गार्गी पुरस्कार आवेदन फॉर्म 2021: Gargi Puraskar Rajasthan ऑनलाइन पंजीकरण

1
About Gargi Puraskar 2021 Rajasthan

Gargi Puraskar Yojana Rajasthan 2021 | Apply Online For Gargi Award On Shala Darpan Portal | Rajasthan Gargi Award Application Form For Girls 2021 | राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना आवेदन फॉर्म 2021 | गार्गी पुरस्कार विकिपीडिया | गार्गी अवार्ड आवेदन पत्र PDF फॉर्म

Gargi Puraskar Yojana Rajasthan 2021: राज्य सरकार द्वारा राज्य की प्रदेश की मेधावी छात्राओं को राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष बसंत पंचमी के अवसर पर “गार्गी पुरस्कार एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

इस गार्गी पुरस्कार योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा कक्षा 10वीं की परीक्षा में 75% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को अगली कक्षा में प्रवेश लेने पर 3000 रूपये की राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाती है। इसी प्रकार कक्षा 12वीं की परीक्षा में 75% अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को 5000 रूपये राशि प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जाती है।

यहाँ आपको  “Gargi Puraskar 2021” के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई है, जिसमे आप जानेगें की Rajasthan Gargi Award की आधिकारिक वेबसाइट कौनसी है ? गार्गी पुरस्कार आवेदन 2021 Last Date क्या है ? Rajasthan Gargi Puraskar Yojana Application Form की Pdf File कहाँ से और कैसे Download करें, योजना के उद्देश्य, लाभ एवं पात्रता सम्बंधी विभिन्न जानकारी ।

Table of Contents

गार्गी पुरस्कार योजना क्या है?

Apply gargi puraskar online application form

राजस्थान शिक्षा विभाग की तरफ से सम्पूर्ण राज्य में वर्ष 1998 से गर्गाी पुरस्कार और 2008-09 से बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का संचालन किया जा रहा है । प्रदेश में बसंत पंचमी के अवसर पर “गार्गी पुरस्कार एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार समारोह” का आयोजन कर राज्य की कक्षा 10वीं और 12वीं में 75% से ऊपर अंक प्राप्त करने वाली होनहार लड़कियों को क्रमश: 3000 एवं 5000 रुपये की राशि प्रोत्सहन के रूप में प्रदान कर उनका सम्मान किया जाता है।

पुरस्कार हेतु राशि निदेशक, Secondary education Rajasthan, Bikaner द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है। उक्त पुरस्कार भी जिला मुख्यालय एंव पंचायत समिति स्तर पर प्रतिवर्ष बसन्त पंचमी को समारोह आयोजित कर पुरस्कार वितरित किया जाता है।

गार्गी पुरस्कार के तहत पुरस्कार राशि का लाभ पाने के लिए 10वीं और 12वीं की छात्राओं को अगली क्लास में प्रवेश लेना आवश्यक है। यदि कोई छात्रा दसवीं कक्षा के बाद 11वीं में प्रवेश नहीं लेती है तो वो गार्गी पुरूस्कार स्कीम का लाभ नहीं उठा पाएगी।

पिछले कुछ वर्षों की तुलना में गार्गी अवार्ड प्राप्त करने वाली छात्राओं की संख्या में तेजी से वृद्धि दर्ज की गई है और भविष्य में इस पुरस्कार को पानें वाली बालिकाओं की सख्या में और अधिक बढ़ोतरी होने की सम्भावना है।

Highlights of Gargi Puraskar Scheme 2021

योजना का नामगार्गी पुरस्कार योजना 2021
इनके द्वारा लॉन्च की गयीराजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थीमाध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं की छात्राये
दी जाने वाली धनराशि10वीं पास छात्रा को 3000 रूपये ,12वीं पास छात्रा को 5000 रूपये
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://rajsanskrit.nic.in/

Uttar Pradesh Gargi Shiksha Yojana

Gargi Puraskar उद्देश्य :

