अरुंधति स्वर्ण योजना के तहत हर दुल्हन को म‍िलेगा 10 ग्राम सोना

0
अरुंधति स्वर्ण योजना

Under the Arundhati Swarna Yojana, 10 grams of gold will be gift to each bride by the Government of Assam. The scheme is going to start in the state from 1 January 2020.

Arundhati Swarna Yojana In Hindi : असम सरकार द्वारा राज्य की प्रत्येक लड़की को “अरुंधति स्वर्ण योजना” के तहत उसकी शादी में 10 ग्राम (1 तौला ) सोना देने का ऐलान किया है । इस योजना को अगले वर्ष यानि 1 जनवरी 2020 से पुरे राज्य में लागू कर दिया जाएगा। इस नई सरकारी योजना पर राज्य सरकार द्वारा प्रति वर्ष 800 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जाएगी ।

योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ दिशा -निर्देश जारी किये गये है जिनका पूरा करने के पश्च्यात आप भी 10 ग्राम सोना अपनी लड़की के लिए सरकार से प्राप्त कर सकते है । अगर आप भी असम के निवासी है, और अरुंधति स्वर्ण योजना  का लाभ उठाना चाहते है तो आपको जिन जिन नियमों का पालना करना है उसकी जानकारी इस आर्टिकल में प्रदान की गई है . आइये जानते है की आप किस प्रकार आप 10 ग्राम सोना योजना का लाभ उठा सकते है ।

क्या है Assam Arundhati Swarna Yojana In Hindi ?

Arundhati Swarna Yojana

असम सरकार द्वारा अरुंधति स्वर्ण योजना के तहत लड़कियों को उनकी शादी के बाद 10 ग्राम यानि 1 तोला सोना दिया जाएगा .इस योजना को राज्य में 1 जनवरी 2020 से लागू किया जायेगा .योजना की घोषणा असम के वित्त मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने  2019-20 के बजट में की थी । जिस पर असम की सर्वानंद सोनोवाल कैबिनेट ने इस योजना पर अंतिम मुहर लगा दी है।

Yojana Eligibility Criteria

योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ शर्तें रखी गई है जो की निम्न प्रकार है .

  • लड़के की उम्र 21 और लड़की की उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए.
  • व्यस्क दुल्हन ने कम से कम 10वीं तक पढ़ाई की हो .
  • “विवाह अधिनियम 1954” के अंतर्गत अपनी शादी का पंजीकरण करवाया हो  .
  • विवाहित लड़की के परिवार की वार्षिक आय 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए.
  • लड़की को अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ पहली बार शादी करने पर ही मिलेगा. (पुनर्विवाह पर नही मिलेगा )
ये भी पढ़े:  नरेगा श्रमिकों के बकाया भुगतान के लिए जारी किये 824 करोड़ रूपये- राजस्थान

उक्त सभी शर्तों को पूरा करने वाली राज्य की प्रत्येक दुल्हन (विवाहित लड़की ) को सरकार द्वारा 10 ग्राम सोना उपहार स्वरूप इस योजना के अंतर्गत प्रदान किया जाएगा . इस योजना का 1 जनवरी 2020 से असम राज्य में लागू कर दिया जाएगा जिसके बाद आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगें ।

अरुंधति स्वर्ण योजना का मुख्य उद्देश्य ?

Assam सरकार द्वारा इस  Arundhati Swarna Scheme को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य राज्य में बाल विवाह पर रोक लगाना , अधिक से अधिक विवाह पंजीकरण तथा लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना है ।

राज्य के वित्त मंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा ने बताया की असम में हर वर्ष 3 लाख शादियां होती है, परन्तुं उनमें से मात्र 50 हजार से 60 हजार लोग ही अपने विवाह को पंजीकृत करवाते है . तो हमारा लक्ष्य है की अधिक से अधिक लोग इसके लिए जागरूक हो सके तथा अपने विवाह का विवाह अधिनियम के तहत अपनी शादी का रजिस्ट्रेशन करवाए।

इसे भी पढ़े : Pradhanmantri Balika Anudan Yojana 2019-20 [PM-BAY]

How to fill  Assam Arundhati Swarna Yojana Online Application Form Process 2020

यदि आप असम राज्य के निवासी है और इस योजना के तहत अपनी बेटी के लिए राज्य सरकार से 10 ग्राम सोना (गोल्ड ) उपहार स्वरूप प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है ,तो आपको जानकारी के लिए बता दे की इस योजना की अभी तक शुरुआत नही हुई है .

