बड़ी खबर: केंद्र सरकार देगी 1 लाख करोड़ रुपये किसान कर्ज माफी योजना के लिए

10
प्रधानमंत्री किसान कर्जमाफी योजना 2020

प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना 2020 | PM Kisan Karj Mafi Yojana 2020 Application Form | Pradhanmantri Farmer Loan Waiver Scheme in Hindi

नई दिल्ली : खुशखबरी! केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) की तरफ से किसानों के लिए एक बड़ी खबर निकाल कर आ रही है, मिडिया में छपी खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार अगले महीने यानि जून 2020 में प्रधानमंत्री किसान कर्जमाफी (PM Farmer loan waiver) की योजना बना रही है। जी हाँ आने वाले कुछ ही दिनों में सरकार किसानों के लिए 1 लाख करोड़ रूपये के किसान कर्ज माफी पैकेज की घोषणा कर सकती है।

कई चरणों में होगी प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना

सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा जारी इस 1 लाख करोड़ रूपये के विशेष आर्थिक पैकेज से PM kisan karj mafi 2020 का कार्य 3 से 4 चरणों में किया जा सकता है । इस किसान ऋण माफी स्कीम के पहले चरण में मोदी सरकार 25,000 करोड़ रूपये की घोषणा कर सकती है।

ये भी पढ़े:  (Apply Form) एक परिवार एक नौकरी योजना आवेदन फॉर्म 2020: Ek Parivar Ek Naukri Yojana

किसानों को हुआ भारी नुकसान

यह 2020 का साल किसानों के लिए सबसे बड़ी आफत लेकर आया जिसके चलते किसानों पर कुदरत की दोतरफा मार पड़ी है , पहले बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को फसलों में भारी नुकसान उठाना पड़ा । उसके बाद कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते किसान ना तो अपनी फसलों को समय पर काट पाए और ना ही बाजार में बेच सके ।

फल और सब्जियों की खेती करने वालें किसानों की फसलें खेतों में ही नष्ट हो गई । अभी इन सब समस्याओं से किसान उभरा ही नही था की, एक और नई आफत टिड्डियों के रूप में आ खड़ी हुई है । पाकिस्तान से आई इन टिड्डियों (locust Attack) ने देश के राजस्थान ,हरियाणा, पंजाब , दिल्ली सहित अनेक राज्यों को अपनी चपेट में ले लिया है, जिसके कारण बहुत बड़े पैमाने पर किसानों की फसलें चौपट हो गई है।

इन तमाम हालात को देखते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार किसानों को राहत प्रदान करने के लिए किसान हक में किसान कर्ज माफी का फैसला लेने जा रही है ।

ये भी पढ़े:  प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020: PMJDY बैंक खाता कैसे खुलवाएं ? जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

पीएम किसान कर्ज माफी स्कीम कब तक होगी शुरू ?

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार इस 1 लाख करोड़ रुपये की किसान कर्ज माफी योजना की रूपरेख तैयार करने में लगी हुई है, केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा इस किसान ऋण माफी स्कीम की आधिकारिक घोषणा आने वाले 1-2 दिन या जून 2020 के प्रथम हफ्ते में कर सकते है ।

सरकार द्वारा farmer loan waiver scheme के सम्बन्ध में जैसे ही कोई निर्णय लिया जाएगा उसकी जानकारी आपको सबसे पहले यहाँ इस सरकारी योजना फॉर्म पोर्टल पर मुहैया करवा दी जायेगी ।

निष्कर्ष :

तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना 2020 की यह जानकारी आपको कैसी लगी और आपको क्या लगता है की मोदी सरकार यह योजना शुरू करेगी या नही, क्या केंद्र की मोदी सरकार 2022 तक किसानों की आमदनी को बढ़ाकर दोगुना करने के अपने टारगेट में कामयाब हो पाएगी. आप अपने कीमती सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताये . धन्यवाद

इसे भी जाने : पीएम किसान योजना का लाखों किसानों को नहीं मिला लाभ- ये है बड़ी वजह

Web Title : Modi Government will give 1 lakh crore rupees for farmers loan waiver scheme in hindi News

Print Friendly, PDF & Email

10 COMMENTS

    • जी हाँ हमें भी यही लगता है , उम्मीद करते है इस बारे में सरकार जल्द कोई फैसला लेगी .

  1. अगर ये बात सच है और योजना लागू हो जाएगी तो किसानों को अपनी दशा सुधारने में कोई देर नहीं लगेगी। और किसानों के अच्छे दिनों की शुरुआत हो जाएगी। जय हिंद 🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here