गार्गी पुरस्कार योजना का प्रमुख उद्देश्य समाज मे लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना है, ताकि वे शिक्षा प्राप्त कर भविष्य मे आगे बढ़ सके और खुद के और समाज के विकास में अपना योगदान दे सके। सदियों से हमारे समाज में लड़कियों के प्रति हमारी सोच अच्छी नही रही है। पहले क्या होता था कि लड़की के परिवार वाले उसे 7 या 8 पढ़ाकर घर पर रख लेते थे कि क्या करेगी पढ़कर आगे जाकर घर का काम ही तो करना है। ऐसी तुच्छ मानसिकता के कारण हमारा समाज बहुत अधिक पिछड़ता जा रहा है और स्थिति और भी खराब होती जा रही है।

सरकार के अथक प्रयासों के चलते और ऐसी अनेकों सरकारी योजनाओं के परिणाम स्वरूप धीरे-धीरे लोगों की लड़कियों के प्रति सोच में बदलाव लाया जा रहा है, जो की काफी हद तक सफल भी रहा है।

गार्गी पुरस्कार योजना आवश्यक योग्यता / पात्रता :

आइये जानते है की गार्गी पुरस्कार योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए .

योजना लाभ के लिए निम्नलिखित नियम और शर्तों को पूरा करना होगा…

  1. लाभार्थी (लड़की) राजस्थान की निवासी होना चाहिए।
  2. छात्रा की Class 12 तक पढाई की होनी चाहिए।
  3. कक्षा 10 व 12 मे 75 प्रतिशत से उपर अंक होने चाहिए।
  4. छात्रा का बैंक मे स्वयं का खाता होना चाहिए क्योंकि पुरस्कार के रूप मे राशि चेक द्वारा दी जाएगी।

Gargi Puraskar 2021 Rajasthan के लाभ :

गार्गी पुरस्कार योजना से पढने वाली बालिकाओं को मिलने वाले लाभ इस प्रकार है..

  1.  इस योजना के शुरू करने के बाद हर साल गार्गी पुरुष्कार लेने वाली बालिकाओं की संख्या बढ़ती जा रही है इससे हमे पता चलता है कि इस योजना से लड़कियों की शिक्षा को कितना बढ़ावा मिला है।
  2. इससे ज्यादा से ज्यादा लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।
  3. योजना मे छात्रा द्वारा Class 11th मे प्रवेश लेने पर 3000 रु. तक दिए जाते है तथा Class 12th के बाद 5000 रु. तक दिए जाते है।

वर्ष 2018 – 2019 मे गार्गी पुरुष्कार लेने वाली बालिकाओं की संख्या 1.23 लाख थी और उन्हें 46 करोड़ 8 लाख रु. मिले। वहीं केवल अकेले जयपुर मे लगभग 20 हज़ार बालिकाओं ने पुरस्कार प्राप्त किया।

Gargi Puraskar 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेज़ :

अगर आपने भी इस वर्ष क्लास 10th अथवा 12th की परीक्षा अच्छे अंकों से उतीर्ण की है और आप भी इस स्कीम का बेनिफिट लेने के लिए पात्र है तो आपको मुख्य रूप से जिन जिन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी उसकी सम्पूर्ण सूची आप यहाँ देख सकते है .

  • क्लास 10th अथवा 12th की मार्कशीट/ अंकतालिका
  • लाभार्थी का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • Passport Size Photo
  • पेन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पुरस्कार की राशि प्राप्त करने के लिए बैंक मे खाता होना आवश्यक है

लेटेस्ट अपडेट

वर्ष 2020-21 की प्रथम एवं द्वितीय किस्त के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन शाला दर्पण पोर्टल पर भरे जाएंगे। शाला दर्पण पोर्टल पर 18 जनवरी 2021 से ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

How To Apply Online Form For Gargi Puraskar 2021

gargi puraskar online form 2021

गार्गी पुरस्कार एप्लीकेशन फॉर्म 2021: शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन अप्लाई करें Gargi Puraskar 2020-21 हेतु आवेदन फॉर्म..

