MP

मुख्यमंत्री चौहान ने मंगलवार 22 सितम्बर 2020 को ट्वीट कर इस मुख्यमंत्री किसान सम्मान कल्याण योजना के बारे में जानकारी सांझा की उन्होंने ट्विट में लिखा की “हम किसानों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित हैं। हमने शून्य ब्याज दर पर ऋण की योजना को फिर से लागू किया। किसान सम्मान निधि और बीमा योजना (insurance scheme) का पूरा हितलाभ दिया। खाद्यान्न उपार्जन कर 27 हजार करोड़ से अधिक भुगतान किया। हम 2022 तक किसानों की आय को दोगुना (Double) करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।”

Mukhymantri Kisan Kalyan Yojana MP
Mukhymantri Kisan Kalyan Yojana MP

आगे उन्होंने बताया की “किसानों के समग्र विकास की दृष्टि से हमने ये फैसला किया है कि इनके हित में जो योजनाएं चलाई जा रही हैं, जैसे- RCB6(4) के अंतर्गत राहत देना, पीएम किसान सम्मान निधि, शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण देना, प्रधानमंत्री फसल बीमा आदि सभी योजनाओं को एक पैकेज के रूप में समाहित करके लागू करेंगे।

इस कड़ी में प्रथम चरण में प्रदेश में मु.किसान कल्याण योजना प्रारंभ की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत पीएम सम्मान निधि के सभी पात्र हितग्राही किसान परिवारों को एक वित्तीय वर्ष में दो किश्तों में कुल 4000 रुपये का भुगतान किया जायेगा। किसान का कल्याण मेरे जीवन का ध्येय है।

MP किसान कल्याण योजना की मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में प्रदेश के 77 लाख किसानों को प्रति वर्ष तीन किस्तों में दो 2-2 हज़ार रुपये, कुल ₹6000 प्रति किसान प्रदान किए जाते हैं।
  • अब इस मुख्य मंत्री किसान सम्मान कल्याण योजना के शुरू होने के बाद प्रतिवर्ष दो किस्तों में दो दो हज़ार रुपये कुल ₹4000 की अतिरिक्त वितीय सहायता राशि दी जायेगी
  • केंद्र व राज्य सरकार की इन दोनों योजनाओं के तहत अब कुल राशि ₹10000 हो जाएगी।
  • “मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” से प्रदेश के सभी किसानों को लाभ होगा। विशेषकर छोटे किसानों के लिए यह योजना वरदान साबित होगी।
  • मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत के किसानों को सम्मान निधि की पहली किस्त की राशि का वितरण 25 सितंबर 2020 पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन से दिया जाएगा।
  • किसानों को राशि प्राप्त होने की सूचना उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही मिल जाएगी।
ये भी पढ़े:  Rft Signed by State Government का क्या मतलब है?-PM Kisan Yojana

Kisan Kalyan Yojana Registration – किसान कल्याण योजना आवेदन प्रक्रिया

How to Apply MP Kisan Kalyan Yojana Registration Form :

मप में 25 सितम्बर से शुरू होने वाली किसान कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अलग से नया आवेदन फॉर्म अप्लाई करने की आवश्यकता नही है। इस योजना का लाभ उन सभी किसानों को दिया जाएगा जो पहले से पीएम सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए है।

किसानों को इसके लिए सिर्फ एक बार अपने क्षेत्र के पटवारी को भौतिक रूप से आवेदन पत्र देना होगा। उसके बाद आगे की सभी प्रक्रिया मोबाइल पर ही पूरी हो जायेगी। किसानों को इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली 2000 रूपये की राशि प्राप्ति की सूचना भी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही दे दी जायेगी ।

किसान कल्याण योजना form PDF hindi आवेदन फॉर्म का प्रारूप

इस योजना के तहत अपने क्षेत्र के पटवारी को भौतिक सत्यापन के लिए आवेदन पावती (form pdf hindi) को आप नीचे दिए लिंक से फ्री में डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकाल सकते है । (cm kisan kalyan yojana avedan pawti)

MP CM Kisan Kalyan Yojana Form, avedan pawti
MP Kisan Kalyan Yojana Form

MP Kisan Kalyan Yojana FAQ

इस योजना से सम्बन्धित किसानों द्वारा पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब यहाँ देखें

Q. क्या पीएम किसान योजना के लाभार्थी को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए पंजीयन कराना होगा?

Ans: नहीं, पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नही है.

Q. MP किसान कल्याण योजना के 4000 रुपये कैसे मिलेंगे?

Ans: किसान सम्मान निधि के तहत प्रदेश के किसान भाइयों के खातों में साल में दो बार यानि छः माह के अंतराल पर 2-2 हजार रूपये मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा किसानों के खातों में डाले जाएंगे।

Q. एमपी किसान कल्याण योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

Ans. मध्यप्रदेश राज्य के पीएम किसान योजना से जुड़े सभी किसानों का इस स्कीम के तहत लाभ दिया जाएगा .

Q. मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम कहाँ देखें?

Ans. पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर किसान अपना नाम देख सकेंगे.

Q. मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई किसान कल्याण स्कीम की पहली किस्त कब आएगी ?

Ans. योजना की शुरुआत प्रदेश में 25 सितंबर 2020 से शुरू होने जा रही है, इस योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में 2000 रूपये की पहली किश्त की राशि भी 25 सितंबर से मिलनी शुरू हो जायेगी .

आशा करते है की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और इस स्कीम से सम्बन्धित आप किसी अन्य प्रकार की सहायता या जानकारी लेना चाहते है तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखे ,आपकी मदद करने में हमें ख़ुशी प्राप्त होगी .धन्यवाद

Here you will Read about Madhya pradesh Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana MP Information In Hindi And We Hope this MP Government New Scheme Information will be useful to you.

Print Friendly, PDF & Email

19 COMMENTS

  1. mere yha ka sarpanch or siktri donohi risvat khor hai kuch bhi kam ki bolo to paisa pahle chaiye yha tak paribar id me sudhar karne ke 1000 rs. magte hai mera aap se nibedan hai kuch kijiye sir

  2. मेरा pm किसान सम्मान निधी में पहले से नाम जुड़ा हुआ है मेरा किडनी ट्रांसप्लांट हुआ है कोरोना के कारण पटवारी के पास भैतिक सत्यापन हेतु नही जा सकता क्या ऑनलाइन सत्यापन नही हो सकता

    • आप यहाँ दिए गये पीडीऍफ़ फॉर्म का प्रिंट निकलवा कर उसे भर के किसी के साथ भेज दे पटवारी के पास .

  3. साहब इस आवेदन फार्म में किसानों से उनके आधार नम्बर के अन्य योजना में उपयोग करने की सहमति क्यों मांगी जा रही है।
    क्या ये मुमकिन नहीं कि प्रदेश के भोले भाले किसानों के आधार नम्बर का दुरुपयोग किया जा सकता है?

  4. सहकारी बैंकों के घोटाले को कंट्रोल करलिया तो किसान सुखी होजाएंगे
    मेरा आपसे निवेदन है कि जांच समिति बैठा कर सभी गांवों की समस्या दूर करो

    Regards- Arvind mewada

  5. किसान कलयाण एवम क्रषिविकास की परिभाषा साकार होगी। किसानो की आय दो गुणी होने का सोपान प्रारंभ है ।

  6. मैं भी छोटा किसान हूं मेरी तरफ से मुख्यमंत्री के लिए धन्यवाद और आपने जो खबर सुनाएं बहुत अच्छी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here