पीएम किसान योजना के तहत 15,000 रुपये मिलेंगे किसानों को, जल्द हो सकती है घोषणा

बड़ी खबर! किसानों को अब पीएम किसान योजना के तहत 15000 रूपये सालाना मिलने की उम्मीद, केंद्र सरकार जल्द कर सकती है इसकी घोषणा. यहाँ देखें इसके बारे में पूरी रिपोर्ट

6
पीएम किसान योजना के तहत 15,000 रुपये मिलेंगे
पीएम किसान योजना के तहत 15,000 रुपये मिलेंगे

देश के किसानों के लाभ और कल्याण के लिए सरकार द्वारा अनेक सरकारी योजनाएं और कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। जिनमे से एक है पीएम किसान योजना, इस योजना के तहत देश के तकरीबन 9 करोड़ किसानों को सालाना 6000 रूपये सरकार द्वारा प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के माध्यम से दिए जाते है । इस समय देश में चल रही कोरोना महामारी के चलते अधिकांश रोजगार ठप पड़े है, जिसके चलते किसानों को अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है । इन विकट परिस्थितियों को देखते हुए स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन (MSSRF) ने सरकार को सुझाव दिया है की योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि को बढ़ाकर 15,000 रूपये प्रतिवर्ष कर देना चाहिए ।

पीएम किसान योजना के तहत मिलेंगे 15,000 रुपये सालाना

हाल ही में लॉकडाउन के बीच एमएस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन केंद्र सरकार के पास PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA को लेकर एक प्रस्ताव भेजा था, जिसमे किसानों की वर्तमान स्थिति के बारे में चर्चा करते हुए कहा गया था की सरकार द्वारा किसानों को जो 6000 रूपये की राशि प्रतिवर्ष प्रदान की जा रही है वो पर्याप्त नही है । इसलिए सरकार को इसमें वृद्धि करनी चाहिए ।

ये भी पढ़े:  एक देश एक राशन कार्ड योजना: One Nation One Ration Card Yojana

स्वामीनाथन फाउंडेशन रिपोर्ट के मुताबिक़ किसानों को इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि को 6000 से बढ़ाकर 15,000 रूपये प्रति वर्ष देने चाहिए । अगर सरकार इस प्रस्ताव को मान लेती है और इसे मंजूरी मिल जाती है तो किसानों को 2000 रूपये की जगह 5000 रूपये की किश्त मिलेगी । जिसके बाद किसान खेती बाड़ी के कार्यों के लिए वो कार्य भी कर पायेंगे जो वो अब नही कर पाते ।

मई 2020 में घोषित होगी पीएम किसान योजना की नई सूची (लिस्ट)

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा मई में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभान्वित होने वाले सभी किसानों की नई सूची जारी करने की संभावना है। लाभार्थी पीएम किसान सम्मान निधि 2020 की नई लिस्ट की स्थिति देखने के लिए यहाँ क्लिक करें, आप चाहे तो pm-किसान की आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं।

ये भी पढ़े:  30 अप्रैल तक भरा लें सिलेंडर, वरना नहीं मिलेगा फ्री गैस -उज्ज्वला योजना
अन्य महत्वपूर्ण लिंक :

Web Title : Farmers Will Get Rs. 15000 under PM Kisan Yojana Big News in hindi

Print Friendly, PDF & Email

6 COMMENTS

  1. Lockdown ke chalte gum kishan bhaiyo ka kafi nukshan hua hai govt.ko kishano me hit mai 24000 Milner chahiye.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here