किसान रथ मोबाइल ऐप, ऐसे करें ऑनलाइन डाउनलोड और रजिस्ट्रेशन – Kisan Rath Mobile App

2
Kisan Rath Mobile App

Kisan Rath Mobile App | किसान रथ मोबाइल एप डाउनलोड | किसान रथ मोबाइल एप ऑनलाइन पंजीकरण / रजिस्ट्रेशन | जाने क्या है किसान रथ ? | kisan rath app kisne launch kiya

नई दिल्ली: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 17 अप्रैल 2020 को कोरोना संकट के दौरान किसानों को मदद प्रदान करने के लिए किसान रथ मोबाइल एप लॉन्च किया है। इस मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये केंद्र की मोदी सरकार ने lockdown के दौरान किसानों को राहत प्रदान करते हुए खाद्य पदार्थों के परिवहन के लिए इस ऐप की शुरूआत की है। इस मोबाइल ऐप के जरिये किसान उत्‍पादक संघ और सहकारी समितियां किराये पर ट्रक, ट्रैक्टर, कृषि मशीनरी इत्यादि को ऑनलाइन मंगा सकेंगे ।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न राज्यों में मंडियों से जुड़े व अन्य जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों से बात करते हुए कहा कि “कृषि का क्षेत्र हमारे देश के लिए महत्वपूर्ण है, अर्थव्यवस्था की दृष्टि से भी इस क्षेत्र का बड़ा महत्व है। मौजूद संकट के दौर में ही, कृषि का काम भी बहुत तेजी के साथ करने की आवश्यकता है।

जाने ! क्या है किसान रथ ऐप ?

देश में चल रहे लॉकडाउन के कारण किसान अपनी रबी की फसलों को कृषि अनाज मंडियों में लाकर बेच नहीं पा रहे हैं। जिसके चलते किसानों को बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रही है । इन सब के बीच, शुक्रवार 17 अप्रैल को केंद्र सरकार ने किसान रथ नामक एक मोबाइल एप का शुभारंभ किया, इस ऐप के जरिये अब किसानों को माल मंडी तक पहुंचाने में काफी सहूलियत मिलेगी । किसान रथ एप के जरिए किसान और व्यापारी अब आसानी से फसलों की खरीद और बिक्री कर सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें की आप इस मोबाइल एप को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

About Kisan Rath NIC eGov Mobile Apps

ऐप का पूरा नामकिसान रथ / Kisan Rath
लॉन्चिंगकृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी द्वारा ( April 17, 2020 )
लाभार्थीदेश का किसान और व्यापारी वर्ग
उद्देश्यलॉकडाउन के दौरान कृषि उत्पादों (सब्जियों और फसलों की खरीद-बिक्री) के परिवहन में सुगमता लाने के उद्देश्य से किसान रथ मोबाइल एप लांच किया।
डाउनलोड कहां से करेंGoogle Play Store से Download करने के लिए यहाँ क्लिक करें
kisan rath app launched by agriculture minister Narendra Singh Tomar
kisan rath app launched by agriculture minister Narendra Singh Tomar

किसानों और व्यापारियों को इस एप से क्या फायदा होगा ?

  • लॉकडाउन के दौरान सरकार द्वारा इस किसान रथ एप को सब्जियों और फसलों की खरीद-बिक्री के लिए काम में लिया जाएगा ।
  • किसान आसानी से अपनी फसलों को बेच सकेंगे और व्यापारी खरीद सकेंगे।
  • इस ऐप के जरिये देशभर के किसानों और व्यापारियों को कृषि उत्पाद को बाजार तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।
  • इस किसान रथ एप से किसानों और व्यापारियों को ट्रक, ट्रैक्टर, कृषि मशीनरी, वाहनों के बारे में जानकारी मिलेगी।
  • इसके अलावा एप में ट्रक के आने-जाने के समय और स्थान के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी, जिसके बाद किसान अपनी सहूलियत के हिसाब से तय समय और स्थान पर जाकर फसल-फल और सब्जियों को बेच सकेंगे।
  • Kisaan App के जरिए ट्रांसपोटर्स भी सामान की ढुलाई के लिए अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
  • कारोबारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में बिक्री के लिए उपलब्ध कृषि उत्पादों के बारे में जानकारी मिल जायेगी और वे किसानों के द्वारा भेजे जाने वाली फसलों को खेतों से उठाने के लिए ट्रक की व्यवस्था कर सकते हैं।
  • पहले दिन ही एप पर पांच लाख ट्रक और 20 हजार ट्रेक्टर को जोड़ा जा चुका हैं। इससे देश के किसानों के साथ-साथ ट्रांसपोर्टरों को भी काम मिलेगा, इससे दोनों को काफी फायदा होगा।
ये भी पढ़े:  PMMY: खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार देगी 10 लाख का लोन, जाने आवेदन प्रक्रिया के बारे में

किसान रथ मोबाइल एप को फोन में डाउनलोड कैसे करे ?

