(लॉकडाउन ई-पास) राजस्थान में ऐसे कर सकते हैं आवेदन @epass.rajasthan.gov.in पर

45
Corona Lockdown E-Pass in Rajasthan

जयपुर : देश में चल रहे लॉकडाउन के दौरान यदि आपको किसी जरूरी काम (इमरजेंसी) के कारण घर से बाहर निकलना पड़ रहा है . तो इसके लिए आपके पास अपना ई-पास होना जरूरी है. इसके लिए राजस्थान सरकार ने भी अन्य राज्यों की तरह एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है, यहाँ से आप Rajasthan lockdown e-pass के लिए No Vehicle ,Three Wheeler, Four Wheeler या Heavy Vehicle के लिए ऑनलाइन आवेदन सकते है. Rajcop Citizen App और epass.rajasthan.gov.in के माध्यम से E-Pass के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है .

Table of Contents

लॉकडाउन ई-पास के लिए कौन कर सकता है आवेदन?

इस संबंध में जहां भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने विस्तृत गाइड लाइन जारी की है वहीं राज्य सरकार के गृह विभाग ने भी नई गाइड लाइन जारी की है, जो 20 अप्रैल 2020 से 3 मई 2020 तक की अवधि के लिए प्रभावी रहेगी।

Rajasthan lockdown e-pass की नई गाइड लाइन में उपयोगिता सुविधाओं में इलैक्ट्रीशियन, प्लंबर, आईटी मरम्मत, मोटर व अन्य मैकेनिक, कारपेंटर्स, मोची, लॉडरी, धोबी इत्यादि को अनुमत किया गया है। राजमार्गों पर ट्रकों की मरम्मत के लिए कार्यशाला व दुकानें खोली जा सकेंगी वहीं उचित दूरी पर टायर, पंचर और रिपेयर की दुकानें भी खोली जा सकेंगी।

इसके अलावा कृषि एवं उद्यानिकी से संबंधित सामान जैसे बीज, उर्वरक, कीटनाशक, कृषि उपकरण एवं आपूर्ति श्रंखला के उपकरण, कृषि मशीनरी यंत्रों, उपकरणों के विक्रय, स्पेयर पार्ट्स एवं मरम्मत की दुकानें, पशु एवं पशु आहार एवं मुर्गी दाना के डिपो व इनसे जुड़े हुए संबंधित विक्रय केन्द्र को अनुमत किया गया है। लकिन खास बात ये कि छोटी दुकान में 2 से अधिक और बड़ी दुकान में 5 से अधिक उपभोक्ताओं को प्रवेश ना दिया जाए।

उद्योग औऱ कार्यशालाओं को लेकर भी विस्तृत आदेश जारी किए गए हैं कि किस तरह के उद्योग खोले जा सकेंगे। जिला उद्योग केन्द्र पर फोन कर इसके बारे में जानकारी ली जा सकती है।

वहीं वाणिज्यिक गतिविधियों में बैंक, बीमा कार्यालय, एटीएम, टेलीकम्यूनिकेशन, इंटरनेट सर्विसेज, आईटी सक्षम सेवाएं, पेट्रोल पंप, एलपीजी, पेट्रोलियम व गैस के खुदरा व स्टोरेज आउटलेट्स, परिवहन सेवाओं के कार्यालय व गोदाम ( सामान के आवागमन के लिए), उर्जा उत्पादन, संप्रेषण व वितरण ईकाइयां व सेवाएं, होम डिलीवरी, ई-कॉमर्स कंपनी व कूरियर सर्विस को अनुमत किया गया है। सभी माल वाहनों के चलने की अनुमति होगी।

ये भी पढ़े:  राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना 5 रुपए में नाश्ता और 8 रुपए में पौष्टिक भोजन

नोट- विस्तृत जानकारी के लिए गृह विभाग की 15 अप्रैल 2020 को जारी की गयी विस्तृत गाइड लाइन को देखें।

राजस्थान में ई-पास बनवाने की प्रक्रिया

स्टेप 1. इसके लिए आपको सबसे पहले राजस्थान सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट https://epass.rajasthan.gov.in पर जाना होगा .

