{2020} राजस्थान बिजली-पानी बिल माफ हुए है या स्थगित ? जाने

5
Rajasthan Bijli pani Bill Maaf

जयपुर: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने देश में कोरोनावायरस महामारी संकट को देखते हुए प्रदेश में घरेलु उपभोक्ताओं , किसानों और उद्योगों के बिजली और पानी के 2 माह (मार्च और अप्रैल) के बिलों को के भुगतान को स्थगित किया है , सरकार के इस फैसले के मुताबिक़ सभी बिजली और पानी के बिलों का भुगतान मई में किया सकता है .

Rajasthan Electricity Bill 2020: सोशल मिडिया पर कुछ झूठी ख़बरें फैलाई जा रही है, जिसमे लिखा है की राजस्थान में 2 माह के बिजली -पानी के बिल को राज्य सरकार ने माफ /फ्री कर दिया है , तो जानकारी के लिए आपको बता दे की, आपके बिजली पानी के बिल को माफ नही किया गया है , इस संकट की घड़ी में लोगों के पास पैसे की तंगी को देखते हुए सरकार ने सिर्फ इसे स्थगित किया है . जिसे आपको मई या जून में भरना पड़ेगा .

New Update Rajasthan Bijli bill May 2020

New Update Latest News For Rajasthan Bijli bill May 2020

बिजली -पानी बिल से सम्बन्धित लिए गये निर्णय इस प्रकार हैं-

rajasthan bijli pani bill free 2020
  1. औद्योगिक प्रतिष्ठानों के बिजली कनेक्शन के मार्च एवं अप्रैल माह के उपभोग के बिल जो अप्रैल एवं मई में जारी होंगे, उनमें फिक्स्ड चार्ज (स्थाई शुल्क) को लॉकडाउन अवधि के अनुपात में 31 मई, 2020 तक स्थगित (डेफर) किया है। इससे लघु, मध्यम एवं बड़ी औद्योगिक इकाइयों के करीब 1 लाख 68 हजार उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।
  2. राजकीय प्रतिष्ठान एवं लॉकडाउन से मुक्त प्रतिष्ठानों को छोड़कर अन्य सभी अघरेलू (व्यावसायिक यथा-पर्यटन से संबंधित प्रतिष्ठान, शोरूम, दुकान, होटल, वर्किंग हॉस्टल आदि) के करीब 11 लाख कनेक्शनों के मार्च एवं अप्रैल माह के विद्युत बिलों के फिक्स्ड चार्ज को लॉकडाउन अवधि के अनुपात में 31 मई, 2020 तक डेफर किया गया है। 
  3. किसानों को संबल देने के लिए कृषि उपभोक्ताओं के मार्च में जारी बिल तथा अप्रैल एवं मई में जारी होने वाले बिलों का भुगतान भी 31 मई, 2020 तक स्थगित किया है। इससे प्रदेश के करीब 13 लाख किसानों को लाभ मिलेगा।
  4. राज्य सरकार ने ऎसे कृषि एवं घरेलू कनेक्शन जो बकाया राशि के कारण 31 मार्च, 2019 से पहले काटे गए थे, उनके लिए एमनेस्टी योजना की अवधि भी 30 जून, 2020 तक बढ़ा दी है। इससे किसानों को करीब 45 करोड़ रूपए की छूट का लाभ मिल सकेगा और उनके काटे गए कनेक्शन फिर चालू हो सकेंगे।
  5. घरेलू उपभोक्ताओं को विद्युत बिलों के भुगतान में आ रही परेशानी को देखते हुए राज्य सरकार ने 150 यूनिट प्रतिमाह तक उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं के मार्च एवं अप्रेल माह के बिलों का भुगतान स्थगित करने का निर्णय किया है। इन बिलों का भुगतान उपभोक्ता मई माह में जारी होने वाले बिलों की राशि के साथ कर सकेंगे। इससे प्रदेश के करीब एक करोड 5 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।
  6. कृषि एवं घरेलू श्रेणियों के सभी उपभोक्ता 31 मई, 2020 तक बिलों का भुगतान करेंगें तो उन्हें आगामी बिल में भुगतान की गई राशि की 5 प्रतिशत छूट दी जाएगी।
  7. सभी श्रेणियों के उपभोक्ताओं को यह राहत देने के लिए राज्य सरकार करीब 650 करोड़ रूपए डिस्कॉम्स को उपलब्ध करवाएगी।
ये भी पढ़े:  राजस्थान वोटर लिस्ट 2020 | Rajasthan Voter List Online Final Electoral Roll-2020

जलदाय विभाग से सम्बन्धित लिए गये निर्णय

  • राज्य के समस्त आम उपभोक्ताओं को पेयजल बिलों के भुगतान से राहत प्रदान करते हुए मार्च माह एवं अप्रेल माह के बिलों का भुगतान स्थगित किया गया है। 
  • उपभोक्ता जून माह में कर सकेंगे अपने पानी के बिल का भुगतान । 
  • इस निर्णय से करीब 100 करोड़ रूपए का राजस्व संग्रहण स्थगित होगा। 

उपरोक्त दी गई जानकारी स्त्रोत :राजस्थान सरकार सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग www.dipr.rajasthan.gov.in है .