योजना आवेदन के लिए सरकार द्वारा जल्द ही दिशा-निर्देश जारी किये जायेंगे . जिसके तहत ये स्पष्ट किया जाएगा की आवेदन फॉर्म का प्रारूफ ऑनलाइन होगा या ऑफलाइन. असम सरकार द्वारा जैसे ही इस सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की जायेगी उसे www.sarkariyojanainfo.in पर अपडेट कर दिया जाएगा .

इसे भी पढ़े : प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के तहत बेटियों को मिलेंगे ₹51 हजार

Arundhati Gold Scheme Important Document

असम सरकार द्वारा शुरू होने वाली अरुंधति स्वर्ण स्कीम के लिए अपना आवेदन फॉर्म जमा करवाने के लिए आवेदक को जिन-जिन मूल दस्तावेज की आवश्यकता होगी उसकी लिस्ट यहाँ प्रदान की गई है ।

  • विवाहित लड़की का बैंक खाता पासबुक (Bank Account)
  • जन्म प्रमाण-पत्र लड़के और लड़की दोनों का.
  • आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड
  • राज्य का  निवासी प्रमाण पत्र (Resident certificate)
  • दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र
  • विवाह का प्रमाण (फोटो / विवाह कार्ड इत्यादि )
ये भी पढ़े:  [रजिस्ट्रेशन] भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

अरुंधति स्वर्ण योजना से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके जवाब

Q1: अरुंधति स्वर्ण योजना क्या है? (What is Arundhati Swarna Yojana)

Ans : अरुंधति स्वर्ण योजना जो की असम राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है, जिसके तहत राज्य की नवविवाहित बेटियों को सरकार द्वारा 10 ग्राम सोना उपहार स्वरूप प्रदान किया जाएगा । इस योजना के लिए सरकार द्वारा कुछ शर्तें निर्धारित की गई है जिसकी जानकारी आपको इसी आर्टिकल में ऊपर प्रदान कर दी गई है .

Q2: अरुंधति स्वर्ण योजना किसके द्वारा शुरु की गई है?

Ans: योजना की घोषणा असम के वित्त मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने  2019-20 के बजट में की थी ।

Q3: अरुंधति स्वर्ण योजना कब शुरू होगी ?

Ans : इस सरकारी योजना की शुरुआत असम प्रदेश में 1 जनवरी 2020 को होने जा रही है ।

Q4: अरुंधति गोल्ड  योजना का लाभ लेने के लिए विवाहित लड़की की उम्र कितनी होनी चाहिए  ?

Ans : इस योजना का लाभ लेने के लिए लड़की की उम्र 18 वर्ष होना अनिवार्य है तथा लड़के की उम्र 21 वर्ष .

Q 5. अरुंधति स्वर्ण योजना के लिए आवेदन कहाँ करें ?

उत्तर : योजना की शुरुआत 1 जनवरी से होगी और अभी तक योजना आवेदन का प्रारूप निश्चित नही किया गया है .

ये भी पढ़े : उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना 2019-20 फॉर्म

conclusion

आपने यहाँ असम सरकार द्वारा 1 जनवरी 2020 को शुरू की जाने वाली  Assam Arundhati Swarna Yojana 2020 के बारे में जानकारी हासिल की . जिसमे हमने आपको योजना की तमाम महत्वपूर्ण जानकारियों जैसे की ये योजना क्या है , योजना के उद्देश ,आवेदन प्रक्रिया ,सरकार द्वारा जारी सामान्य दिशा-निर्देश ,आवेदन के समय जरुरी दस्तावेज और योजना से सम्बन्धित लोगों द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों से अवगत करवाया .

उम्मीद करते है की आपको अभी तक इस योजना के बारे में सभी आवश्यक इनफार्मेशन मिल गयी होगी जो आपको चाहिए थी . इससे सम्बन्धित अब आपके कोई और अन्य सवाल है तो आप हमे निचे दिए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है . धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here