Corona Lockdown E-Pass in Rajasthan

स्टेप 2. अब आप जैसे ही Login via RajSSO पर क्लिक करेंगे तो आप https://sso.rajasthan.gov.in/signin?ru=epass पोर्टल पर पहुंच जायेंगे. अब यहाँ आपको अपनी SSO ID और Password की सहायता से लॉग इन करना होगा . (नोट: यदि आपके पास पहले से एसएसओ आईडी नहीं है , तो आप अपनी ID बना लें. अधिक जानकारी के लिए इसे देखें : Rajasthan SSO ID Registration )

स्टेप 3. जैसे ही आप अपना SSO ID और Password डाल कर लॉग इन करेंगे आपके सामने Request Pass का Deshboard खुल जाएगा जहां आपको Apply Pass और My Passes के विकल्प दिखाई देंगे.

स्टेप 4. अब आपको Apply Pass पर क्लिक करना है, यहाँ नीचे आपको Request Type में दो ऑप्शन दिखाई दे रहें है जिनमें पहला Company और दूसरा Individual का . अब आपको इन दोनों विकल्पों में से आप जिस के अंतर्गत E-Pass चाहते है उसका चयन करें .

Rajasthan Lockdown E-Pass Apply Online at epass.rajasthan.gov.in

स्टेप 5. फॉर्म में दिए गए समस्त जानकारी विकल्पों को एकदम सही से भरें और आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करें .

स्टेप 6. यदि आप से अधिक व्यक्तियों के लिए पास अप्लाई करना कहते है तो Add More Person पर क्लिक कर अपने साथ सम्बन्धित व्यक्ति के बारे में भी जानकारी भरें .

स्टेप 7. और अंत में Submit Application For Pass पर क्लिक कर दें. इस प्रकार आप सफलतापुर्वक lockdown में सरकार द्वारा दिए जा रहे e-pass को प्राप्त कर अपनी यात्रा बिना किसी रुकावट के कर सकेंगे .

ऑनलाइन ई-पास बना कि नहीं ऐसे चेक करें

1-  https://epass.rajasthan.gov.in/EpassList को अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप पर खोलें
2-इसमें रजिस्ट्रेशन नंबर और रजिस्डर्ड मोबाइल नंबर भरें
4-सर्च पर क्लिक करें इससे आपके आवेदन की स्थिति के बारे में पता चल जाएगा.

इसे भी पढ़े: हनुमानगढ़ वाहन अनुमति पास की अब ऑनलाइन मिलेगी स्वीकृति, कार्यालयों के नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

Lockdown E-Pass online apply state wise link

इस प्रकार सभी राज्य अपने-अपने स्तर पर यात्रा के लिए ऑनलाइन लॉकडाउन ई-पास की सुविधा मुहैया करवा रहे है. आप जिस किसी भी राज्य में निवास कर रहे है और E-Pass के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे दिए लिंकपर जाकर फॉर्म अप्लाई कर सकते है . यहाँ हमने आपकी सुविधा के लिए सभी राज्यों की लिस्ट प्रदान की है .

ये भी पढ़े:  इंदिरा गांधी नहर के किसानों के लिए खुशखबरी, 23 अप्रैल से मिलेगा पानी
State Name Direct link to Apply for Online lockdown E-Pass Portal
Uttar PradeshE-Pass for UP
Delhi Delhi E-Pass
ChattisgarhChattisgarh Curfew E-Pass
GurugramE-Pass for Gurugram
ChandigarhChandigarh lockdown E-Pass
Himachal PradeshE-Pass for HP
BengaluruApply for Bengaluru E-Pass
KeralaKerala E-pass
HaryanaE-Pass for Haryana
DehradunCurfew E-Pass for Dehradun
Madhya PradeshMP Lockdown E-Pass
OdishaOdisha E-Pass
AssamLockdown E-Pass for Assam
KarnatakaKarnataka Online E-Pass
KolkataE-Pass for Kolkata
MaharashtraMaharashtra E-Pass
UttrakhandOnline E-Pass for Uttrakhand
BiharBihar lockdown E-Pass
Tamil NaduTN E-Pass
RajasthanRajasthan Online E-pass
TelanganaEmergency Allowed pass
GoaGoa E-Pass
Andhra PradeshLockdown E-Pass for AP
PunjabPunjab E-Pass
JharkhandE-Pass for Jharkhand