बिजली बिल स्थगित नही माफ करो

वही आज सबसे बड़ी सोशियल वेबसाइट twitter पर hashtag #बिजली_बिल_स्थगित_नही_माफ_करो ट्रेंड कर रहा है , जिसमे लोग सरकार के इस फैसले से खुश नज़र नही आ रहे . और वो मांग है की सरकार को बिजली का बिल पूरी तरह से माफ कर देना चाहिए ताकि किसानों को राहत मिल सके .

नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने ट्विट करते हुए लिखा की “मुख्यमंत्री @ashokgehlot51 जी बिजली व पानी के बिल को माफ ही करे,स्थगीत करना राहत की श्रेणी में नही आता ,पहले टिडडी,फिर ओला वृष्टि और अब कोरोना,आम उपभोक्ताओं व किसानों की आर्थिक व मनोदशा पर विचार करे व बिल माफ करे !”

अजमेर विद्युत वितरण निगम

31 मई तक विभिन्न श्रेणियों को दी गई है 1 से 5 प्रतिशत तक की छूट, 11 जिलाें के लाखों उपभोक्ता ले सकते हैं इस छूट का फायदा.

जयपुर, 27 मई। अजमेर विद्युत वितरण निगम ने लॉकडाउन अवधि समाप्त होने से पहले 11 जिलों के लाखों उपभोक्ताओं से 31 मई तक बिल जमा कराने पर दी जा रही छूट का फायदा लेने की अपील की है। डिस्कॉम ने कहा कि किसी उपभोक्ता का बिल माफ नहीं किया गया है। उपभोक्ता इस माह के अंत तक बिल जमा करा दें तो उन्हें 1 से 5 प्रतिशत तक की छूट का फायदा ले सकते हैं। डिस्कॉम ने उपभोक्ताओं की सुविधाओं के लिए विभिन्न पेमेन्ट माध्यमों से बिल जमा करने की व्यवस्था की है। 

डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस. भाटी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा विद्युत उपभोक्ताओं को राहत पहुँचाने के लिए किए निर्णय एवं राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग द्वारा जारी आदेश की अनुपालना में अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने उपभोक्ताओं को कई सुविधाऎं दी है। डिस्कॉम के 11 जिलों के कृषि एवं घरेलू श्रेणी के उपभोक्ता 31 मई तक बिलों का भुगतान कर देते हैं तो उन्हें आगामी बिल में भुगतान की राशि पर 5 प्रतिशत छूट दी जाएगी। इसी प्रकार अन्य श्रेणी के उपभोक्ता (कृषि एवं घरेलू श्रेणी के अतिरिक्त) द्वारा 31 मई तक भुगतान करने पर उन्हें आगामी बिल में एक प्रतिशत छूट दी जाएगी।

ये भी पढ़े:  राजस्थान पंचायत सरपंच चुनाव तारीख 2020, योग्यता, नियम व शर्तें क्या है ? जाने

उन्होंने बताया कि 22 मार्च से 31 मई तक की अवधि के दौरान जारी किए गए विद्युत बिल, जिनका भुगतान स्थगित नही किया गया है, ऎसे विद्युत बिलों का भुगतान उपभोक्ता नियत तिथि अथवा उस के बाद भी आंशिक या पूर्ण रुप से कर सकता है। ऎसे मामलों में उपभोक्ता का विद्युत संबंध विच्छेद नही किया जाएगा। उपभोक्ता अपने विद्युत् बिल का ऑनलाइन पार्ट पेमेन्ट जमा करा सके, इसके लिए ऑनलाइन व्यवस्था में भी उपयुक्त बदलाव किया गया है। 

