(रजिस्ट्रेशन) राजस्थान जन आधार कार्ड योजना 2020 | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

2
Jan Aadhar Card Yojana Rajasthan

Issued Jan Aadhar Card (Yojana) by Rajasthan government 10 digit number  |Rajasthan Jan Aadhaar Scheme Complete Details in Hindi | राजस्थान में जल्द शुरू होने जा रही है जन आधार कार्ड योजना , आइये जाने इस स्कीम के बारे में ..

Jan Aadhar Card Yojana Rajasthan : मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा वर्ष 2019-20 के बजट में राजस्थान जन आधार योजना को  शुरु करने की घोषणा की गई थी. अब योजना के क्रियान्वयन को सुनिश्चित करवाने के लिए सभी सम्बन्धित सरकारी विभागों को नोटिस भेजे जा चुके है . जिसमे लिखा है की ..

माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा बजट 2019 में की गई बचत घोषणा (अनुच्छेद संख्या-141) की अनुपालना में राजस्थान जनाधार योजना 2019 का क्रियान्वयन किया जाना है. सभी विभागों को निर्देशित किया जाता है कि राजस्थान जन आधार योजना 2019 किस संलग्न मार्गदर्शिका के अनुसार योजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित करावे.

हमें मिली  जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि राजस्थान जन आधार कार्ड योजना के शुरू होने के बाद राजस्थान में वर्तमान में चल रहे भामाशाह कार्ड योजना को बंद कर दिया जाएगा .

भामाशाह कार्ड योजना के स्थान पर अब राजस्थान सभी सरकारी योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने के लिए इस नये कार्ड को उपयोग में लाया जाएगा .

आइये जाने क्या है राजस्थान जन आधार कार्ड योजना ?

Rajasthan New Government Scheme for public : जिस प्रकार वर्तमान में राजस्थान में चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदेश के लाभार्थी परिवारों तक पहुँचाने के लिए भामाशाह कार्ड ,आधार कार्ड और राशन कार्ड का उपयोग लिया जाता है . उसी की तर्ज पर आने वाले समय में इसके लिए जन-आधार कार्ड का इस्तेमाल कर आप योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे .

ये भी पढ़े:  RBSE 10th Result 2020 RAJASTHAN, AJMER

जन-आधार कार्ड के तहत राजस्थान के प्रत्येक परिवार को सामाजिक और आर्थिक सूचनाओं के आधार पर 10 नंबर का पहचान पत्र जारी किया जाएगा जिसमे आपकी समस्त जानकारियां जैसे जन्म-मृत्यु पंजीयन, विवाह पंजीकरण,राशन कार्ड , आधार कार्ड संख्या इत्यादि को एक साथ समाहित कर दिया जाएगा .

 Rajasthan Jan Aadhar Card Scheme

राजस्थान में जन आधार कार्ड कब से लागू होंगे  व पात्रता1 अप्रैल 2020 से ,राज्य का प्रत्येक परिवार पात्र होगा
भामाशाह कार्ड कब से निष्क्रिय हो जाएगा 31 मार्च 2020 से
जन आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशनऑनलाइन (जन आधार पोर्टल या ई मित्र के द्वारा )
ऑफिसियल पोर्टलhttp://janaadhaar.rajasthan.gov.in

सक्षिप्त में हम जन आधार योजना को “एक नंबर, एक कार्ड और एक पहचान” योजना कह सकते है . यानि अब आपको अलग अलग कार्ड रखने या बनवाने की आवश्यकता नही रहेगी आपके सभी काम 1 कार्ड से ही हो जायेंगे .

राजस्थान जन-आधार योजना का उद्देश्य | Purpose of Jan Aadhar Card Rajasthan

राजस्थान सरकार द्वारा उठाये जा रहे इस कदम का मुख्य उद्देश्य है की प्रदेश में चलाई जा रही सभी लोक कल्याणकारी सरकारी योजनाओं का लाभ लाभार्थी तक आमजन को सरलता, सुगमता एवं पारदर्शी के साथ पहुंचाया जा सके .

जिसके लिए राजस्थान के सभी निवासियों के परिवारों का जन-सांख्यिकीय एवं सामाजिक-आर्थिक सूचनाओं के आधार पर डाटा तैयार किया जायेगा जिसके परिणामस्वरूप लोक कल्याणकारी स्कीम का लाभ वास्तविक लाभार्थी परिवार तक पहुँचने में सरकार को सुगमता मिलेगी .

राजस्थान जन आधार कार्ड स्कीम में अपना पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) कैसे करवाएं ?

