UIDAI ने CSC सेंटर को दी Aadhar Card अपडेट करने की अनुमति, ये है पूरी प्रक्रिया

0
Aadhar Card Update in CSC
Aadhar Card Update in CSC 2020

Aadhar Card Update in CSC 2020: अब आधार कार्ड को अपडेट कराना पहले से और भी ज्यादा आसान हो गया है, जी हाँ अब आप अपने घर के में स्थित किसी भी CSCs पर जाकर अपने आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की विसंगति को सही करवा सकते है । क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने बैंकिंग कॉरेस्पांडेंट के तौर पर देश में काम कर रहे 20,000 से भी ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSCs) को लोगों के आधार कार्ड अपडेट करने की अनुमति प्रदान कर दी है।

csc aadhar card update in hindi

भारत के केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने इस यह जानकारी अपने सोशल मिडिया के ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट कर प्रदान की , उन्होंने जानकारी सांझा की जिसे आप यहाँ देख सकते है .

जानकारी के लिए आपको बता दे की इससे पहले CSC की ओर से अधिकृत सभी सेवा केद्रों को आधार से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए अनुमति प्रदान की गई थी, परन्तु दिसंबर, 2018 में सुप्रीम कोर्ट के आर्डर के बाद जिसे रोक दिया गया था।

जरूरी सिस्टम जून, 2020 के आखिर तक अपग्रेड होने की उम्मीद

UIDAI ने अपने आवश्यक बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने और अन्य आवश्यक अनुमोदन प्राप्त करने के लिए बैंकिंग सुविधाओं के साथ CSC के बाद काम शुरू करने के लिए जून की समय सीमा निर्धारित की है।

इसे भी पढ़े : Pan Card – Aadhar Card New Rules You Must Know [In Hindi]

रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार चाहती हैं कि CSC से जुड़े ग्रामीण स्तर के उद्यमी (VLEs) आधार कार्ड अपडेट का काम जिम्मेदारी और UIDAI द्वारा जारी किये गये दिशा-निर्देशों के हिसाब से करें।

Web Title : UIDAI allows CSC to offer Aadhaar Card updation facility, get full information in hindi

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here