श्री भाटी ने बताया कि 31 मई तक की अवधि में उपभोक्ताओं द्वारा मीटर रीडिंग (फिगर एवं फोटो) निगम के कॉल सेण्टर अथवा संबंधित अधिकारी को वॉट्सएप द्वारा भेजे जाने पर उनके बिलों में एक प्रतिशत की छूट (अधिकतम 50 रुपये) दी जाएगी। उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए 31 मई तक की अवधि में जारी किए गए बिलों का भुगतान डिजिटल पेमेंटमोड से किए जाने पर निगम द्वारा सभी प्रकार के बैंकिग चार्जेज एवं प्रोसेसिंग फीस वहन की जाएगी। उपभोक्ता द्वारा 5000 रूपये तक का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड से करने पर निगम द्वारा कोई ट्रांजेक्शन चार्जेज वसूल नही किए जाएंगे। बिल की राशि 5000 रूपये से अधिक होने पर केवल डेबिट या क्रेडिट कार्ड कंपनी अथवा सेवा प्रदात्ता को भुगतान की गई वास्तविक राशि ही निगम द्वारा वसूल की जाएगी। 

बिजली बिल ऑनलाइन कैसे देखें ?

लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए उपभोक्ता अपना मोबाइल एवं ई-मेल अ.वि.वि.नि.लि. बेवसाइट पर पंजीकृत करवाकर अपना विद्युत् बिल प्राप्त कर सकता है। अजमेर विद्युत वितरण निगम के उपभोक्ता जिनकों अपना विद्युुत बिल प्राप्त नहीं हुआ है उनके लिए निगम द्वारा पूर्ववत सुविधाओं के साथ नई सुविधा के रूप में एक शार्ट SMS नंबर जारी किया है।

ऎसे उपभोक्ताओं को +917065051222 नंबर पर अपना 12 डिजीट का के.नम्बर लिख कर इस प्रकार । VVNL(Space)KNO(Space) एसएमएस करना होगा।

जैसे आपका K Number 110441006426 है तो । VVNL KNO 110441006426 एसएमएस करना होगा।

बिल कैसे भरें ?

अजमेर विद्युत वितरण निगम के उपभोक्ता अपने विद्युत् बिल का ऑनलाइन भुगतान ऑनलाईन पेमेन्ट मोड पेटीएम, बिल डेस्क, वेब सेल्फ सर्विस पोर्टल, भारत बिल पे सिस्टम, ऊर्जा सारथी एप, गूगल-पे, फोन-पे, भीम-पे, अमेजन-पे, एयरटेल मनी सहित अन्य माध्यमों से भी कर सकते है।

बिजली बिल माफी योजना 2020 सवाल-जवाब

क्या राजस्थान में बिजली और पानी के बिल पूरी तरह माफ कर दिए गये है ?

जी नही , राज्य सरकार के निर्देशानुशार लॉकडाउन अवधि के अनुपात में 31 मई, 2020 तक स्थगित (डेफर) किये गये है ना की माफ। 

Rajasthan Me Bijli Bill Maaf Hoga ya Nahi

बिजली बिल माफ होने सम्बन्धी ऐसी कोई भी जानकारी राजस्थान सरकार द्वारा नही दी गई है .तो इस सम्बन्ध में फिलहाल कुछ नही कहा जा सकता .

बिजली बिल भरने की अंतिम (लास्ट) तारीख क्या है ?

जयपुर विद्युत वितरण निगम ने बिजली के बिल जमा कराने की नियत अंतिम भुगतान तिथि 31 मई 2020 है।

अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी सम्बन्धी महत्वपूर्ण लिंक देखें:

राजस्थान बिजली पानी बिल माफी

दोस्तों आपको इस सम्बन्ध में क्या कहना है अपनी राय निचे कमेंट बॉक्स में अवश्य दे ? क्या आभी चाहते है की सरकार को राजस्थान प्रदेश के सभी प्रकार के बिजली और पानी के बिलों को 2 माह के लिए माफ कर देना चाहिए या सरकार द्वारा लिए गये इस स्थगन के फैसले से खुश है .

Web Title : Rajasthan state government postponed electricity and water bills for 2 months

Print Friendly, PDF & Email

5 COMMENTS

    • 2 महीने बाद कोनसी सेलेरी आने वाली है जो हम बिल का भुगतान करेंगे।। 2 या 3 महीने के लिए माफ करना चाहिए बिल

  1. Me ek gariv admi hu or mere sat meri MA bahen or bacche Bhi he me ek draivar hu or me ve rujgar hu meri koi job Na koi kam he me rajasthan Sankar agrha karta hu Mujhe koi kam roj garde Mari apse itni apil Ye Hamari apse gujarish He

  2. Sir lowdown me ek bill to maaf kiya Jaye kyo ki sab log ghar se bahar hi Nhi nikle kamane ke liye to bijli pani ka bill kaha se de meri haath jod kar request Hai ki govt. Ek Bill maaf jarur kare bas itna

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here