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान, अजमेर द्वारा आयोजित माध्यमिक एवं प्रवेशिका परीक्षा में 75% व इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को कक्षा 11 व 12 में नियमित अध्ययनरत् रहने पर प्रतिवर्ष राशि रु. 3000 एवं प्रमाण-पत्र देकर पुरस्कृत किया जाता है, वही उच्च माध्यमिक कला, विज्ञान, वाणिज्य एवं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में 75% व इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को रु. 5000 एवं प्रमाण-पत्र देकर पुरस्कृत किया जाता है।

ऐसे करें गार्गी पुरस्कार ऑनलाइन आवेदन फॉर्म अप्लाई:-

बालिका शिक्षा फाउंडेशन, राजस्थान द्वारा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लिए शुरू की गई गार्गी पुरस्कार योजना के तहत अब आप शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते है।

  • आवेदन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको shaladarpan की ऑफिसियल वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद होम पेज पर आपको बालिका शिक्षा प्रोत्साहन का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।
Apply Now shaladarpan gargi puraskar online form
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको गार्गी पुरस्कार का मेनु दिखाई देगा उस पर क्लिक कर आगे बढ़े।
  • अब आपको गार्गी पुरस्कार (कक्षा 10th के लिए) और बालिका प्रोत्साहन (कक्षा 12th के लिए) का ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • और उनके नीचे आवेदन करें का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
Apply Online application for Gargi Puraskar on Shala Darpan
  • आपके सामने बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार-आवेदन प्रपत्र का पेज खुल जाएगा, जहां से आप आवेदन फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।
  • इस पेज में आपको छात्रा का नाम , माता का नाम सत्र 2019-20 में 10th अथवा 12th क्लास का रोल नंबर , मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस दर्ज कर प्रमाणीकरण करें बटन पर क्लिक करना होगा।
Online Application For Gargi Award Started On Shala Darpan Porta
  • अब गार्गी पुरस्कार का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • फॉर्म कॉलम में मांगी समस्त जानकारी को ध्यान पूर्वक सही से दर्ज करें।
  • उसके पश्च्यात सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की सॉफ्टकॉपी को फॉर्म के अपलोड करें।
  • अंत: में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप अपना गार्गी पुरस्कार योजना का फॉर्म सफलतापुर्वक ऑनलाइन अप्लाई कर पाएंगे।

Required Documents For Gargi Puraskar 2021

ऑनलाइन आवेदन के समय, आपके पास निम्न डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी होना आवश्यक है –

  • यदि अभ्यर्थी वर्तमान में XIth कक्षा मे राज्य के राजकीय विद्यालयों के अलावा निजी विद्यालय अथवा अन्य विद्यालय/संस्थान में अध्यनरत है, तो संस्था प्रधान द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र की पिक /फोटो जिसकी साइज 100 KB से कम एवं फॉर्मेट < .jpg या .Png > होना चाहिए ।
  • रद्द किए गए चेक अथवा बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की, Soft कॉपी जिसकी साइज 100 KB से कम एवं फॉर्मेट < .jpg या .Png > होना चाहिए ।
  • गार्गी पुरस्कार आवेदन के समय आपके पास, अभ्यर्थी का आधार अथवा जन-आधार विवरण हो एवं जिसमे अभ्यर्थी का नाम एवं जन्म दिनांक सही हो।
  • यदि अभ्यर्थी का नाम एवं जन्म दिनांक आधार अथवा जन-आधार में सही नहीं है, तो अभ्यर्थी अपना आधार अथवा जन-आधार सही कराये एवं उसके बाद ही ऑनलाइन आवेदन करें ।
  • इसी प्रकार आपके पास आवेदन के समय अभ्यर्थी का बैंक खाता विवरण हो | यह आवश्यक है की बैंक खाता अभ्यर्थी के नाम से ही हो।

राजस्थान गार्गी पुरस्कार एवम बालिका प्रोत्साहन योजना फॉर्म साल 2020-2021 की अधिक जानकारी और फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर जाए.. (Download Rajasthan Gargi Puraskar Yojana Application Form Pdf)

गार्गी पुरस्कार आवेदन पत्र PDF फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

सवाल-जवाब

Q. गार्गी पुरस्कार की राशि कितनी है ?

Ans. इस योजना के अंतर्गत दसवीं और बारहवीं कक्षा में 75% अंक लाने वाली बालिका को क्रमश: 3000 एवं 5000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है।

इसे भी जाने आपके लिए महत्वपूर्ण योजना  : Free Laptop Vitran Yojna in Rajasthan

उम्मीद करते है की राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र प्रदेश की मेधावी छात्राओं के उत्थान और प्रगति के लिए चलाई जा रही Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2021 की जानकारी आपके लिए लाभदायक रही होगी , क्रप्या योजना से सम्बन्धित किसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए हमें कमेंट बॉक्स में लिखे .धन्यवाद

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here