यूपी में पीएम स्वनिधि योजना ने बदल दी रेहड़ी-पटरी वालों की जिंदगी, जानिए आप कैसे उठा सकते है इसका लाभ

1
यूपी पीएम स्वनिधि योजना

यूपी पीएम स्वनिधि योजना: देश में करोना संकट काल के दौरान लम्बे समय तक चले लॉकडाउन ने देश की पूरी अर्थव्यवस्था को चौपट करके रख दिया. जिसका सबसे अधिक नुकसान रेहड़ी-पटरी के दुकानदारों को उठाना पड़ा. क्योकि इस लॉकडाउन में उनके पास जो जमा पूंजी थी वो भी पूरी तरह से खत्म हो गई थी ,ऐसे में अब उनके सामने सबसे बड़ी समस्या थी फिर से अपने रोजगार को शुरू करने के लिए पैसा कहाँ से लाये ?

ऐसे कठिन समय में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पीएम स्वनिधि योजना को शुरू किया गया, इस योजना के तहत छोटे-मोटे धंधे करने वालों रेहड़ी-पटरी के दुकानदारों को आसान शर्तों पर 10 हजार रुपये का लोन प्रदान किया जा रहा है. इस योजना की घोषणा 14 मई 2020 को की गई थी जिसे 1 मई 2020 को लागु कर दिया गया था .केंद्र सरकार की इस योजना ने देश के लाखों रेहड़ी-पटरी वाले छोटे दुकानदारों के डूब रहे धंधों को फिर से उबार लिया. यूपी के लिए लाखों स्ट्रीट वेंडर्स के लिए पीएम स्वनिधि योजना किसी वरदान से कम नही है जिसकी मदद से इन्हें अपने काम को फिर से शुरू करने के लिए आर्थिक मदद मिल सकी .

ये भी पढ़े:  [आवेदन फॉर्म] मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना उत्तर प्रदेश | अप्लाई ऑनलाइन पंजीकरण 2020

यूपी में पीएम स्वनिधि योजना के सबसे ज्यादा लाभार्थी

पीएम मोदी के अनुसार इस योजना के तहत अब तक देश में 25 लाख से भी अधिक स्ट्रीट वेंडर्स अपना आवेदन कर चुके है और इनमे से 12 लाख से अधिक आवेदनों को स्वीकार कर लिया गया है. पीएम मोदी द्वारा दी जानकारी के मुताबिक़ अकेले उत्तर प्रदेश से स्वनिधि ऋण योजना 6.50 लाख से ज्यादा आवेदन फॉर्म आये है . जिनमे से करीब 3.75 लाख आवेदनों को मंजूरी प्रदान कर दी गई है .

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा पीएम स्वनिधि योजना के लोन एग्रीमेंट को स्टेम्प ड्यूटी से भी मुक्त कर दिया गया है . इसके अलावा UP में 6 लाख से भी अधिक रेहड़ी ठेले वालों को हज़ारों रूपये की आर्थिक मदद भी पहुंचाई जा चुकी है .

ये भी पढ़े:  {नई} यूपी राशन कार्ड सूची 2020| FCS UP Ration Card List : fcs.up.gov.in

जानिए आप कैसे उठा सकते है पीएम स्वनिधि योजना का लाभ

यदि आप भी केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस पीएम स्वनिधि स्कीम का लाभ उठाना चाहते है और इस अपनी आजीविका और रोजगार दोबारा शुरू करने के लिए सस्ती दर पर रोजगार शुरू करने के लिए loan प्राप्त करना चाहते है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है . इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन फॉर्म अप्लाई करने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप By स्टेप विस्तृत जानकारी आप यहाँ नीचे दिए लिंक पर जाकर प्राप्त कर सकते है .

Print Friendly, PDF & Email

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here