  • सरकार द्वारा लॉन्च किये गये इस किसान रथ मोबाइल ऐप को आप अपने एंड्राइड स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है.
  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के Google Play Store पर जाना होगा जिसके लिए यहाँ क्लिक करें
  • अब आपको ऊपर सर्च बार में kisan Rath लिख कर सर्च करना होगा .
  • सर्च करने के बाद आपके सामने बहुत सारी एप्लीकेशन की लिस्ट आ जायेगी जिनमें से आपको NIC eGov द्वारा बनाई गई इस Mobile App को अपने फोन में इंस्टाल करना है .
  • आपको इस ऐप को खोजने में ज्यादा परेशानी ना हो इसके लिए हमने इसका डारेक्ट लिंक यहाँ नीचे प्रदान कर दिया है, आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके इसे अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टाल कर लें .
Kisan Rath Mobile App

नोट: जानकारी के लिए आपको बता दें की इस Kisan Rath Mobile App को Google Play Store से अब तक 3.5 रेटिंग के साथ 50,000+ से ज्यादा बार डाउनलोड (Installs) किया जा चुका है.

किसान रथ मोबाइल एप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

आइये अब बात करतें है की यह किसान रथ एप काम कैसे करता है ,यानि आप इस ऐप के जरिये अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है .

  1. ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टाल करने के बाद जैसे ही आप इसको खोलेंगे आपके सामने सबसे पहले इसका होमपेज ओपन हो जाएगा. जिसमे आपको अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी, पंजाबी, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु भाषा के विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से आपको अपनी भाषा का चयन कर आगे बढ़ जाना है .
  2. अगर आपने इस ऐप में अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आपको सबसे पहले अपना पंजीयन करना होगा .
  3. इसके लिए आपको Sign In के नीचे दिये गए Don’t have an account ? Register के ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ना हैं।
  4. उसके बाद next ऑप्शन में आपको सबसे ऊपर 3 विकल्प Farmer / Trader और Service Provider दिखाई देगा. इन ऑप्शन में से आप जिस कटेगरी के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते है उसे सलेक्ट करें .
  5. उदाहरण के तौर पर आप एक किसान है तो आपको Farmer पर टिक करना है .अगर आप PM Kisan Yojana का भी लाभ ले रहे है तो Yes पर क्लिक करें अन्यथा No को सलेक्ट करें.
  6. इसके बाद यहाँ दिखाई दे रहे रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे की Aadhar Number> Name> Mobile Number> Rural> Urban> State> District> Block/Tehsil> Village की जानकारी सही से भरनी होगी ।
  7. नोट मोबाइल नंबर भरने के बाद आपको Generate OTP पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमें दिए गये नंबर को OTP बॉक्स में दर्ज करना है .
  8. उसके बाद अंत: में Register बटन पर क्लिक करना होगा.
  9. इस प्रकार आपका सफलतापुर्वक Kisan Rath App में रजिस्ट्रेशन हो जाएगा, जिसके बाद आप अपने mobile number और password की मदद से इसमें लॉग इन कर सकेंगें.
  10. अब आप इस एप्लीकेशन का लाभ लेने के लिए एकदम तैयार है .
ये भी पढ़े:  प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना को आज PM नरेंद्र मोदी ने किया लॉन्च, 55 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

(FAQs) ऐप से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-उत्तर

kisan rath app क्या है ?

देश में चल रहे लॉकडाउन के कारण किसान अपनी रबी की फसलों को कृषि अनाज मंडियों में लाकर बेच नहीं पा रहे हैं। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने किसान रथ नामक एक मोबाइल एप का शुभारंभ किया। किसान रथ एप के जरिए किसान और व्यापारी अब आसानी से फसलों की खरीद और बिक्री कर सकते हैं।

किसान रथ मोबाइल एप किसने शुरू की ?

kisan rath app launched by agriculture minister Narendra Singh Tomar.

किसान रथ एप को डाउनलोड कहाँ से करें ?

इस ऐप को आप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। जिसका लिंक है https://play.google.com/store/apps/details?id=com.velocis.app.kishan.vahan

इसे कब लॉन्च किया गया ?

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी द्वारा इसे April 17, 2020 को लॉन्च किया गया .

इस ऐप का इस्तेमाल कौन कर सकता है ?

इस ऐप का इस्तेमाल सम्पूर्ण भारत देश के किसान व्यापारी और ट्रांसपोर्टस कर सकते है।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों सरकार द्वारा लॉन्च की गई यह Kisan Rath Mobile App किसानों, व्यापारियों और ट्रांसपोर्टरों सभी के लिए काफी फायदेमंद एप्लीकेशन है .इसे आपको भी उपयोग में लेना चाहिए ताकि आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो और सरकार द्वारा दिए जा रहे लाभों का फायदा उठा सकें.

दोस्तों हमने आपको इस ऐप के बारे में समस्त जानकारी विस्तार से प्रदान कर दी है ,यदि अब भी आपको इस Kisan Rath App के उपयोग को ले कर कोई परेशानी या टेक्निकल दिक्कत आ रही है तो आप हमने नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिख सकते है . आपकी हर समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश हमारे द्वरा की जायेगी . धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here