पीएम किसान योजना में सरकार ने किया संसोधन, करोड़ों नये किसानों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) में हुआ बड़ा बदलाव, इस संशोधन से 2 करोड़ नये किसानों को मिलेंगे 6 हजार रुपए सालाना.

2
PM Kisan Yojana me badlav

पीएम किसान योजना संसोधन 2020 | पीएम-किसान योजना के दायरे में विस्तार | पीएम किसान योजना संशोधन 2020 | PM Kisan Yojana modification 2020 | PM Kisan Scheme में बड़ा बदलाव

नई दिल्ली : केंद्र की मोदी सरकार द्वारा साल 2019 में शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) में सरकार ने बड़ा बदलाव किया है । कृषि, सहयोग और किसान (Farmers) कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के ऑफिसियल ट्विटर हैण्डल से मिली जानकारी के मुताबिक़ सरकार द्वारा पीएम-किसान योजना के दायरे में विस्तार किया गया है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी के अनुसार इस संशोधन से 2 करोड़ और नये किसानों को इस स्कीम का मिलेगा लाभ।

योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर दिए ताजा आंकड़ों के मुताबिक़ 1 जुलाई 2020 तक इस स्कीम के तहत देश में अब तक कुल 9,99,05995 किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर इसका लाभ उठा रहे है । आइये जाने ! केंद्र सरकार द्वारा PM Kisan Yojana में क्या नये बदलाव किये गये है और इन बदलावों के बाद अब किन किसानों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा इसके बारे में विस्तृत जानकारी ।

PM Kisan Yojana modification 2020

केंद्र सरकार द्वारा पिछले साल (2019) देशभर में एक साथ इस पीएम-किसान महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत हुई थी, केंद्र की इस सरकारी योजना के तहत अधिकतम 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि के स्वामित्व वाले छोटे और सीमांत किसानों को सालाना तीन बराबर किस्तों में 6000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।

ये भी पढ़े:  ऐसे बदले अपना बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड – पीएम किसान योजना

यह सहायता राशि किसानों के बैंक खातों में सरकार द्वारा सीधे DBT (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से भेजा जाता है। मगर अब इस योजना का लाभ और अधिक किसानों तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा बदलाव किया है। इस नये बदलाव (संसोधन) में सरकार ने अधिकतम 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि के स्वामित्व की बाध्यता को समाप्त कर दिया है।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी के अनुसार..

पीएम किसान योजना संशोधन 2020: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दायरे में विस्तार किया गया है। इस नये संसोधन के बाद अब योजना का बेनिफिट लेने के लिए अधिकतम 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि के स्वामित्व की बाध्यता को समाप्त कर दिया गया है । अब देश के सभी भूमि जोत वाले पात्र किसान परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। कैलाश चौधरी के अनुसार इस संशोधन के बाद अब 2 करोड़ और नये किसानों को इसका लाभ मिल सकेगा।

ये भी पढ़े:  ₹2000 की पांचवी किस्त किसानों को इस तारीख को मिलेगी - पीएम किसान योजना
पीएम किसान योजना संसोधन 2020
पीएम किसान योजना संसोधन 2020

पीएम किसान सम्मान निधि योजना विस्तार (2020) के मुख्य बिन्दु

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के दायरे को बढ़ाते हुए इसमें संसोधन किया है . इस बदलाव के बाद योजना का लाभ पहले से और अधिक किसानों तक पहुंचाया जा सकेगा .प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में सरकार द्वारा क्या नये बदलाव किये गये है (PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Rule in 2020) . उसकी विस्तृत जानकारी आप यहाँ पढ़ सकते है .

  • अधिकतम 2 हेक्टेयर तक की कृषि भूमि की बाध्यता समाप्त।
  • अब सभी पात्र किसान परिवारों को मिलेगा योजना का लाभ।
  • इस संशोधन से 2 करोड़ और नये किसानों के जुड़ने की उम्मीद है।
  • PM Kisan Yojna में 14.5 करोड़ किसानों को जोड़ने का सरकार का लक्ष्य हो सकेगा पूरा।

इसे भी पढ़े: [नई सूची देखें] प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020

क्या 2 हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि वाले किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभ मिलेगा?

जी हाँ केंद्र सरकार ने 2 हेक्टेयर भूमि के प्रतिबंध को हटा दिया गया है, अब सभी किसान इस योजना के लिए अपना आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here