किसानों को बीमा क्लेम की राशि नहीं मिली अभी तक, बैंकर्स और किसान है परेशान

0
मध्य प्रदेश के किसानों को नहीं मिली बीमा क्लेम राशि
Farmers of MP have not received the claim of crop insurance till now

भोपाल किसान समाचार: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 18 सितंबर को सिंगल क्लिक के माध्यम से मध्यप्रदेश के 22 लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में खरीफ सीजन 2019 के फसल नुकसान का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 4 हजार 686 करोड़ रुपये की बीमा क्लेम राशि जारी की गई । मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के किसानों के लिए जारी की गई इस बीमा मुआवजा राशि को भेजे हुए आज 7 दिन हो गये है लेकिन अभी तक लाखों किसानों के बैंक खातों में फसल नुकसान के मुआवजे का पैसा नही पहुंचा है .

जिसके चलते अब अनेक जिलों के बैंकर्स और किसानों को रोजाना परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। किसानों को बीमा क्लेम राशि का भुगतान अभी तक नही होने के कारण एक जिलों के अलग अलग हिस्सों में किसान काफी परेशान नज़र आ रहे है । हर रोज किसान बैंकों के चक्कर लगा रहें हैं इस कारण से बैंकों में काफी भीड़ हो जाती है जिससे बैंक कर्मचारियों को भी अनेक समस्याओं का सामना करना पद रहा है और वो बैंकों में लेन-देन से सम्बन्धित कामकाज पूरा नही कर पा रहे है। साथ ही कई इलाकों से बीमा भुगतान राशि और बीमा क्लेम लिस्ट को लेकर किसानों के प्रदर्शन करने की ख़बरें भी सामने आ रही हैं।

ये भी पढ़े:  (लिस्ट जारी) हनुमानगढ़ खरीफ फसल बीमा क्लेम 2020 की सूची यहाँ देखें

किसानों को नही मिल रही फसल बीमा क्लेम की सूची

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री द्वारा 22 लाख से अधिक किसानों को खरीफ सीजन 2019 के फसल नुकसान का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 4 हजार 686 करोड़ रुपये की बीमा क्लेम राशि का भुगतान तो कर दिया गया है , लेकिन अभी तक अनेक जिलों के किसानों को किन-किन किसानों का कितना मुआवजा मिला है इसकी जानकारी नही मिल पा रही है । किसान हर रोज बैंक व सहकारी समिति के चक्कर लगा रहे हैं, जिससे बैंकर्स और किसान दोनों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। खरीफ फसल बीमा जिलेवार सूची देखने के लिए किस जिले के कितने किसानों को लाभ मिला है , यहाँ क्लिक करें .

हालांकि सोशल मीडिया पर चल रही फसल बीमा राशि की सूची को अधिकांश लोग अधिकृत (सही) नहीं मान रहे हैं। क्योकि यहाँ पर कुछ लोगों द्वारा पुरानी लिस्टों को भेजा जा रहा है। जिसके चलते किसान सही सूची को भी मानने से कतरा रहे है। बहुत से जिलों के किसानों की लिस्टों में अनेक तहसील और गांवों के नाम भी नही है।

ये भी पढ़े:  किसानों को राहत खरीफ एवं रबी सहकारी फसली ऋण चुकाने की अवधि 31 अगस्त तक बढ़ाई

कैसे देखें फसल बीमा क्लेम की लिस्ट ?

मध्यप्रदेश में 22 लाख से अधिक किसानों के लिए खरीफ 2019 फसल बीमा राशि 18 सितम्बर को जारी कर दी गई थी, लेकिन लाखों किसानों को अभी तक ये पता नही लग पाया है की उनका नाम सूची में आया है या नही। फसल बीमा लिस्ट में अपना नाम जानने के लिए क्या करे किसान ? इसके लिए किसान को अपने बैंक या सहकारी समिति में जाकर पता करना होगा की उनका नाम लिस्ट में आया है या नही, अगर आया है तो उसे कितना फसल बीमा मुआवजा राशि का भुगतान किया गया है।

>> Kisan Fasal Bima Muavja 2019 list MP यहाँ देखें <<

Web Title: Farmers of MP have not received the claim of crop insurance till now in hindi news

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here