पशु किसान क्रेडिट कार्ड हरियाणा 2020 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, लाभ | Pashu Kisan Credit Card

1
Pashu Credit Card Yojana

Pashu Kisan Credit Card Yojana Haryana apply online | Farmer Credit Card Scheme For Animal Loan| पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 हरियाणा | pashu kisan credit card Form Download PDF | Farmer Credit Card Scheme For Animal Loan

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 : हरियाणा प्रदेश में पशुपालन एवं डेयरी विभाग (Department of Animal Husbandry & Dairying) के द्वारा पशु क्रेडिट कार्ड योजना (Cattle Credit Card Scheme) की शुरुआत की जा चुकी है। इस नई सरकारी योजना के अंतर्गत पशुपालन करने वाले किसानों को सरकार द्वारा पूंजी प्रदान की जायेगी।

इस Pashudhan Credit Card Scheme के अंतर्गत राज्य में पशुपालन का कार्य करने वाले पशुपालकों को एक गाय के लिए 40283 रूपये , भैंस के लिए 60249 रूपये इसी प्रकार प्रत्येक बकरी व भेड़ के लिए 4063 रूपये और सूअर के लिए 16327 रूपये का ऋण (Loan) प्रदान किया जाएगा ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ?

पशु किसान क्रेडिट कार्ड
पशु किसान क्रेडिट कार्ड

देश में पिछले कुछ वर्षों से पशुपालन व्यवसाय तेजी के साथ विकास कर रहा है , जिसे ध्यान में रखते हुए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा पशुपालन की दिशा में अनेक महत्वपूर्ण कदम समय-समय पर उठाये जा रहे है। ऐसा ही एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए हरियाणा सरकार ने प्रदेश में पशुपालन को बढ़ावा देने और पशुपालक का कार्य करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत पशु पालन करने वाले किसानों को सस्ती ब्याज दर पर ऋण मुहैया करवाया जाएगा।

हरियाणा बैटरी चलित स्प्रे पंप अनुदान योजना

किसान पशु क्रेडिट कार्ड से कितना लोन मिलेगा

इस Pashu Kisan Credit Card Scheme 2020 के तहत सरकार द्वारा पशुपालकों को बिना किसी जमानत के 1 लाख 60 हजार रूपये का पशु लोन (ऋण ) प्रदान किया जाएगा । पशुपालक किसान को पशुओं की श्रेणियों एवं वित्तीय पैमाने की समयावधि के मुताबिक़ यह लोन प्रदान किया जाएगा।

उदाहरण के तौर पर यदि किसी पशुपालक किसान के पास में 2 गाय और 1 भैंस है तो उसे कुल 1,40,815 रूपये ऋण राशि के रूप में पशु क्रेडिट कार्ड के माध्यम से दिए जायेंगे । यह राशि उसे 6 महीनों में 23,469 रूपये (प्रति माह ) की 6 सम्मान किस्तों में मिलेगी।

ये भी पढ़े:  किसानों के लिए खुशखबरी : ₹65000 करोड़ फर्टिलाइजर सब्सिडी का किया ऐलान, इतने किसानों को मिलेगा लाभ

पशुधन अनुसार मिलने वाले लोन की राशि (सूची)

पशु श्रेणियांप्रति पशु लोन राशि रुपयों में
भैंस₹60,249
गाय₹40,283
सूअर₹16,327
बकरी व भेड़₹4063

नोट : इस Pashu kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत कुक्कुट पालन एवं मत्स्य पालन के लिए भी ऋण का प्रावधान किया गया है.

पशु लोन पर ब्याज कितना लगेगा

सरकार द्वारा दिए जाने वाले इस पशुपालन ऋण पर ब्याज दर साधारण 7% वार्षिक होगी। इसके अलावा पशुपालक द्वारा ऋण का भुगतान सही समय पर कर दिया जाता है, तो एक साल की समयावधि में ऋण की राशि शून्य कर दी जायेगी और ब्याज राशि पर 3 % छुट (सब्सिडी) का भी प्रावधान रखा गया है । इस Pashu Credit Card Scheme 2020 के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड धारक को राशि लौटाने का समय 1 वर्ष रहेगा और यह लोन उसी दिन से शुरू होगा, जिस दिन उसे पहली किस्त प्राप्त होगी।

Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana News

पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत पशुपालक बिना किसी जमानत (गिरवी रखे ) के लोन प्राप्त कर सकते है।
  • पशु क्रेडिट कार्ड का उपयोग बैंक में साधारण डेबिट कार्ड की तरह किया जा सकेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड धारक को 1.60 लाख रूपये तक का कॉलेटरल फ्री लोन ले सकेगा।
  • पशु पालको से सभी बैंकों द्वारा दिए जाने वाले इस लोन पर ब्याज की दर 7% सालाना रहेगी। साथ ही लाभार्थी द्वारा निर्धारित समय पर लोन की राशि जमा करवाने पर ब्याज राशि में 3 प्रतिशत का अनुदान (Subsidy) भी मिलेगा ।
  • 3 लाख रूपये से ज्यादा के लोन पर ब्याज दर 12 प्रतिशत सालाना के हिसाब से वसूली जायेगी ।
  • इस योजना से पशुपालन व्यवसाय के विस्तार में योगदान मिलेगा और पशुपालकों की आय में भी बढ़ोतरी होगी ।

किसान मित्र योजना

पशु क्रेडिट कार्ड योजना पात्रता

  • आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी के पास पशु धन होना चाहिए। (अगर नही है पशु तो इसके लिए भी सरकार द्वारा ऋण प्रदान किया जाता है )
  • पशुपालकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए अपने पशुओं के कान में 12 अंकों वाला टैग लगवाकर उनका पंजीकरण एवं बीमा करवाना अनिवार्य है।
ये भी पढ़े:  किसानों को प्याज की खेती के लिए सरकार दे रही है बीज पर अनुदान , ये है पूरी योजना

किसान पशु क्रेडिट कार्ड योजना 2020 के जरूरी दस्तावेज़ (लिस्ट)

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड / यदि नही है तो बनवा ले ( इसे देखें : 10 मिनट में पैन कार्ड बनवाएं )
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पशु क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ?

Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2020 Apply Application Form : यदि आप भी पशुपालन , कुक्कुट पालन या मत्स्य पालन व्यवसाय से जुड़े हुए है, और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस सरकारी स्कीम का लाभ लेने के लिए अपना आवेदन फॉर्म प्रस्तुत करना चाहते है। लेकिन आपको इसकी जानकारी नही है तो आपको निराश होने की आवश्यकता नही है। क्योकि आर्टिकल के इस अनुभाग में हम आपको पशु क्रेडिट कार्ड आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने जा रहे है। इसे आप नीचे श्रेणीबद्ध तरीके से पढ़ कर जान सकते है…

पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं ? (How to Apply For Pashu Kisan Credit Card in Hindi)

  • इस योजना का क्रियान्वयन पशुपालन विभाग एवं बैंक द्वारा किया जा रहा है।
  • इच्छुक लाभार्थी को सबसे पहले योजना के लिए ऊपर दिए गये आवश्यक दस्तावेजों को लेकर पशुपालन विभाग या बैंक में जाना होगा।
  • उसके बाद बैंक प्रारूप के अनुसार कर्मचारियों से पशु क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र प्राप्त करें ।
  • उसके बाद आपको इस Pashu Kisan Credit Card Application Form में दिए गये सभी कॉलम को सावधानीपूर्वक भरना होगा जैसे आवेदक का नाम , पिता का नाम , स्थाई पता , तहसील , जिला ,पशुओं की श्रेणी और संख्या , आधार नंबर , मोबाइल नंबर इत्यादि।
  • आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आपको अपने दस्तावेज़ों की फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक अथवा पशुपालन विभाग के अधिकारी के पास जमा करना होगा ।
  • फॉर्म में आपको KYC के डॉक्यूमेंट भी लगाने होंगे ।
  • अब सम्बन्धित विभाग या बैंक द्वारा आपके आवेदन फॉर्म के सत्यापन की जांच की जायेगी ।
  • आपके द्वारा भरा गया रजिस्ट्रेशन फॉर्म यदि सही पाया जाता है तो उसके बाद 1 महीने  के अंदर आपको पशु केडिट कार्ड दे दिया जायेगा ।

सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना

निष्कर्ष:

कोरोना जैसे संकट के समय में हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई Haryana Pashu kisan Credit Card Yojana किसानों के लिए वरदान साबित हो सकती है। क्योकि देश में ज्यादातर किसान अपनी आमदनी (Income) बढ़ाने के लिए खेती के साथ-साथ पशुपालन, कुक्कुट पालन एवं मत्स्य पालन में भी लगे हुए हैं। और ऐसे में सरकार द्वारा पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देने और इसे वृहत स्तर पर पहुचने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना जैसे अनेक उपाय किये जा रहे है।

उम्मीद करते है की आपको Pashu Credit Card Yojana 2020 से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां यहाँ मिल गई होगी , इसके अलावा इस स्कीम से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की अन्य सहायता के लिए आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है . धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email

1 COMMENT

  1. ऑनलाइन सेवाएं प्रदान क रे उप प्रदेशपसू किसान केडिटकर्ड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here