खुशखबरी: झारखंड के 35 लाख किसानों को हेमंत सरकार देगी 10-10 हजार रुपए की आर्थिक मदद

1
झारखंड किसानों को 10000 रुपये
झारखंड सरकार किसानों को देगी 10000 रुपये

झारखंड के किसानों को मिलेगा 10000 रुपये का लाभ: देश में कोरोना महामारी के चलते अधिकांश उद्योग धंधे बंद पड़े है, पूरा देश आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रही है । केंद्र और राज्य सरकारों को हर दिन हजारों करोड़ रूपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है और जमा पूंजी भी खत्म हो रही है ।

इस आर्थिक सकंट का सबसे ज्यादा नुकसान देश के किसानों को उठाना पड़ रहा है। क्योंकि यातायात और कल-कारखाने बंद होने की वजह से किसान अपनी फसलों को मार्केट तक नही ले जा पा रहे है और साथ ही लॉकडाउन के कारण लोग घरों से बाहर नही निकल रहे है ऐसे में फल-सब्जियों की मांग और खपत नही हो रही है ।

लेकिन इन सब के बीच झारखंड राज्य के किसानों के लिए बड़ी अच्छी खबर निकाल कर आ रही है । जी हाँ झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किसानों की आर्थिक मदद करने की योजना बना रही है, जिसके तहत वो राज्य के तकरीबन 35 लाख किसानों को प्रति किसान 10-10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने जा रही है ।

ये भी पढ़े:  राजस्थान सरकार देगी 1000 रुपये की अनुग्रह राशि, 35 लाख गरीब परिवारों को मिलेगा लाभ

किसानों को 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता क्या है पूरी योजना जाने

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक झारखंड की हेमंत सरकार लॉकडाउन के चलते किसानों को हो रही आर्थिक परेशानी को दूर करने के लिए राज्य के 35 लाख किसानों को 10 हजार रूपये की सहायता राशि देगी, इसके अलावा जो किसान दूध बेच कर अपना परिवार का भरन-पोषण करते थे किन्तु वर्तमान में दूध नही बेच पा रहे है उनसे सरकार दूध की भी खरीद करेगी । इन सब के लिए हेमंत सरकार ने केंद्र सरकार से 3900 करोड़ रूपये के विशेष पैकेज की मांग की है ।

ये भी पढ़े:  Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana - Jharkhand

दीदी किचन में जाएगी किसानों की सब्जियां

राज्य की हेमंत सरकार ने किसानों द्वारा खेतों में उगाई जाने वाली सब्जियों को अगले 6 महीनों तक दीदी किचन में भेजने का निर्णय लिया है । सरकार की इस योजना के तहत झारखंड में 4500 दीदी किचन में तकरीबन 13 करोड़ से भी अधिक की खपत होगी । मंत्री बादल पत्रलेख के अनुसार राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को इन आगामी सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के बारें में जानकारी प्रदान कर दी है ।

इसे भी पढ़े : मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड 2020

Web Title : Good news Hemant government will provide financial assistance of 10 thousand rupees to 35 lakh farmers of Jharkhand in Hindi

Print Friendly, PDF & Email

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here