कोरोना वायरस: पूरे देश में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक 21 दिन का लॉकडाउन

4
Coronavirus in India live: PM Modi announces 21-day complete lockdown
Coronavirus in India live: PM Modi announces 21-day complete lockdown

नई दिल्ली: (Coronavirus in India live: PM Modi announces 21-day complete lockdown) देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज फिर एक बार कोरोना वायरस के तेजी से फैलते संक्रमण की गम्भीरता को देखते हुए रात्रि 8 बजे राष्ट्र को संबोधित किया । प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में पुरे देश को आगामी 21 दिनों के लिए लॉकडाउन करने की घोषणा की है .

जाने क्या है इस लेख में

21 दिन का लॉकडाउन कब से कब तक के लिए

देश में 25 मार्च से 14 अप्रैल 2020 तक लॉकडाउन रहेगा इस बीच किसी भी व्यक्ति को अपने घर से बाहर निकलने की इजाजत नही है .

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा की इस महामारी से बचने का सम्पूर्ण देश को लॉकडाउन करने के अलावा कोई अन्य तरीका नही है . अगर हमे कोरोना के संक्रमण की इस सायकिल को तोड़ना है तो हमें इसका पालन करना होगा .

PM Modi’s address to the nation on vital aspects relating to COVID-19 menace

पीएम मोदी द्वारा आज राष्ट्र के नाम लाइव सम्बोधन के पुरे भाषण को आप यहाँ पर देख सकते है .जिसमे पुरे देश को 21 दिन का लॉकडाउन का संदेश दिया .

पीएम मोदी ने क्या कहा जाने :

नमस्कार, मेरे प्यारे देशवासियों से पीएम मोदी ने शुरू किया संबोधन

नमस्कार, मेरे प्यारे देशवासियों 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का जो संकल्प हमने लिया था, एक राष्ट्र के नाते उसकी सिद्धि के लिए हर भारतवासी ने पूरी संवेदनशीलता के साथ, पूरी जिम्मेदारी के साथ अपना योगदान दिया। बच्चे-बुजुर्ग, छोटे-बड़े, गरीब-मध्यम वर्ग-उच्च वर्ग, हर कोई परीक्षा की इस घड़ी में साथ आया। 

एक दिन के जनता कर्फ्यू से भारत ने दिखा दिया कि जब देश पर संकट आता है, जब मानवता पर संकट आता है तो किस प्रकार से हम सभी भारतीय मिलकर, एकजुट होकर उसका मुकाबला करते हैं।

साथियों, आप कोरोना वैश्विक महामारी पर पूरी दुनिया की स्थिति को समाचारों के माध्यम से सुन भी रहे हैं और देख भी रहे हैं। आप ये भी देख रहे हैं कि दुनिया के समर्थ से समर्थ देशों को भी कैसे इस महामारी ने बिल्कुल बेबस कर दिया है।

इन सभी देशों के दो महीनों के अध्ययन से जो निष्कर्ष निकल रहा है, और एक्सपर्ट्स भी यही कह रहे हैं कि कोरोना से प्रभावी मुकाबले के लिए एकमात्र विकल्प है।

कोरोना से बचने का इसके अलावा कोई तरीका नहीं है, कोई रास्ता नहीं है। कोरोना को फैलने से रोकना है, तो इसके संक्रमण की सायकिल को तोड़ना ही होगा।

कुछ लोग इस गलतफहमी में हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग केवल बीमार लोगों के लिए आवश्यक है। ये सोचना सही नहीं। सोशल डिस्टेंसिंग हर नागरिक के लिए है, हर परिवार के लिए है, परिवार के हर सदस्य के लिए है।

कुछ लोगों की लापरवाही, कुछ लोगों की गलत सोच,  आपको, आपके बच्चों को, आपके माता पिता को, आपके परिवार को, आपके दोस्तों को, पूरे देश को बहुत बड़ी मुश्किल में झोंक देगी।

साथियों, पिछले 2 दिनों से देश के अनेक भागों में लॉकडाउन कर दिया गया है। राज्य सरकार के इन प्रयासों को बहुत गंभीरता से लेना चाहिए।

आज रात 12 बजे से संपूर्ण लॉकडाउन

आज रात 12 बजे से पूरे देश में, ध्यान से सुनिएगा, पूरे देश में, आज रात 12 बजे से पूरे देश में, संपूर्ण लॉकडाउन होने जा रहा है। हिंदुस्तान को बचाने के लिए, हिंदुस्तान के हर नागरिक को बचाने के लिए आज रात 12 बजे से, घरों से बाहर निकलने पर, पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है।

लॉकडाउन से संबंधित महत्वपूर्ण सवाल- जवाब

लॉकडाउन का क्या अर्थ है ?

सामान्य शब्दों में कहे तो लॉकडाउन का क्या अर्थ है “तालाबंदी” , जिसे किसी भी प्रकार की आपदा , महामारी के वक्त सरकारी तौर पर लागू किया जा सकता है .जिसमे किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक कार्य के लिए घर से बाहर निकलने की अनुमति नही होती है .

लॉक डाउन में घर से बाहर किस लिए निकला जा सकता है ?

जिस भी इलाके में लॉकडाउन लागू किया गया है उस क्षेत्र में लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होती है. उन्हें सिर्फ दवा , अनाज और बैंक से पैसे निकालने जैसी आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के लिए ही घर से बाहर आने की इजाजत मिलती है.

लॉकडाउन की वजह से कोई परेशानी या इमरजेंसी हो तो क्या करें ?

यदि आपको लॉकडाउन के समय किसी तरह की परेशानी या इमरजेंसी हो तो आप संबंधित पुलिस थाने, जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक अथवा अन्य उच्च अधिकारी को फोन कर सकते हैं.

कोरोना वायरस के कारण किन-किन देशों में है लॉकडाउन?

भारत, चीन, डेनमार्क, अल सलवाडोर, फ्रांस, आयरलैंड, इटली, न्यूजीलैंड, पोलैंड और स्पेन को कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन किया जा चुका है.

Web : Coronavirus news in hindi PM Modi announces 21-day complete lockdown in india

Print Friendly, PDF & Email

4 COMMENTS

  1. […] सरकार द्वारा देश में घोषित 21 दिनों के लॉकडाउन पीरियड के दौरान इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here