कोरोना वायरस 1.70 लाख करोड़ का सहायता पैकेज : मोदी सरकार करेगी गरीबों, मजदूरों, कर्मचारियों की मदद

1
कोरोना वायरस मोदी सहायता पैकेज
कोरोना वायरस मोदी सहायता पैकेज

नई दिल्ली : (कोरोना वायरस आर्थिक सहायता पैकेज) केंद्र की मोदी सरकार ने देश में फैल रही Novel Corona Virus महामारी से बचने के लिए पूरी तरह से कमर कस रखी है, जिसके चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च से पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया है । इस लॉकडाउन के तहत अब केंद्र की मोदी सरकार का अगला कदम देश के गरीब और जरूरतमंद लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना होगा ताकि जनता अपने लिए राशनपानी की व्यवस्था कर सके और बिना घरों से बाहर निकले अपने परिवार का गुजरा कर सके ।

Union Finance Minister Nirmala Sitharaman address a Press Conference प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज

वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में गरीबों, मजदूरों, कर्मचारियों के लिए 1.70 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया. इस योजना का नाम सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज रखा है .

न्यू अपडेट 26 मार्च 2020:

भारत सरकार द्वारा कोरोनावायरस आर्थिक सहायता पैकेज : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गरीबों की मदद के लिए आज 1.70 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक सहायता पैकेज का ऐलान किया है .

देश के तकरीबन 10 करोड़ों लोगों के खाते में डाले जाएंगे पैसे

News18 और jagran में छपी खबर के मुताबिक इस कोरोना रोकथाम आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज के अंतर्गत देश के लगभग 10 करोड़ गरीब परिवारों के खाते में DBT (Direct Benefit Transfer) के तहत सीधे पैसे ट्रांसफर किये जाने की सम्भावना है । इसके अलावा लॉकडाउन से प्रभावित व्यापार और व्यवसायों की सहायता करने का भी ऐलान किया जा सकता है ।

सरकार ने अपने आगामी वित्त वर्ष 2020/21 के कर्ज में बढ़ोतरी कर सकती है यह वित्त वर्ष 1 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है । सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार 7.8 लाख करोड़ रूपये के कर्ज की योजना बना रही है ।

जिसके लिए RBI को दुनिया के अन्य केंद्रीय बैंकों की तरह ही बॉन्ड खरीदना पड़ेगा । केंद्रीय बैंक ने पिछले कई दशक अब तक कोई ऐसा कदम नहीं उठाया है क्योंकि इससे महंगाई दर के चढ़ने की आशंका बढती है।

अभी तक कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या कितनी है ?

कोरोना वायरस के लेटेस्ट आकड़े: worldometers.info/coronavirus के अनुसार अभी तक पूरी दुनिया में 452,159 लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके है ,जिनमे से 20,494 लोगों की मौत हो चुकी है और 113,094 लोग ठीक हो चुके है । अगर भारत की बात करें तो अब तक कोरोना वायरस के कुल 606 Cases सामने आये है जिनमे से 10 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है ।

भारत सरकार ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कितने रूपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गरीबों की मदद के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया.

कोरोना आर्थिक सहायता पैकेज के अंतर्गत गरीब परिवारों को कितने रूपये की सहायता राशि दी जाएगी ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लाभार्थियों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल प्रति व्यक्ति मुफ्त मिलता है। जो अब अगले तीन महीनों तक 5 किलो प्रति व्यक्ति गेहूं या चाव दिया जाएगा। साथ प्रति परिवार एक किलो दाल भी दिया जाएगा। उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर जिसमे 8.3 करोड़ बीपीएल परिवारों को फायदा होगा।

मोदी सरकार द्वारा आर्थिक पैकेज की घोषणा कब की जाएगी ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज 26 मार्च को 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा कर दी गई है .

अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए कितने रूपये के आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा की गई है?

कोरोनावायरस महामारी से बचाव के लिए अमेरिका में 2 ट्रिलियन डॉलर (करीब 151 लाख करोड़ रुपए) के आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा की गई है.

इसे भी पढ़े : Corona Virus Kya Hai? Virus Ke Lakshan or Ilaj Ke Bare Me Hindi Mai Jankari यहाँ पढ़े

Web : modi government may announce rs 1.5 lac crore stimulus economic package to fight coronavirus in hindi

भारत में कोरोना वायरस से जुड़ी प्रत्येक ताजा जानकारी और मोदी सरकार द्वारा घोषित आर्थिक सहायता पैकेज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सरकारी योजना फॉर्म डॉट कॉम के साथ जुड़े रहे . आप निचे दिए कमेंट बॉक्स में लिख कर हमसे अपने सवालों के जवाब भी प्राप्त कर सकते है . धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here