ग्राम दर्शन पोर्टल: Haryana Gram Darshan Portal पर 6197 ग्राम पंचायतों का संपूर्ण डेटा मिलेगा ऑनलाइन

0
Haryana Gram Darshan Portal

Haryana Gram Darshan Portal Full Information In Hindi | हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Gram Darshan Portal Website link | 6,197 Gram Panchayats (GPs) in Haryana to go Digital

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल 2020: राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की 6197 ग्राम पंचायतों के सम्पूर्ण डाटा रिकॉर्ड को ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफार्म (Online digital platform) के माध्यम से उपलब्ध करवाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए “ग्राम दर्शन” वेब पोर्टल (Gram Darshan Portal) की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल पर सभी ग्राम पंचायतों में होने वाले जरुरी कार्यों की सूची उपलब्ध होगी इसके अलावा गावों की पूर्ण हो चुकी सभी विकास परियोजनाओं (development projects) की भी जानकारी प्रदान की जायेगी।

आइये जाने ! हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया ग्राम दर्शन पोर्टल क्या है ? तथा इस ऑनलाइन पोर्टल से प्रदेश के नागरिकों को क्या सुविधाएं और लाभ मिलेंगे?

इसे भी देखें : हरियाणा में शुरू हुआ विवाह पंजीकरण पोर्टल ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Table of Contents

Haryana Gram Darshan Portal

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा शुक्रवार 02 अक्टूबर 2020 को वर्चुअल माध्यम से ‘ग्राम दर्शन पोर्टल’ का शुभारंभ किया। इस पोर्टल पर हरियाणा की 6197 ग्राम पंचायतों का संपूर्ण डाटा रिकॉर्ड डिजिटल माध्यम से स्टोर कर आमजन को उपलब्ध करवाया जाएगा । ग्राम दर्शन वेबसाइट के जरिए अब राज्य के नागरिक दुनिया के किसी भी कोने से अपनी ग्राम पंचायतों के कार्यों का विवरण केवल एक क्लिक से प्राप्त कर सकेंगे।

ये भी पढ़े:  आखिर क्या है हरियाणा में किसानों की मांगें? क्यों हो रहा है 3 कृषि अध्यादेशों का विरोध! जानिए
Gram Darshan Haryana

 Check the Gram Darshan Scheme Portal launch details through the link given here

Highlights Of Haryana Gram Darshan Portal In Hindi

योजना का नामहरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल
किसके द्वारा और कब लांच किया गयामुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा 2 अक्टूबर 2020 को
पोर्टल लांच करने का उद्देश्यहरियाणा के ग्रामीण जिलों की पूरी जानकारी डिजिटल माध्यम से स्टोर कर आमजन तक पहुंचना।
लाभार्थीहरियाणा राज्य के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटUpdate Soon

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल का उद्देश्य

इस पोर्टल को शुरू करने के उद्देश्यों के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने ऑफिसियल ट्विटर हेंडल से ट्विट कर जानकारी देते हुए लिखा की..

ये भी पढ़े:  (रजिस्ट्रेशन) मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा किसान पंजीकरण 2020: Meri fasal Mera byora fasal.haryana.gov.in

‘ग्राम दर्शन’ का मुख्य विज़न ग्राम पंचायतों की वेबसाइटों के माध्यम से सभी सरकारी सेवाओं को नागरिकों के लिए सुलभ बनाना है और उनकी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऐसी सभी सेवाओं की दक्षता, पारदर्शिता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करना है।

आगे उन्होंने बताया की “हर गाँव की अपनी वेबसाइट होगी तो ये सुनिश्चित किया जा सकेगा, कि ग्रामीणों विशेषकर युवाओं को उनके गाँव में करवाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों व परियोजनाओं की जानकारी हो। इससे वे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार मांगों को सरकार के समक्ष रख सकें, इसी सोच के साथ ‘ग्राम दर्शन’ की कल्पना की गई”।

ग्राम दर्शन पोर्टल के लाभ तथा विशेषताएं

  • 6197 ग्राम पंचायतों का संपूर्ण डाटा रिकॉर्ड डिजिटल माध्यम से किया जाएगा ऑनलाइन स्टोर।
  • इस पोर्टल पर सभी ग्राम पंचायतों में होने वाले जरुरी कार्यों की सूची उपलब्ध होगी ।
  • गावों की पूर्ण हो चुकी सभी विकास परियोजनाओं (development projects) की भी जानकारी यहाँ प्रदान की जायेगी।
  • ग्राम दर्शन वेबसाइट के जरिये कोई भी नागरिक सिंगल क्लिक के द्वारा दुनिया में कहीं से भी अपनी पंचायत का संपूर्ण डाटा रिकॉर्ड देख सकेगा।
  • इसके जरिये ग्रामीण विकास की योजनाओं को बेहतर ढंग से लागू किया जा सकेगा।
  • सभी सरकारी योजनाओं और सेवाओं की दक्षता, पारदर्शिता और विश्वसनीयता को बढ़ाया जा सकेगा ।
  • ग्राम दर्शन पर अन्य विभागों की विकास योजनाओं से संबंधित जानकारी और विस्तृत दिशा-निर्देशों को भी अपलोड किए जाएगा ।

निष्कर्ष:

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिको के लिए शुरू किया गया ग्राम दर्शन पोर्टल ग्रामीण इलाकों के विकास और प्रगति में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। इस पोर्टल से आमजन का सरकार के प्रति विश्वास बढेगा और उससे अपने गांव में हो रहे विकास कार्यों की जानकारी मिल सकेगी। सभी सरकारी योजनाओं को पहले से अधिक बेहतर ढंग से लागू करने में सहायता मिलेगी ।

हमने अपने इस लेख में आपको Haryana Gram Darshan Portal से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आपको इस पोर्टल से सम्बन्धित अन्य किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में हम से पूछ सकते हैं। हम आपकी हर सम्भव सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here