Disclaimer:

  1. कृपया पास के लिए आवेदन करने से पूर्व राज्य सरकार द्वारा जरुरी दिशानिर्देशों के बारें में जान लें और सरकार द्वारा वर्गीकृत वस्तुओं और सेवाओं की श्रेणी में आता है तो ही आवेदन करें ।
  2. पास के लिए आवेदन किया है तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है की आपका आवेदन स्वीकृत ही क्या जायेगा
  3. आवेदन स्वीकृत या निरस्त करने का अंतिम अधिकार स्थानीय प्रशासन द्वारा किया जायेगा ।

आनलाइन लॉकडाउन पास के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1- यदि मेरी SSOID नही है तो क्या मैं लॉकडाउन पास के लिए आवेदन नही कर सकता ?

उत्तर – यदि आपकी SSOID नही है तो आप sso.rajasthan.gov.in के द्वारा Registration पर क्लिक कर निम्नानुसार Gmail Account, Facebook Account, जन आधार, भामाशाह आईडी के द्वारा अपनी SSOID बना सकते है। जैसा कि दिए गए स्क्रीनशॉट में भी स्पष्ट है कि इन में से कोई भी आईडी के विकल्प पर क्लिक करके ओपन होने वाले फॉर्म को भरकर एसएसओ आईडी क्रिएट की जा सकती है। बिना SSO ID के एप को लॉगिन नहीं किया जा सकता है। इसलिए सबसे पहले एसएसओ पोर्टल पर जाकर अपनी एसएसओ आईडी क्रिएट करनी है एवं उसके बाद ही उस एसएसओ आईडी से राजकोप सिटीजन ऐप को लॉगइन किया जाना है।

प्रश्न 2- मैं एक कम्पनी चलाता हूँ,मुझे मेरी कम्पनी के कर्मचारियों के लिए पास के लिए आवेदन करना है,क्या मैं आवेदन कर सकता हूँ?

उत्तर – जी हॉ,आप राजकाप सिटिजन ऐप के फीचर लॉकडाउनपास के Company/ Firm ऑप्शन के द्वारा फर्म के विवरण एवं जिन कर्मचारियों के पास के लिए आवेदन करना चाहते है, उनके विवरण का इंद्राज कर आवेदन कर सकते है या आप epass.rajasthan.gov.in पर लॉग इन कर पास के लिए आवेदन कर सकते है|

प्रश्न 3- कंपनी/फर्म एवं कर्मचारी द्वारा epass.rajasthan.gov.in से ई-पास आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है?

इस बारें में समस्त जानकारी हमने आपको ऊपर इसी आर्टिकल में विस्तार से बता रखी है .

प्रश्न 4- मेरा पास हेतु किया गया आवेदन अस्वीकृत हो गया है,क्या मैं पुनः आवेदन कर सकता हूँ?

उत्तर – जी हॉ, आप अस्वीकृत किए गये आवेदन के कारण में सुधार पर पुनः आवेदन कर सकते है।

प्रश्न 5- पास जारी करने के लिए कौन अधिकृत है?

उत्तर –पास जारी करने के सम्बन्ध में गृह विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा जारी आदेश (Click Here……)

उम्मीद करते है की आपके लिए हमारे द्वारा Rajasthan lockdown e-pass के सम्बन्ध में दी गई जानकारी उपयोगी साबित रही होगी . epass से सम्बन्धित अन्य किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखें . धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email

45 COMMENTS

    • यदि आप Company के ऑप्शन को सलेक्ट करते है तो आपको GST नंबर देना होगा और Individual Person है तो यहाँ आपको GST नंबर नही देना .