  • राजस्थान के स्टेट रेजिडेंट डेटा रिपॉजिटरी में पूर्व पंजीकृत परिवारों को 10 नम्बरों का जन-आधार परिवार पहचान संख्या प्रदान की जाएगी. जिसकी सूचना आपको आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर SMS या वोइस संदेश द्वारा दे दी जायेगी जिसे आप अपने निकटतम ई-मित्र सेवा केंद्र पर जाकर निकलवा सकेंगे . यह ई-कार्ड जन आधार पोर्टल अथवा एसएसओ के माध्यम से निशुल्क डाउनलोड किया जा सकेगा.
  • नया पंजीकरण करवाने के लिए -: नये जन-आधार पंजीयन हेतु राज्ये के निवासी जन-आधार पोर्टल पर स्वयं अथवा अपने  नजदीकी ई-मित्र पर निःशुल्क पंजीयन करा सकेगा.
  • जन -आधार कार्ड वितरण-: परिवार को जन-आधार पहचान संख्या जारी होने के उपरांत मुद्रित कार्ड समन्धित नगर निकाय/ पंचायत समिति/ ई-मित्र को वितरण हेतु प्रेषित किये जायेंगे|
  • राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार नगर निकाय/ पंचायत समिति के द्वारा निःशुल्क कार्ड वितरित किया जायेगा.
  • आप अपना जनआधार ई-कार्ड सम्बन्धित पोर्टल अथवा SSO ID के माध्यम से भी फ्री में भी डाउनलोड कर सकेंगे .
ये भी पढ़े:  [जन्म प्रमाण पत्र] Birth Certificate Haryana - Eligibility & Application Form

राजस्थान जन-आधार योजना के तहत सम्मिलित किये जाने वाले दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • भामाशाह कार्ड
  • जन-आधार पंजीयन
  • जन्म-मृत्यु पंजीयन
  • विवाह पंजीयन

Rajasthan jan aadhar scheme notice 2019

10 digit number Jan Aadhar Card Yojana Rajasthan sarkariyojanainfo.in

Government of Rajasthan Planning Official Portal

जन आधार कार्ड से सम्बन्धित लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण सवाल -जवाब

1.राजस्थान जन-आधार के तहत पंजीयन कौन करवा सकता है ?

सरकार की इस आगामी जन आधार योजना के लिए राजस्थान का प्रत्येक निवासी पात्र है , सभी परिवार को इसके अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना होगा .

2.जन आधार कार्ड कैसे और कहाँ से बनवाना होगा ?

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक जन आधार कार्ड बनवाने के लिए राज्य सरकार द्वारा जल्द ही जन आधार पोर्टल को लॉन्च कर दिया जाएगा या इसके अलावा आप अपने नजदीकी  ई-मित्र  के माध्यम से नि:शुल्क पंजीयन करवा सकते है .

3.जन आधार योजना में कितने अंको का कार्ड जारी किया जाएगा ?

इसके लिए प्रत्येक परिवार को 10 अंकों का कार्ड जारी किया जाएगा .

4.इस कार्ड का क्या उपयोग होगा ?

इस कार्ड से पहले आप जिस भामाशाह कार्ड का उपयोग जिन-जिन कार्यों के लिए करते थे वो सभी कार्य अब  जन आधार कार्ड के उपयोग से किये जा सकेंगे जैसे  सरकारी योजनाओं ,स्वास्थ्य योजनाओं , पहचान पत्र ,प्रशासनिक विभाग, राशन लेने के लिए ,जन्म प्रमाण पत्र , म्रत्यु प्रमाण पात्र ,विवाह पंजीयन इत्यादि अन्य सभी कार्यों के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे .

5.भामाशाह कार्ड ( योजना ) को क्यों बंद किया जा रहा है ?

दोस्तों जानकारी के लिए आपको बता दे की 31 मार्च 2020 से राजस्थान में महिला सशक्तिकरण और सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थी को देने के उद्देश्य से 15 अगस्त 2014 को शुरू की गई  भामाशाह योजना बंद हो जायेगी. इस योजना के तहत मिलनेवाले सभी लाभ अब आपको जन आधार कार्ड योजना से मिलेंगे .

भामाशाह योजना को बंद करने के पीछे मुख्य कारण सिर्फ राजनितिक है ,क्योकि राजस्थान की वर्तमान काग्रेस सरकार नही चाहती की किसी भी सरकारी योजना का लाभ लाभार्थीयों को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ( BJP ) द्वारा शुरू की गई किसी योजना के अंतर्गत मिले .और ऐसे कार्य अक्सर सभी राजनैतिक दलों में देखे जाते है की वो अपने काल में चल रही पुराणी योजनाओं के नाम बदल कर उनका लाभ जनता तक पहुंचाते रहते है .

उम्मीद करते है की हम आपको “Jan Aadhar Card Yojana Rajasthan” की सही और वास्तविक जानकारी प्रदान करने में सक्षम रहें होंगे इस स्कीम से सम्बन्धित आपके अन्य कोई सवाल हो तो आप हमे निचे दिए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है ..आपकी सहायता करने में हमें खुशी मिलेगी ..धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here