पीएम किसान का लाखों किसानों को नहीं मिला लाभ- ये है बड़ी वजह

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने से अब भी लाखों किसान वंचित है , आखिर वो क्या कारण है? जिसकी वजह से किसानों को इस योजना के तहत मिलने वाले 6000 रूपये की राशि नहीं मिल पा रही है. आइये जाने पीएम किसान का लाभ नहीं मिला तो क्या करें ?

6
पीएम किसान का लाभ नहीं मिला -Millions of farmers did not get the benefit of PM Kisan Yojana
पीएम किसान का लाभ लाखों किसानों को नहीं मिला

पीएम किसान का लाभ नहीं मिला, ये है उसकी सबसे बड़ी वजह | पीएम किसान नाम की स्पेलिंग में हुई गलती | पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट

नई दिल्ली : नमस्कार किसान साथियों आज हम बात करने वाले है, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली सालाना 6000 रूपये की राशि के बारे में जिससे अभी तक लाखों किसान वंचित है . जी हाँ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा PM Kisan स्कीम को शुरू किये हुए 1 साल से भी अधिक हो गया है और अभी तक इस योजना के तहत 2-2 हजार रूपये की पांच किस्तें भेजी जा चुकी है. परन्तु अब भी लाखों की संख्या में ऐसे किसान है जिन्हें इस पीएम किसान योजना की 1 भी किस्त नहीं मिली है . आइये जानते है की आखिर किस कारण या गलती की वजह से ऐसा हुआ है .

जाने! पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिला, ये है वजह

दोस्तों अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी है और इसके तहत आपने भी आवेदन कर रखा है परन्तुं आपको अभी तक इस योजना का लाभ नही मिल पा रहा है तो इसका कारण है की आपने फॉर्म भरते समय कुछ गलती की थी . अब आप सोच रहे होंगे की हमने तो एकदम सही से आवेदन किया था , परन्तुं ऐसा नही है . एक न्यूज़ वेबसाइट को पीएम किसान स्कीम के सीईओ विवेक अग्रवाल ने दिए इन्टरव्यू में इसका खुलासा करते हुए बताया की लगभग 70 लाख किसान ऐसे है जिनके फॉर्म उनके बैंक खाते और अन्य डाक्यूमेंट्स (जैसे आधार कार्ड ) के नाम में स्पेलिंग अलग -अलग होने की वजह से रिजेक्ट हो गये है .

ये भी पढ़े:  (Download) PM Kisan Samman Nidhi Yojana Application Form PDF-2020

पीएम किसान नाम की स्पेलिंग में हुई गलती

नाम में गड़बड़ी की वजह से Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme का ऑटोमेटिक सिस्टम उसे पास नहीं कर पता है. जिस कारण लाखों किसान अभी तक योजना का लाभ लेने से वंचित है . अब जब किसानों के डाटा को सिस्टम पास ही नही कर पायेगा तो राज्य सरकार किसान के डाटा को वेरीफाई करके केंद्र सरकार को भेज ही नही पाएगी. और किसान इस योजना का लाभ नहीं ले सकेगा और उसे पैसा भी नही मिलेगा .

9.70 करोड़ किसानों को मिल पाया है PM-Kisan Scheme का लाभ

अभी तक पीएम किसान स्कीम का लाभ देश के 9.70 करोड़ किसानों को ही मिल पाया है. केंद्र की मोदी सरकार का देश के लगभग 15 करोड़ किसानों को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य है .केंद्र सरकार चाहती है की ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं इसके लिए किसानों को घर बैठे स्वयं रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा प्रदान कर रखी है.

ये भी पढ़े:  PM Kisan Yojana 31 मार्च तक करवा लें आधार लिंक, वरना नहीं मिलेंगे 6000 रूपये

कैसे ठीक करें PM-Kisan फॉर्म में हुई गलती को?

अब यदि आपको भी इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है तो सबसे पहले आपको अपने बैंक पासबुक और आधार कार्ड में नाम और स्पेलिंग का मिलान कर लेना चाहिए. यदि नाम में किसी प्रकार की कोई गलती है तो सबसे पहले उसे अपडेट करवाना होगा.

पीएम किसान योजना संशोधन 2020

उसके बाद आप यहाँ नीचे दिए आसान स्टेप को अपनाकर अपना फॉर्म अपडेट कर ले.

  • PM-Kisan Yojna की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
  • उसके बाद फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अपना आधार नंबर भरें और कैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • अब इसमें देखें की यदि आपका नाम पीएम किसान एप्लीकेशन फॉर्म और आधार कार्ड में अलग-अलग है तो edit पर क्लिक करके उसे ऑनलाइन सही करें.
  • फॉर्म में हुई नाम की गलती को सही करने के बाद सबमिट कर दें . कुछ ही समय में आपका डाटा वेरीफाई कर दिया जाएगा .

नोट: अगर आपके फॉर्म में नाम के अलावा कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल अधिकारी या कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें. पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर टोल फ्री जानने के लिए यहाँ क्लिक करें .

ये भी पढ़ें : किसान सम्मान निधि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन फॉर्म

-> 24000 रुपये मिलेंगे अब PM किसान योजना के तहत- भारतीय किसान यूनियन

Web Title : Millions of farmers did not get the benefit of PM Kisan Yojana – this is the big reason

Print Friendly, PDF & Email

6 COMMENTS

  1. […] प्रधान मंत्री किसान योजना को शुरू हुए 1 साल से भी अधिक का समय हो चुका है और योजना के तहत अभी तक 9.50 करोड़ से अधिक किसान अपना पंजीयन करवा चुके है, लेकिन जैसा की आप ऊपर प्रदान की गई लिस्ट में देख पा रहे है की अभी भी पीएम किसान योजना का लाखों किसानों को न… […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here