अब बनेगा ! किसान यूनिक पहचान पत्र – जाने कैसे मिलेगा किसानों को इसका फायदा

8
Kisan Unique Identity Card Yojana
Kisan Unique Identity Card Yojana

नई दिल्ली : देश के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है , जी हाँ जल्द ही देश में केंद्र की मोदी सरकार किसानों के लिए “किसान यूनिक पहचान पत्र योजना “ की शुरुआत करने जा रही है . Kisan Unique Identity Card scheme के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत PM-Kisan Samman Nidhi Scheme और अन्य सरकारी योजनाओं के डेटा को राज्यों द्वारा बनाए जा रहे भूमि रिकॉर्ड डेटाबेस से जोड़ा जाएगा .

उसके बाद इस डेटाबेस के आधार पर देश के सभी किसानों का विशिष्‍ट किसान पहचान पत्र बनाया जायेगा, इस Kisan Unique Identity Card के जरिये किसानों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में आसानी हो जायेगी . इसकी जानकारी केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी ने एक निजी समाचार चैनल के साक्षात्कार कार्यक्रम में प्रदान की .

जाने ! किसान यूनिक पहचान पत्र योजना क्या है ?

farmer unique  id number
farmer unique id number

भारत सरकार द्वारा देश के करोड़ो किसानों का एक डाटाबेस तैयार किया जाएगा और उस डाटा के आधार पर सभी किसानों को एक विशिष्‍ट किसान पहचान पत्र (Unique Identity Card) नंबर प्रदान कर दिया जाएगा. उसके बाद उस नंबर की सहायता से वास्तविक किसान तक उसकी जरूरत और स्थिति के अनुरूप राज्य और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी कृषि और गैरकृषि सरकारी योजनाओं का लाभ देने में सहूलियत मिल सकेगी .

ये भी पढ़े:  खुशखबरी ! महिला जनधन खातों में 500 रुपये की तीसरी किस्त 05 जून को आएगी

केंद्र सरकार के पास वर्तमान में कितने किसानों का डाटा मौजूद है ?

वर्तमान समय में केंद्र सरकार के पास प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के तकरीबन 10 करोड़ किसानों का डाटा मौजूद है, जिसमे इन सभी किसान परिवारों का आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, कृषि भूमि रिकॉर्ड और मोबाइल नंबर की जानकारी एकत्रित है .

इसे भी पढ़े : किसानों के बैंक खातों में भेजे गए 2-2 हजार रुपये – PM Kisan Scheme 2020

यदि सरकार इस DATA का इस्तेमाल कर Kisan Unique Identity Card बनने के सपने को साकार करने में कामयाब हो जाती है, तो इससे देश के करोड़ों किसानों का काम काफी आसान हो जाएगा और साथ ही उन किसानों को समस्त सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभ में भी पारदर्शिता आ जाएगी .

कब बनने शुरू होंगे विशिष्‍ट किसान पहचान पत्र ?

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के मुताबिक़ अभी इस विषय पर चर्चा हुई है और इस पर विचार-विमर्श करने के बाद ही इस योजना का क्रियान्वयन किया जा सकेगा, फिलहाल यह काम आगे नही बढ़ा है . क्योकि पुरे देश का इस समय सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य कोरोना वायरस (Covid-19) को हराना है.

ये भी पढ़े:  फिट इंडिया योजना | Fit India Movement (Campaign) 2019

तो जानकारी के लिए आपको बता दे की आने वाले समय में सरकार इस (kisan One Id card) योजना पर कोई मसौदा तैयार कर सकती है , फिलहाल इस योजना के शुरू होने के बारे में कुछ नही कहा जा सकता . जैसे ही इसके बारे में सरकार की तरफ से कोई निर्णय लिया जाएगा उसकी जानकारी इसी आर्टिकल में आपके लिए अपडेट कर दी जायेगी .

इसे भी देखें : (रजिस्ट्रेशन फॉर्म) उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना शुरू- ऐसे करें आवेदन

दोस्तों आपकी क्या राय है सरकार की इस नई सरकारी Kisan Unique Identity Card Yojana के बारे में अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में दे .. क्या मोदी सरकार द्वारा इस स्कीम को शुरू किया जाना चाहिए या नही ये भी बताये ? आपके कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है . धन्यवाद

Web Title : What is Kisan Unique Identity Card Yojana and How will farmers benefit from this Scheme | Get Full Information in Hindi

Print Friendly, PDF & Email

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here