प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2020: PMKSY ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

0
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2020 | अप्लाई ऑनलाइन पीएम कृषि सिचांई स्कीम आवेदन फॉर्म | PMKSY Application Form 2020 In Hindi | PMKSY Yojana Benefits | Har Khet ko Pani “Prime Minister Krishi Sinchayee Yojana” | PM Krishi Sinchai Yojana | Agriculture Water Conservation Scheme in India | Sinchayee Yojana In Hindi

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana : भारत की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर आधारित है और देश की बढती आबादी को खाद्यान और अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए जरुरी है की देश की कृषि प्रणाली को सही और आधुनिक तरीके से किया जाये, ताकि देश के किसान कम लागत में अधिक पैदावार प्राप्त की जा सके। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा किसान हितेषी अनेक सरकारी परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है, उन्ही में से एक है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना । आज के इस आर्टिकल में हम आपको पीएम कृषि सिंचाई योजना की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे ।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से देश में कृषि सिंचाई में जल को सरक्षित (Agriculture Water Conservation Scheme) कर प्रति बूंद पानी से उत्पादन लिया जा सकता है और इस प्रकार से ग्रामीण इलाकों में स्मृधता लाई जा सकती है।

इसे भी पढ़े : PM Kisan FPO Yojana 2020

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना प्रस्ताव एवं मंजूरी

माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 1 जुलाई, 2015 को आयोजित अपनी बैठक में प्रधान मंत्री कृषि सिचाई योजना (PMKSY) को मंजूरी दी थी। योजना के लिए आगामी पांच सालों (2015-2020) में कुल 50,000 करोड़ रु प्रस्तावित किये गये है । जिसमे साल  2015-16 के लिए रु 300 करोड़ का परिव्यय बनाया गया था, वही डीएसी के लिए 1800 करोड़ रुपये, DoLR के लिए 1500 करोड़ रुपये, MoWR के लिए 2000 करोड़ रुपये (AIBP के लिए 1000 करोड़ रुपये और PMKSY के लिए 1000 करोड़ रुपये)।

ये भी पढ़े:  FTO is Generated का मतलब क्या है? PM Kisan योजना में जाने

Highlights of Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana

योजना का नामप्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना
मंत्रालयजल संसाधन मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय, कृषि मंत्रालय
योजना की शुरुआत ( Launch Date)1 जुलाई 2015
बजट2600 करोड़
वर्तमान स्थितिसक्रिय
योजना की टैग लाइन“प्रति बूंद अधिक फसल” (More crop per drop)
ऑफिसियल वेबसाइटpmksy.gov.in

उद्देश्य : पीएम कृषि सिंचाई योजना 

पीएमकेएसवाई का मुख्य उद्देश्य देश में सिंचाई प्रणाली को सुद्रढ़ बनाना ,कृषि योग्य भूमि का विकास और विस्तार करना ,पानी की बर्बादी को कम करना और सही तकनीक से खेतों की सिंचाई कर पानी की हर एक बूंद को काम में ले कर पैदावार बढ़ाना है .

  • ग्रामीण स्तर पर जल प्रबंधन के परम्परागत जल स्त्रोतों जैसे की जल मंदिर ,खतरी ,कुहल,जेबो,इडी,ओरेनिस,डोंग,कतास,बंधा इत्यादि की पानी के भंडार और जलाशय को विकसित किया जाना जिससे सिंचाई को बढ़ावा मिल सके.
  • खेती जमीन के पास ही जल स्त्रोत्र का निर्माण करवाना .
  • किसानों को वर्षा के पानी को एकत्र करने के तरीकों को सिखाना और उस पानी को सिंचाई में उपयोग के तरीके बतलाना, इस प्रकार खेती सिंचाई में नई तकनीकों को बढ़ावा दिया जायेगा और कृषि से जुड़े लोगों को इसकी पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी, जिससे वे अधिक फसल की पैदावार प्राप्त कर सकेंगें तथा सिंचाई के लिए मानसून पर निर्भर नहीं रहेंगें.
  • सिंचाई में महत्वपूर्ण निजी निवेश को आकर्षित करना.
  • प्रभावी जल परिवहन और खेतों के अन्दर पाईप प्रणाली ,पिवोट,रेनगन इत्यादि उपकरणों को प्रोत्साहित करना.

