किसान कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2020 के लिए आवेदन करें-हरियाणा

6
कृषि यंत्र सब्सिडी योजना हरियाणा 2020
कृषि यंत्र सब्सिडी योजना हरियाणा 2020


हरियाणा किसान कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2020 के लिए आवेदन फॉर्म | krishi yantra subsidy Yojana 2020 | agriculture government subsidy online form for farmers |अप्लाई हरियाणा कृषि यंत्र सब्सिडी 2020 2021 | कृषि उपकरण सब्सिडी Haryana 2020 | ट्रेक्टर सब्सिडी योजना

खेती किसानी : नमस्कार किसान भाइयों हरियाणा कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2020 के तहत जिन किसानों ने कृषि यंत्र सब्सिडी अनुदान हेतु दिनांक 20.02.2020 से 29.02.2020 के मध्य अपना आवेदन फॉर्म प्रस्तुत किया था , उनके आवेदनों को सरकार द्वारा स्वीकार कर लिये गया है।

जाने ! कृषि यंत्र अनुदान पर कैसे मिलेगा ?

हरियाणा सरकार द्वारा कोरोना महामारी के चलते किसानों की स्थिति को देखते हुए सभी कृषि यंत्रो (लेज़र लैंड लेवलर को छोड़कर) के आवेदनों को स्वीकार कर लिया गया था। जानकारी के लिए आपको बता दे की प्रदेश में जिन किसानों ने पिछले 4 वर्षो के दौरान संबंधित कृषि यंत्र पर अनुदान का लाभ नहीं लिया है, और जिनके पास सम्बंधित जिले में पंजीकृत ट्रेक्टर है (केवल ट्रेक्टर चलित कृषि यंत्रो हेतु) वे बिना परमिट लिए अधिकृत विक्रेता से कृषि यंत्र खरीद सकते है।

कृषि यंत्र खरीदने के लिए अपने नजदीकी अधिकृत विक्रेता की जानकारी आप नीचे दिए गये लिंक से प्राप्त कर सकते है .

किसान द्वारा कृषि यंत्र खरीद के बाद उसका बिल, E-Way बिल, कृषि यंत्र की फोटो व स्व-घोषणा पत्र को विभागीय पोर्टल www.agriharyanacrm.com पर दिनांक 15.06.2020 तक अपलोड करना होगा । पोर्टल पर उपलब्ध स्व-घोषणा पत्र प्रारूप को आप नीचे दिए लिंक से डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकाल लें, उसके बाद इस फॉर्म को भर कर पोर्टल पर अपलोड कर दें .

Self Declaration Form for krishi yantra subsidy Scheme

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए आवश्यक दस्तावेज की सूची

आरक्षित श्रेणी में अतिरिक्त लाभ लेने हेतु सम्बंधित कागजात जिनकी आपको आवश्यकता होगी वो निम्लिखित प्रकार से है ,

  • अनुसूचित जाति/ लघु तथा सीमान्त किसान प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड की कॉपी
  • पैन कार्ड,
  • ऑनलाइन आवेदन की रसीद,
  • स्वघोषणा पत्र,
  • बैंक विवरण तथा
  • ट्रेक्टर के पंजीकरण की कॉपी इत्यादी मशीनों के भोतिक सत्यापन के समय जमा करवाए जायेंगे.
ये भी पढ़े:  हरियाणा 15 अप्रैल से सरसों खरीद केंद्रों की लिस्ट जारी, देखिये पूरी लिस्ट

महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

नोट:- सभी किसान विशेष रूप से ध्यान में रखें की फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई कमी अथवा गलत जानकारी पाई गई तो सम्बंधित किसान कृषि यंत्र सब्सिडी अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं होगा अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के उप कृषि निदेशक, सहायक कृषि अभियंता के कार्यालय में दूरभाष/ eमेल के माध्यम से संपर्क करे.. जिसकी जानकारी आपको यहाँ नीचे मिल जायेगी.

हेल्पलाइन कृषि यंत्र सब्सिडी योजना विभाग

Agriculture Department Off Haryana Contact Number List

हेल्पलाइन विकल्पसम्पर्क
Telephone No. of Kisan Call Centre1800-180-1551
Farmers’ SMS Mobile No.099158-62026
Phone Number0172 – 2571553, 0172 – 2571544
Fax Number 0172 – 2563242
Email Address[email protected]
[email protected]
Official Website https://www.agriharyanacrm.com/

हरियाणा कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य

New Updates नारनौल 29 जुलाई 2020: हरियाणा सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं के तहत कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए किसानों को fasal.haryana.gov.in मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है।

ये भी पढ़े:  [जन्म प्रमाण पत्र] Birth Certificate Haryana - Eligibility & Application Form

सहायक कृषि अभियन्ता कार्यालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति अनुसार निदेशालय द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार किसी भी स्कीम के तहत कृषि यंत्रों व मशीनों पर अनुदान प्राप्त करने के लिए पोर्टल पर अपनी फसल का ब्यौरा दर्ज करना अनिवार्य कर दिया गया है। किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर समय रहते अपना रजिस्ट्रेशन करवा लें अन्यथा कृषि यंत्रों व मशीनों पर अनुदान राशि का लाभ नहीं दिया जाएगा।

जिन किसानों ने स्मैम स्कीम के तहत कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए अपने बिल सत्यापन करने के लिए कार्यालय में जमा करवा दिए हैं, वे सभी किसान भी मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाकर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर सहायक कृषि अभियन्ता नारनौल के कार्यालय में जमा कराएं।

जिला में कृषि यंत्रों के भौतिक सत्यापन का कार्य पूर्ण हो चुका है लेकिन अभी तक इस कार्यालय को किसी भी किसान का मेरी फसल मेरा ब्यौरा का रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त नहीं हुआ है। जब तक किसान द्वारा रजिस्ट्रेशन नंबर इस कार्यालय में जमा नहीं करवाया जाता तब तक कृषि यंत्र पर दी जाने वाली अनुदान राशि किसान के बैंक खाते में जमा नहीं करवाई जाएगी।


इसे भी पढ़े : हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशनApply Meri Fasal Mera Byora Online Registration Form 2020

Print Friendly, PDF & Email

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here