(पंजीकरण) नवीन रोजगार छतरी योजना 2020 आवेदन: Naveen Rojgar Chatri Form UP

1
naveen rojgar chatri yojana Uttar Pradesh

Naveen Rojgar Chatri Yojana UP 2020 | उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी स्कीम ऑनलाइन आवेदन | नवीन रोजगार छतरी योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड | Naveen Rojgar Chatri Scheme Application Form

Lucknow : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा 18 जुलाई 2020 को राज्य के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति  (SC/ST) के सर्वांगीण विकास के लिए ‘नवीन रोजगार छतरी’ योजना का शुभारंभ किया गया । इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार‘ योजना के 3,448 लाभार्थियों के बैंक खातों में ₹17.42 करोड़ की धनराशि को भी ऑनलाइन हस्तांतरित किया । जिससे कोरोना महामारी और लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार हुए लोगों को फिर से अपना रोजगार स्थापित करने में मदद मिल सकेगी।

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यूपी सरकार द्वारा शुरू की गई Naveen Rojgar Chatri Yojana से जुड़ी तमाम विस्तृत इन्फोर्मेशन जैसे योजना उद्देश, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज़ इत्यादि आपके साथ साझा करने जा रहे है, अतः आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़े और योजना का लाभ उठाये।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना

Highlights of UP Govt launches “Navin Rojgar Chhatri Yojana” for SCs

योजना का नामनवीन रोजगार छतरी योजना
इनके द्वारा लॉन्च की गयीमुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के द्वारा 
लॉन्च की तारीक18 जुलाई 2020
लाभार्थीअनुसूचित जाति के विस्‍थापित व बेरोजगार श्रमिक
उद्देश्यदलित श्रमिकों की आर्थिक मदद कर उन्हें रोजगार प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटNA

Naveen Rojgar Chatri Yojana Uttar Pradesh

नवीन रोजगार छतरी योजना 2020 का शुभारम्भ मुख्यमंत्री द्वारा कालिदास रोड स्थित अपने सरकारी आवास पर कार्यक्रम आयोजित कर वीडियो कांफ्रेसिंग (Video conferencing) के माध्यम से किया गया। इस कार्यक्रम में यूपी के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री भी मौजूद रहे। इस उद्घाटन समारोह में CM Yogi ने कहा की अनुसूचित जाति जनजाति से जुड़े हमारे बंधुगन आर्थिक रूप से समाज की मुख्यधारा से जुड़ जायेंगे तो सामजिक रूप से उनसे भेदभाव करने का कोई भी व्यक्ति दुस्साहस नही कर सकेगा। Naveen Rojgar chatri yojna apply online Eligibility, Features, Benefits & Beneficiary List In Hindi Information.

नवीन रोजगार छतरी योजना का शुभारंभ करते मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी

UP Govt  launched Navin Rojgar Chhatri Yojana Hindi News

मुख्यमंत्री ने कहा की आर्थिक समानता, सामाजिक समानता का आधार बनती है। इस मौके पर उन्होंने रायबरेली, गोरखपुर, बस्ती, मेरठ, आजमगढ़ और मुरादाबाद के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से संवाद भी स्थापित किया, जिसमें इन लाभार्थियों ने बताया की वो इस धनराशि का उपयोग परचून की दुकान, जनरेटर सेट, लाॅण्ड्री तथा ड्राइक्लीनिंग, साइबर कैफे, टेलरिंग, बैंकिंग करेस्पांडेंट, टेन्ट हाउस, गौ-पालन जैसे कार्यों के लिए करेंगे।

7 लाख 50 हजार परिवारों को मिलेगा योजना से लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना काल में विस्थापित और बेरोजगार हुए अनुसूचित जाति – जनजाति (SC/ST) के 7 लाख 50 हजार परिवारों को इस नवीन रोजगार छतरी योजना के तहत वित्तीय सहायता देने का लक्ष्य रखा है। जिसे आने वाले समय में 10 लाख दलित परिवारों तक पहुंचाने पर जोर दिया जा रहा है। राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी इस नई सरकारी योजना का बेनिफिट लेने के लिए अपना आवेदन फॉर्म प्रस्तुत करना चाहते है, वो यहाँ दी गई आधिकारिक अधिसूचना और जरूरी दिशा-निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ का अपना आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते है।

यह भी पढ़े – मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना यूपी

नवीन रोजगार छतरी योजना 2020 का मुख्य उद्देश्य –

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मानना है की “आर्थिक समानता, सामाजिक समानता का आधार बनती है” । ऐसे में अगर आर्थिक समानता नही होगी तो सामाजिक समानता स्वत ही खत्म हो जाएगी , और समाज का वह तबका कभी भी आत्मनिर्भर नही बन पायेगा। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने इस Naveen Rojgar Chatri Scheme की शुरुआत की है। ताकि गरीब , मजदूर, श्रमिक वर्ग और अनुसूचित जाति के बेरोजगार लोगो का आर्थिक विकास (Economic Development) हो सके, इसके लिए उन्हें इस योजना के तहत वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है ताकि वे खुद का कोई व्यवसाय शुरू कर सके और आर्थिक रूप से मजबूत होकर समाज की मुख्यधारा से खुद को जोड़ कर आगे बढ़ सके।

यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना लाभ

नवीन रोजगार छतरी योजना 2020 के तहत मुख्यमंत्री उतरप्रदेश ने राज्य के सभी बेंको को अनुसूचित जाति वर्ग के लिए ऋण सुविधा देने के लिए आदेश जारी कर दिया है। पुरे राज्य में से 18000 के लगभग बैंक शाखाये इसके लिए सूचीबद्ध कर दी गई है। इस योजना के तहत लोगो को सस्ती दर पर लोन प्रदान किया जायेगा। इस धनराशी का उपयोग लोग साइबर केफे ,ड्राई क्लिनिग सेंटर ,टेलरिंग ,टेंट हॉउस ,गो पालन ,बैंकिंग आदि कार्यो में कर सकते है । इसके अलावा अन्य लाभ निम्नलिखित रूप से है ..

  • नवीन रोजगार छतरी योजना राज्य के अनुसूचित जाति के सर्वांगीण विकास में सहायक सिद्ध होगी।
  • यह योजना राज्य सरकार के श्रमिकों को रोजगार देने और उन्हें समायोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार’ योजना के 3,448 लाभार्थियों के बैंक खातों में ₹17.42 करोड़ की धनराशि को भी ऑनलाइन हस्तांतरित किया गया ।
  • कोरोना काल में विस्थापित और बेरोजगार हुए अनुसूचित जाति के 7.50 लाख परिवारों को इस स्कीम में वित्तीय सहायता देने का लक्ष्य रखा है।
  • राज्य के गरीब, मजदूर, श्रमिक वर्ग और अनुसूचित जाति के बेरोजगार लोगो को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता मिल सकेगी।
  • स्वरोजगार शुरू करने के लिए दी जाने वाली ऋण राशि के साथ-साथ अनुदान की भी व्यवस्था की गई है, जो राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा ।
  • समाज के आर्थिक समानता के लिए शुरू की गई “नवीन रोजगार छतरी योजना” अनुसूचित जाति के गरीबो के लिए वरदान साबित होगी।

नवीन रोजगार छतरी योजना 2020 में पात्रता /Eligibility

  • इस योजना में आवेदन करने वाला उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना में पंजीकृत हुआ होना चाहिए।
  • योजना का लाभ केवल अनुसूचित जाति के जरूरतमंद लोगों को ही दिया जायेगा ।

आवश्यक दस्तावेज / Documents

  • आधार कार्ड
  • आधार लिक मोबाईल नम्बर
  • पहचान पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पास बुक
  • फोटो

नवीन रोजगार छतरी योजना 2020 में आवेदन कैसे करें ? Apply Online

इस Naveen Rojgar Chatri Yojna के अंतर्गत आवेदन फॉर्म प्रस्तुत करने के लिए अभी तक उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार की तरफ से कोई गाइडलाइन जारी नही की गई है। क्योंकि इस योजना को शुरू करने की आधिकारिक घोषणा अभी हाल ही में योगी सरकार की गई है। जानकारी के मुताबिक सम्बन्धित विभाग द्वारा योजना को सुचारू रूप से प्रदेश में लागू करने के लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है, जिसका कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। उसके बाद इस योजना को विधिवत रूप से शुरू किया जा सकेगा। जैसे ही राज्य सरकार (UP State Government) द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से इस योजना के लिए ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा, उसकी जानकारी तुरन्त हम आपको हमारे इस आलेख (आर्टिकल) के माध्यम से सूचित कर देंगे । उसके उपरांत आप इस नवीन रोजगार छतरी योजना 2020 के लिए अपना आवेदन (रजिस्ट्रेशन ) कर पाएंगे।

FAQs Frequently Asking Questions

नवीन रोजगार छतरी योजना क्या है?

🙋 उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के गरीब व्यक्तियों के सर्वांगीण विकास के लिए नवीन रोजगार छतरी योजना का शुभारंभ किया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य SC श्रेणी के गरीब लोगो की आर्थिक सहायता प्रदान करना है. ताकि ये लोग स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सके और आर्थिक रूप से मजबूत होकर समाज की मुख्यधारा से खुद को जोड़ कर आगे बढ़ सके।

नवीन रोजगार छतरी योजना का शुभारंभ किसने किया?

🙋 नवीन रोजगार छतरी योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी

What is the official website of Naveen Rojgar Chatri Yojna ?

🙋 The official website for Naveen Rojgar Chatri Yojna has not been released, we will provide you the official link as soon as the official website starts.

Important Dates 📑

EventDates
Naveen Rojgar Chatri Scheme Launched18th July 2020
Last Date to Apply OnlineNot Available
Important Links
EventLinks
Apply Online – Not ActiveRegistration| Login
Notification – Not ActiveClick Here
Naveen Rojgar Chatri Yojana 2020Official Website

ये भी जाने : यूपी राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें

Print Friendly, PDF & Email

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here