कैंसर, एचआईवी व किडनी रोगियों के लिए 2,250 रुपये की मासिक पेंशन योजना जल्द शुरू- हरियाणा

0
कैंसर व किडनी रोगियों के लिए पेंशन योजना

एचआईवी, कैंसर व किडनी रोगियों के लिए पेंशन योजना शुरू | सामाजिक सुरक्षा मासिक पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म / आवेदन की प्रक्रिया | Social security monthly pension yojana of Rs 2,250 for HIV cancer and kidney patients in Haryana

चंडीगढ़: हरियाणा में एचआईवी, कैंसर व किडनी रोग से पीड़ित नागरिकों के लिए राज्य सरकार ने सामाजिक सुरक्षा मासिक पेंशन योजना को मंजूरी दे दी है , इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा पीड़ितों को 2250 रूपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में दिए जायेंगे । अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग से कैंसर व किडनी रोग से पीड़ित व्यक्तियों का डाटा मांगा है । जिसके बाद इस योजना को हरियाणा में सुचारू रूप से लागू कर दिया जाएगा ।

ये भी पढ़े:  हरियाणा विकलांग पेंशन योजना 2020: अप्लाई ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ओमप्रकाश यादव ने बताया की हरियाणा के कैंसर और किडनी रोगियों की समस्याओं को सुनने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस योजना को मंजूरी प्रदान कर दी है ,साथ उन्होंने इसके लिए सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा की राज्य सरकार द्वारा उठाया गया यह एक सराहनीय कदम है । HIV, Cancer और Kidney की बीमारियों से ग्रस्त लोगों को आर्थिक सहायता की बहुत ज्यादा जरूरत थी, जो इस पेंशन योजना के शुरू होने सी पूरी हो सकेगी ।

ये भी पढ़े:  हरियाणा में 2019 के विधानसभा चुनाव कब है ? जाने

अन्य सरकारी योजनायें

अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्‍न

हरियाणा में कैंसर व किडनी रोगियों को कितने रूपये की पेंशन राशि प्रदान की जाएगी ?

हरियाणा में सामाजिक सुरक्षा मासिक पेंशन योजना के अंतर्गत एचआइवी, कैंसर और किडनी रोगियों के लिए 2,250 रुपये प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जाएगी .

कैंसर व किडनी रोगियों के लिए पेंशन योजना शुरू करने की घोषणा कब व किसके द्वारा की गई ?

इस योजना को शुरू करने की घोषणा 30 मई 2020 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा की गई .

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here