30 अप्रैल तक भरा लें सिलेंडर, वरना नहीं मिलेगा फ्री गैस -उज्ज्वला योजना

1
फ्री गैस सिलेंडर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना : केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए गरीब तबके के लोगों के लिए Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) के तहत 3 गैस सिलेंडर रिफिल बिलकुल फ्री देने की घोषणा की थी । इस योजना के अंतर्गत देश के तकरीबन 8 करोड़ से भी अधिक परिवारों को लाभ दिया जा रहा है । योजना के तहत सभी चयनित परिवारों के अकाउंट में अप्रैल माह से पैसे आने शुरू हो गए हैं।

सरकार ने फ्री गैस सिलेंडर देने की घोषणा भी कर दी है और लोगों के बैंक खातों में पैसे भी भेज दिए गये है । लोगों में जागरूकता की कमी के कारण योजना को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है,जिसके चलते लोग रिफिल की बुकिंग नही कर पा रहे है । आइये जाने की इस योजना के तहत कैसे दिए जा रहे है Free gas cylinder..

लेटेस्ट अपडेट :30 अप्रैल तक भरा लें सिलेंडर, वरना अगली बार नहीं मिलेगा मुफ्त गैस -उज्ज्वला योजना

देश भर में उज्ज्वला योजना गैस धारकों के लिए बड़ी खबर : यदि आप भी उज्ज्वला योजना के तहत लाभान्वित उपभोक्ताओं में से है, और सरकार द्वारा आपके बैंक खाते में 3 फ्री गैस सिलेंडर योजना के तहत इस महीने पहले गैस सिलेंडर के पैसे भेजे जा चुके है. आप चाहते है की सरकार आपको बाकी के 2 गैस सिलेंडर के पैसे और भेजे तो आपको हर हाल में 30 अप्रैल तक अपना सिलेंडर रीफिल कराना होगा। ऐसा नहीं किया तो मई में फ्री गैस सिलेंडर से हाथ धोना पड़ेगा। उपभोक्ताओं के पास अब महज 2 दिन शेष रह गए हैं।

3 महीने तक फ्री गैस सिलेंडर कैसे मिलेगा ?

इसकी जानकारी हम पहले भी आपको दे चुके है फिर भी बहुत से लोगों के अब भी समझ में नही आ रहा है की उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर का लाभ कैसे और कब मिलेगा .आप की सभी प्रश्नों के जवाब हम आपको यहाँ देने की कोशिश कर रहे है इन्हें आप ध्यान से पढ़े :

  • सबसे पहले आपको बता दे की भारत सरकार द्वारा इस स्कीम का लाभ देश के 8 करोड़ से भी अधिक उज्ज्वला योजना उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है ।
  • सरकार द्वारा इसके लिए 01-04-2020 से लेकर 30-06-2020 तक 3 गैस सिलेंडर बिलकुल फ्री में दिए जायेंगे ।
  • फ्री सिलेंडर लेने के लिए सबसे पहले सरकार द्वारा चयनित उज्ज्वला योजना के ग्राहकों के बैंक खातों में गैस सिलेंडर की कीमत के अनुसार नगद राशि आपके बैंक खाते में भेजी जा रही है ।
  • जैसे ही पैसे आपके बैंक खाते में आ जायेंगे आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिये जानकारी मिल जायेगी ।
  • अगर किसी कारणवंश आपका मोबाइल बंद है / नंबर बदल लिया है तो कृपया अपने बैंक खाते में चैक कर लें की पैसा आया है या नही ।
  • पैसा आ गया है तो आप अपने गैस सिलेंडर की बुकिंग करवा ले ।
  • बुकिंग करने के लिए आप SMS , Call , Whatsapp , गैस कंपनियों के मोबाईल ऐप या वेबसाइट के द्वारा जैसा की आप आज तक करवाते आये है, उसी प्रकार गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं।
  • उसके बाद गैस डिलीवरी के वक्त ये रूपये निकाल कर आपको गैस एजेंसी संचालक को देने है। 

ध्यान दे:

बहुत से उज्ज्वला योजना लाभार्थी (खाताधारक) ये मानकर बैठ गए हैं कि गैस सिलिंडर के लिए उन्हें गैस एजेंसी वालों को रूपये नही देने । परन्तु ऐसा नही है आपको बार-बार गैस कंपनियों की ओर से बताया जा रहा है की आपको गैस सिलेंडर के लिए रूपये निकाल कर देने है जो सरकार ने आपके खाते में गैस के लिए भेजे है .

इस महीने गैस सिलेंडर नहीं लिया तो अगले महीने नही मिलेगा पैसा

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसीएल) की और से से मिली एक जानकारी के मुताबिक़ अब तक सरकार फ्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत किये गये एडवांस भुगतान के बावजूद बहुत कम लोगों ने गैस की बुकिंग करवाई है . जानकारी के लिए आपको बता दे की अगर आपको सरकार की तरफ से फ्री गैस के लिए राशि भेज दी गई है और आपने अप्रैल माह में उन पैसे से अपने गैस की बुकिंग नही करवाई तो अगले महीने आपको पैसे नही दिए जायेंगे .

जी हाँ इस योजना के तहत आपको कुल 3 सिलेंडर फ्री में मिलने है, परन्तु आपको राशि दिए जाने के बाद भी आप बुकिंग नही करवाते है तो आपको मई और जून में मिलने वाली फ्री गैस सिलेंडर की किस्तें नही दी जायेगी .

अत: आपसे अनुरोध है की सरकार ने जो राशि आपको गैस के लिए प्रदान की है उसे आज ही अपने गैस सिलेंडर की बुकिंग करवा ले ताकि आपको आगे भी ये राशि मिल सके .

इसे भी पढ़े : फ्री गैस सिलेंडर योजना की अधिक जानकारी यहाँ देखें

महत्वपूर्ण सवाल जवाब:

लॉकडाउन में उज्ज्वला योजना के तहत कितने सिलेंडर फ्री मिलेंगे?

इस योजना के तहत सरकार द्वारा अप्रैल से जून तक 3 सिलेंडर फ्री दिए जायेंगे .

क्या हमें गैस सिलेंडर के लिए गैस एजेंसी को पैसे देने पड़ेंगे ?

जी हाँ, आपको गैस डिलवरी के समय इसका नगद भुगतान करना पड़ेगा , और यह राशि सरकार द्वारा आपके खातें में भेजी जा चुकी है .

मुफ्त एलपीजी सिलेंडर इस महीने नहीं लेने पर अगले महीने सरकार द्वारा पैसे भेजे जायेंगे या नहीं ?

अगर उज्ज्वला योजना के तहत सरकार ने इस महीने आपके खाते में फ्री गैस सिलेंडर के लिए भुगतान कर दिया है और आप गैस के लिए बुकिंग नही करवाते है. तो आपको अगले महीने मिलने वाली राशि नही दी जायेगी .

रसोई गैस की बुकिंग कितने दिनों के अंतर से कराई जा सकती है ?

देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी IOCL के अनुसार इस समय रसोई गैस की बुकिंग 15 दिन के अंतर कराई जा सकेगी.

Print Friendly, PDF & Email

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here