प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020: PMJDY बैंक खाता कैसे खुलवाएं ? जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 क्या है ? जाने योजना की पात्रता, उद्देश्य, लाभ और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी हिन्दी में Pradhanmantri Jan Dhan Yojana (pmjdy) | PM jan dhan yojana form |

6
प्रधानमंत्री जन धन योजना

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 : नमस्कार दोस्तों आज हम आपको PMJDY योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे है, देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इस स्कीम की 15 अगस्त 2014 को घोषणा की थी । योजना की औपचारिक शुरुआत प्रधानमंत्री के द्वारा 28 अगस्त 2014 को की गई । इस योजना के अंतर्गत भारत देश के उन तमाम गरीब लोगों के सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों में जीरो बैलेंस पर बैंक खाते खोले जाते है जिनके पहले से बैंक खाते नही है ,या जो इतने ज्यादा गरीब है की उनके पास ना तो बैंक में रखने के लिए पूंजी है और ना ही बैंक खाता खुलवाने के लिए जो मिनिमम राशि ली जाती है वो देने के पैसे है ।

Table of Contents

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के बारे में

पीएमजेडीवाई योजना एक वित्तीय समावेशन संबंधी राष्ट्रीय मिशन है, जिसका मुख्य उद्देश्य कमजोर एवं कम आय वाले वर्गो को विभिन्न मुलभुत वित्तीय सेवाएं जैसे बचत बैंक खाता , ऋण, बीमा तथा पेंशन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करना है। इसके अलावा, लाभार्थियों को रूपे डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जाता है जिसमे 1 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर शामिल है। जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद रुपये 5000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी है ।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020
PMJDY

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 अर्तार्थ जन धन खाता स्कीम जो की भारत में वित्तीय समावेशन पर राष्‍ट्रीय मिशन है, इस योजना के अंतर्गत देश का गरीब से गरीब व्यक्ति भी बिना पैसे खर्च किये बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकता है और बहुत ही आसानी से बैंक में अपना खाता खुलवा सकता है ।

ये भी पढ़े:  PM Kisan FPO Yojana 2020 : किसानों को मिलेंगे अब 15-15 लाख रु, जानिए कैसे भरें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

Highlights of Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2020

योजना का पूरा नामप्रधानमंत्री जन धन योजना
(पीएमजेडीवाई)
घोषणाप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा ( 15 अगस्त 2014 )
औपचारिक शुरुआतप्रधानमंत्री के द्वारा 28 अगस्त 2014
लाभार्थीभारतीय नागरिक
उद्देश्य देश भर में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराना ।
आधिकारिक वेबसाइट https://pmjdy.gov.in/

प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभ

आइये जाने की केंद्र सरकार द्वारा शुरू किये गये इस (पीएमजेडीवाई) वित्तीय समावेशन राष्‍ट्रीय मिशन से देश के लोगों को मिलने वाले लाभ निम्नलिखित रूप से है..

pmjdy new
  • देश का कोई भी नागरिक इस योजना के तहत किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में जीरो बैलेंस पर फ्री में खाता खुलवा सकता है।
  • बैंक खाते में जमा राशि पर ब्याज भी देय है ।
  • पीएम जन धन योजना के तहत बैंक खाता खुलवाने पर रुपे डेबिट कार्ड और रुपे किसान कार्ड में अंतर्निहित 1 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा कवर भी मिलता है।
  • प्रधान मंत्री जन धन योजना के अंतर्गत 30,000 का जीवन बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर देय होगा .
  • प्रति परिवार, मुख्य रूप से परिवार की महिला के लिए सिर्फ एक खाते में 5,000/- रुपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध है।
  • देश में राज्य और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं से जुड़े लाभार्थियों को इन खातों के माध्यम से सीधा लाभ मिलेगा।
  • प्रधान मन्त्री जन धन योजना के अन्तर्गत व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत दावा देय होगा यदि रूपे कार्ड धारक किसी भी बैंक शाखा, बैंक मित्र, एटीएम,पीओएस, ई -कॉम आदि चैनल पर कम से कमएक सफल वित्तीयी अथवा गैर- वित्तीयी लेनदेन या तो अपने स्वयं के बैंक (उसी बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक/रुपे कार्ड धारक) और/अथवा किसी दूसरे बैंक (अन्य बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक/रूपे कार्डधारक) के माध्यम से दुर्घटना की तारीख को शामिल करते हुए दुर्घटना की तारीख से पूर्व 90 दिन के भीतर किया हो,रूपे बीमा कार्यक्रम वित्तीयी वर्ष 2016-2017 के अन्तर्गत शामिल किए जाने हेतु पात्र होंगे।
  • अब तक 38.22 करोड़ लाभार्थियों ने बैंको में धनराषि जमा की है और लाभार्थियों के बैंक खाता में अब तक 117,015.50 करोड़ रूपये जमा है |
ये भी पढ़े:  [नई सूची देखें] प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020

इसे भी पढ़े: सरकार दे रही है जन धन खातों में 1500 रूपये

जन धन खाता कौन खुलवा सकता है?

  • कोई भी भारतीय व्यक्ति जनधन योजना में अपना खाता खुलवा सकता है।
  • 10 वर्ष से छोटे बच्चे का खाता भी खोला जा सकता है, ऐसे में बच्चे के संरक्षक (माता -पिता) खाते को संभाल सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन धन खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • खाता खुलवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाईसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट अथवा नरेगा कार्ड में से कोई एक होना चाहिए । 
  • यदि इन दस्तावेजों में आपका पता भी मौजूद है तो ये “पहचान तथा पते का प्रमाण” दोनों का कार्य कर सकता है।
  • केंद्र/राज्य सरकार के विभाग, सांविधिक/विनियामकीय प्राधिकारियों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और लोक वित्तीरय संस्थािनों द्वारा जारी आवेदक के फोटो वाले पहचान पत्र अथवा उक्त् व्यहक्ति के विधिवत सत्यातपित फोटोग्राफ के साथ राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किया गया पत्र।

प्रधानमंत्री जन धन योजना में खाता कैसे खुलवाएं 2020

क्या आप भी प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत वर्तमान (2020) में अपना जन धन बैंक खाता खुलवाने की सोच रहे है ? तो यह जानकारी ख़ास आपके लिए ही है . जी हाँ यहाँ पर हम आपको बताने जा रहे है की किस प्रकार आप भी पीएमजेडीवाई योजना के तहत अपना खाता खुलवा कर बैंकिंग सेवा का लाभ उठा सकते है . आइये जाने

  • आप देश के किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में अपना खाता खुलवा सकते है।
  • जन धन योजना में अधिकृत बैंकों की सूची देखें।
  • उसके बाद आप जिस बैंक में खाता खुलवाना चाहते है उस बैंक की ब्रांच में जाकर सम्बन्धित अधिकारी से खाता फॉर्म लेकर उसमें दी गई समस्त जानकारी को भर कर और जरुरी दस्तावेज की कॉपी लगाकर जमा करवा दें.
  • आप चाहे तो अपने नजदीकी बैंक मित्र या अधिकृत संस्था से संपर्क करके भी अपना खाता खुलवा सकते है।
Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2020 Important Link:
pmjdy Hindi Form Link>> खाता खोलने का फार्म ( हिन्दी ) Download Here
pmjdy English Form Link>> खाता खोलने का फॉर्म ( अंग्रेजी ) Download Here

 

Print Friendly, PDF & Email

6 COMMENTS

  1. Sir mere PMJDY A/c me 500 nhi aa rha h mera a/c n. h 19170110030080 branch allapur allahabad UKO BANK

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here