24000 रुपये मिलेंगे अब PM किसान योजना के तहत- भारतीय किसान यूनियन

खुशखबरी ! PM किसान योजना के तहत अब देश के 9 करोड़ से भी अधिक किसानों को मिलेंगे सालाना 24000 रुपये, क्या है ? पूरी खबर यहाँ पढ़े :

27
PM किसान योजना 24000 रुपये
PM किसान योजना के तहत अब मिलेंगे 24000 रुपये

किसानों के लिए बड़ी खबर : PM किसान योजना के तहत सालाना 24000 रुपये मिलने चाहिए, भारतीय किसान यूनियन ने सरकार से ऐसी मांग की है . मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)  के तहत खेती-किसानी के लिए अब तक सालाना 6000 रुपए तीन बराबर किस्तों में दिए जा रहे हैं। इसे सरकार को बढ़ाकर 24000 कर देना चाहिए, किसानों को महीने का कम से कम 2000 रूपये तो मिलने ही चाहिए.

भारतीय किसान यूनियन ने कोरोना संकट से प्रभावित किसानों के लिए पीएम किसान योजना की राशि को सालाना 6000 से बढ़ाकर 24,000 रुपये करने के साथ-साथ 1.5 लाख करोड़ रूपये के आर्थिक वित्तीय पैकेज की भी मांग की है, क्योकि covid-19 के चलते देश में किये गये लॉकडाउन के कारण सबसे ज्यादा देश का किसान वर्ग ही प्रभावित हुआ है .

किसान हुआ है सबसे ज्यादा प्रभावित

देशभर में कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में लागू लॉकडाउन के कारण किसान सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। क्योंकि मार्च से मई तक किसानों द्वारा रबी फसलों को काटने, निकालने और खरीफ फसल की बिजाई का समय होता है । ऐसे समय में इस बार इस महामारी के चलते लॉकडाउन के कारण ना तो किसानों को मजदूर मिल पाए और ना ही मशीनें जिसके कारण किसानों की फसलें खेतों में ख़राब हो गई।

ये भी पढ़े:  (टोल फ्री नंबर) वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में असुविधा के लिए यहां करें अपनी शिकायत दर्ज

जिन किसानों ने फल-फूल और सब्जियों की खेती कर रखी थी उन्हें 80 से 90% का अत्यधिक नुकसान उठाना पड़ा है , एक तरफ लॉकडाउन के चलते जहां बाज़ार बंद हो गये जिससे मांग ख़त्म हो गई वहीं दूसरी तरफ ट्रांसपोर्ट बंद होने की वजह से किसानों की पैदावार खेतों में ही नष्ट हो गई । अब ऐसे में किसानों को अपनी जीविका चलाने और अगली फसल की जुताई-बुवाई के लिए आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है।

भारतीय किसान यूनियन की मांग 2020

ऐसे में भारतीय किसान यूनियन ने देश के अन्‍नदाताओं (किसानों) को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दी जाने वाली 6000 की राशि को बढ़ाकर 24000 रूपये किये जाने की सरकार से मांग की हैं। भारतीय किसान संगठन ने इस सम्बन्ध में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख किसानों की वर्तमान स्तिथि से अवगत करवाया । यदि केंद्र सरकार द्वारा किसान यूनियन की बातों को मान लिया जाता है तो किसानों के लिए यह एक बहुत बड़ी राहत भरी खबर होगी।

स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन ने सरकार को दिया ये सुझाव 

इससे पहले स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन (MSSRFने भी सरकार को इस पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम को लेकर अपने सुझाव भेजे थे, स्वामीनाथन फाउंडेशन ने अपनी रिपोर्ट में PM-Kisan Yojna के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि को 6000 से बढ़ाकर 15,000 रूपये प्रतिवर्ष करने की मांग की थी ।  

PM-Kisan frequently asked questions (FAQs)
क्या PM किसान योजना के अंतर्गत अब 24000 रुपये मिलेंगे ?

नहीं ! अभी सिर्फ भारतीय किसान यूनियन ने सरकार से ऐसी मांग की है की PM किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 24000 रुपये मिलने चाहिए, सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में ऐसा कोई निर्णय नही लिया गया है. अगर भविष्य में सरकार द्वारा ऐसा कोई कदम उठाया जाता है तो उसकी जानकारी आपको यहाँ दे दी जायेगी .

ये भी पढ़े:  ऐसे बदले अपना बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड – पीएम किसान योजना
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पांचवी लिस्ट कैसे देखें 2020?

PM-Kisan लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए आसान स्टेप
> वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
> होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं.
> यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें.
> इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें.
> इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट.

महत्वपूर्ण : किसान भाइयों PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत दी जाने वाली 6000 रूपये की वित्तीय सहायता को सरकार द्वारा कितना किया जाना चाहिए ? आपकी इस सम्बन्ध में क्या राय है . क्या सरकार को स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन के मुताबिक 15000 रूपये करने चाहिए या भारतीय किसान यूनियन की मांग के अनुसार 24000 रूपये करने चाहिए ? अपनी राय आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में दे और साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक किसान साथियों के साथ शेयर जरुर करें.

अन्य महत्वपूर्ण लिंक :

Web Title :  Will 24,000 rupees now be given under PM Kisan Samman Nidhi Yojana- Bharatiya Kisan Union

Print Friendly, PDF & Email

27 COMMENTS

  1. महिन्याला दोनहजार वार्षिक चोवीस हजार किसान सन्मान निधी मिळायला पाहिजे.

  2. Kishan aj ke samay me bahut kamjor h.. PM naredra modi g agar 24000 hajar rupaye salana denge to kisano ke liye bahut badi uplabdhi hogi.. Apke abhari rahenge…

  3. Pm किसान योजना मध्ये बँक अकाउंट चुकीचं झालं असेलतर तो कसा दुरुस्ती करावी त्या कारणाने शेतकऱ्यांना पैसे मिळत नाही

  4. PM Narendar modi g. U.P jilla rampur se hu. mera name hom singh rajput hai. mai bhi ek kissan hu. modi g hame abhi tak ek bhi kist Nahi mili hai.

  5. Ji sarkar se meri bhi yhi mang hai ki sarkar kissano ka dhyan de taki kissano ka jeewan khushhal ho .24000 Rs kar diya jaye taki kissano ko iska pura labh prapt ho.

  6. sar हमने तो अभी फोरम ही नहीं भरे पतबारी के पास 8 महा से नामांकन के लये कागद दे रखे है उसने अबी नामांकन ही नहीं खोला है सर हम तो बहुत गरीब है सर कुछ करो साब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here