  1. सर मैं एक पेट्रोल पंप कर्मचारि हूं और मेरा गांव नागौर जिले में है मैं कोटपूतली पेट्रोल पंप पर काम करता हूं तो मैं एक दिन गांव जाना चाहता हूं तो क्या मुझे स्वीकृति मिल सकती है क्या मेरा पास बन सकता है क्या

    • अगर आपको कोई इमरजेंसी है तो ही आपको स्वीकृत प्रदान की जायेगी . आप सही तरीके से अपना फॉर्म भरें अगर विभाग को लगा की आपका जाना जरुरी है तो आपको अनुमति मिल जाएगी वरना नही .

  2. Sar mare wife Ki delivery h our susral me koi samalne WALA BHI Nahi h our aarthik kamjori BHI h ……..pass ban Jayega

  3. Sir mere nana ji ki tabiyat khrb rahtii unko time pr medicine ki jrurt hoti or unki medicine khtm ho gyi or vo gaav m unko medicine da kr aana h mujha but maina pass apply kr diya but rejected kr diya sir plz mere pass accpet krao plz sir

  4. मै बीकानेर निवासी हूँ मैं अपने घर पर ही फल बेचने का काम करना चाहता हूँ इस लिये क्या पास बनवाना जरूरी है

    • जी हाँ आप पास बनवा ले क्योंकि फल खरीदने के लिए भी आपको मंडी तो जाना पड़ेगा, और इसके लिए आपको पास का उपयोग करना होगा .

  5. E pass मे गलती से बर गया तो मेने e pass 2 3 बार apply कर दिया है क्या मेरा e pass बनेगा या नही

  6. Sir mene lgatar kayi baar try kiya har bar mera pas reject ho rha he or koj khas karan b nhi bta rhe bas itna likha ata he ki apne near assistant comisinior ofice me sampark kre lock down me sapark kese kru raste me hi Pulice wale rok lege. Ese me ab me kya kru mera pass bnana b jruri he nhi to meri sarso ki fasal gav me khrab ho jayegi me rajsthan Jaipur se hu

  7. Main Surender manda,village- gorau,tehsil-jayal,zilla- Nagaur,Rajasthan . I am stuck with my 10 family members in District Lalitpur ( Uttar Pardesh ) from 18-03-2020 .Sir is it possible to get any pass from govt.to reach my native place.Iam waiting for your reply.

  8. गाव से गेहूं लाने के लिए पास बन सकता हैं क्या

  9. में प्लम्बर हु और मेने ई पास के अप्लाई किया है लेकिन प्रषासन परमिशन नहीं दे रहा है तो फिर प्लम्बर भाईयों को छुट कयो दि अपने जब आप पास ही नहीं करना चाहते हैं तो

  10. सर मेरे पास लोडिंग टेम्पु (छोटा हाथी) है। माल सप्लाई करना चाहता हूं। तो क्या इसके लिए ई पास बनाना जरूरी है

    • बिना पास आपको ही परेशानी का सामना करना पड़ेगा , तो बेहतर होगा की आप अपना पास बनवा लें.

  11. Sir m Udaipur Rajasthan s Hu mri wife m.p. mandsaur m h or hamari 3month k baby h yha m Udaipur m rhta Hu apni maaa k sath maaa k per m fracture h or muge mri wife ko Lana h to y e- pas valid Hoga m.p. me

  12. sr meri beti 3.5 years ki hai aur wo meri badi sister ke sath shadi me up district kannauj me gayi thi mere cousin brother ki
    ab wo lockdown me wahi fas gaye hai to kya mai unko wapas lane ke liye pass banwa sakta hu meri beti ki ma bi yahi jaipur me hai meri beti ab bahut jada pareshan kr rhi h apni ma ke liye to kya mai apni car ka pass banwakar unko la sakta hu kya

  13. श्रीमान् हम जयपुरसे अहमदाबाद जाना चाहते है तो e-pass की आवस्यकता है क्या ?हमारा घर है वहाँ.
    निजी कार से जाना चाहते है .कृपया शीघ्र बताने का कष्ट करे .

  14. सर् 6 लोग है हम प्रवासी हैं अपने गृह राज्य जाना चाहते हैं रेलवे टिकट कन्फर्म हो गया हैं दिल्ली से ट्रेन हैं क्या हमे पास बनवाना पड़ेगा ,हाँ तो क्या पास मिल जाएग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here