प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना खर्च :

प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत देश में नदियों का विकास, गंगा संरक्षण योजना इत्यादि योजनाएँ साथ मिलकर काम कर रही है .इस योजना के तहत प्रथम 5 वर्षों  (2015-20) में कुल 50,000 करोड़ रूपये की राशी खर्च की जाएगी जिसमे समस्त देश के राज्यों में इस कार्य में जितना खर्च होगा उसका 75% राशी केंद्र सरकार द्वारा वहन की जायेगी बाकी 25% राशी का खर्च राज्य सरकार को उठाना होगा .वहीं देश के ऊंचाई वाले स्थानों उत्तरी पूर्व के राज्यों में केन्द्रीय सरकार इस योजना के तहत 90% खर्चा देगी, उस राज्य को सिर्फ 10% का भार उठाना होगा.

ये भी पढ़े:  प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2020 Eligibility, Application Process, Last Date

इस योजना से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते है ,इसके अलावा योजना की सम्पूर्ण गाइडलाइन हिन्दी में आप नीचे दिये गये लिंक पर जाकर पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते है .

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2020 के आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आवेदनकर्ता की ज़मीन के कागज़ात
  • जमीन की जमा बंदी (खेत कि नकल)
  • बैंक खाते की पासबुक
  • लाभार्थी का पासपोर्ट साइज फोटो और
  • मोबाइल नंबर

पीएम कृषि सिंचाई योजना के लिए आवेदन कैसे करे ?

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए आपको Department of Agriculture Cooperation & Farmers Welfare Ministry of Agriculture , Government of India द्वारा संचालित ऑफिसियल वेबसाइट पर इसकी विस्तृत जानकारी मिल जायेगी।

PMKSY Scheme 2020 ऑनलाइन पंजीकरण या आवेदन फॉर्म जमा कराने के लिए राज्य सरकारें अपने-अपने प्रदेश के कृषि विभाग की वेबसाइट पर आवेदन ले सकती हैं । दोस्तों यदि आप भी इस योजना में आवेदन के इच्छुक हैं तो अपने राज्य की कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन सम्बंधित जानकारी ले कर अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्रस्तुत कर सकते है ।

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) सम्बन्धी निर्देश

PMKSY Important Updates 2020
  • पीएम कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) अंतर्गत निर्माता  कंपनियों से वर्ष 2019- 20 की प्रगति रिपोर्ट एवं जीवित बी.आई.एस. प्रमाण पत्र प्राप्त होने के उपरांत वित्तीय वर्ष 2020-21 में निम्न कंपनियों को  MPFSTS पोर्टल पर आवेदन के समय वेंडर लिस्ट में दर्शाए जाने हेतु अधिकृत किया जाता है। Link- क्लिक करें
  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) अंतर्गत जारी नवीन दिशा निर्देश 2020-21 अनुसार कम्पनी द्वारा एक जनवरी 2020 से पूर्व के प्राप्त कृषक अंश मान्य नही किये जायेंगे |

मध्य प्रदेश PMKSY महत्वपूर्ण लिंक

कृषक पंजीयन कैसे करें  क्लिक करें 
कृषक आवेदन  कैसे करें क्लिक करें 
निर्माता पंजीयन कैसे करें क्लिक करें 
कृषकों की जिज्ञासा एवं समस्या हेतु क्लिक करें

Source / Reference Link: http://pmksy.gov.in/

इसे भी देखें : किसान स्माम (SMAM) योजना 2020: कृषि यंत्रों पर मिलेगी 80% तक की सब्सिडी

Here we have shared information about Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana , how did you get this information and if you have any questions related to PMKSY Scheme, please write it in the comment box. We should answer this. Thank You ..

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here