कामधेनु डेयरी सब्सिडी योजना 2020 आवेदन फॉर्म |Kamdhenu Dairy Scheme Rajasthan

1
Kamdhenu Dairy Yojana sarkari yojana form

Kamdhenu Dairy Yojana form | कामधेनु डेयरी सब्सिडी योजना आवेदन | डेयरी लोन योजना राजस्थान 2020 | डेयरी लोन स्कीम रजिस्ट्रेशन

जयपुर:खुशखबरी डेयरी सब्सिडी योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरने का कार्य शुरू हो चुका है , जी हाँ कामधेनु डेयरी योजना प्रदेश में स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जा सके, इसके लिए राजस्थान सरकार द्वारा कामधेनु डेयरी योजना के अंतर्गत साल 2020-2021 के लिए डेयरी लगाने के इन्छुक पात्र अभियार्थियों से आवेदन फॉर्म मांगे जा रहे है। इस डेयरी स्कीम के तहत चयनित लाभार्थियों को सरकारी योजना के तहत सब्सिडी प्रदान की जायेगी।

राज्य सरकार द्वारा जयपुर जिले में डेयरी लगाने के लिए इच्छुक एवं पात्रता रखने वाले अभ्यर्थियों से 30 जून 2020 तक आवेदन मांगे गये हैं। यदि आप भी इस डेयरी सब्सिडी योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो गोपालन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कामधेनु डेयरी योजना के लिए अपना आवेदन फॉर्म प्रस्तुत कर सकते है। आइये जाने योजना की विस्तृत जानकारी ..

Highlights of Kamdhenu Dairy Yojana 2020

योजना का नामकामधेनु डेयरी योजना
राज्यराजस्थान
प्रकारसब्सिडी योजना
आवेदन की अंतिम तारीख30 जून 2020
ऑफिसियल वेबसाईटhttps://gopalan.rajasthan.gov.in

Kamdhenu Dairy Subsidy Yojana उद्देश्य

Kamdhenu Dairy Subsidy Yojana

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस kamdhenu dairy scheme का मुख्य उद्देश प्रदेश में देसी गायों के हाईटेक डेयरी फार्म को बढ़ावा देना और राज्य में अधिक से अधिक स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना है।

ये भी पढ़े:  मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना राजस्थान 2020 हेतु आवेदन

कामधेनु डेयरी योजना के लिए पात्रता

पशुपालन विभाग द्वारा शुरू की गई कामधेनु डेयरी योजना के तहत आवेदन प्रस्तुत करने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित कुछ पात्रताओं को पूरा करना होगा। जो की निम्नलिखित प्रकार से है..

  • राज्य के लघु एवं सीमान्त किसान , पशुपालक, गोपालक इत्यादि इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  • आवेदनकर्ता के पास डेयरी निर्माण के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए।
  • डेयरी निर्माण भूमि के अलावा चारे के लिए 1 एकड़ भूमि अलग से होनी चाहिए।
  • डेयरी या पशुपालन का तीन से पांच वर्ष का अनुभव हो।

इसके अलावा इस योजना से सम्बन्धित अन्य महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश एवं शपथ-पत्र को आप विभाग की वेबसाइट https://www.gopalan.rajasthan.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। जिसका लिंक आपको यहाँ प्रदान किया जा रहा है .

डेयरी लगाने के लिए दी जाने वाली सब्सिडी

जिला कलेक्टर एवं जिला गौपालन समिति के अध्यक्ष डॉ. जोगाराम के अनुसार ‘‘कामधेनू डेयरी योजना’’ के तहत जयपुर जिले में पशुपालन विभाग की प्रजनन नीति के अनुरूप वित्तीय वर्ष 2020-21 में सरकार द्वारा चयनित अभ्यर्थियों के माध्यम से कामधेनू डेयरियां खोली जाएंगी।

ये भी पढ़े:  न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरसों -चना फसलों की सरकारी खरीद पर रोक

योजना के लिए लगभग प्रति डेयरी 36 लाख रूपये की राशि निर्धारित की गई है। जिसमें से लाभार्थी को 10 प्रतिशत राशि स्वयं वहन करनी होगी और बाकी की 90% राशि बैंक लोन के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। डेयरी योजना तहत लिया गया ऋण चुकाए जाने पर राज्य सरकार द्वारा 30% का अनुदान सब्सिडी के रूप में दिया जाएगा।

कामधेनु डेयरी सब्सिडी योजना आवेदन प्रक्रिया

जयपुर जिले में कामधेनु डेयरी सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है , इच्छुक पशुपालक, गौपालक, कृषक, नवयुवक, महिलाओं को 30 जून 2020 तक निर्धारित प्रपत्र में अपना आवेदन फॉर्म भरकर कार्यालय संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग में जमा करवाना होगा। पशुपालन विभाग द्वारा इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए निर्धारित प्रपत्र को आप नीचे दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते है .

Print Friendly, PDF & Email

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here