आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना के तहत ₹15000 मिलेंगे, ऐसे भरें DRI योजना में आवेदन फॉर्म

2
Aatmnirbhar Haryana Loan Scheme

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana Form | आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना रजिस्ट्रेशन | DRI Yojana Application Form | DRI Loan Yojana Information In Hindi  

Aatmnirbhar Haryana Loan Scheme 2020: केंद्र सरकार द्वारा शुरु की गई “आत्मनिर्भर भारत अभियान” योजना के तहत हरियाणा सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए Aatmnirbhar Haryana  Loan Scheme की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 3 लाख गरीब लोगों को खुद का व्यवसाय शुरू करने के मामूली ब्याज दर पर 15,000 रूपये का ऋण मुहैया करवाने की योजना बनाई है। आइये जाने क्या है यह आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना और इसका लाभ किस प्रकार से राज्य के नागरिकों को प्रदान किया जाएगा ।

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना

देश को कोरोना महामारी से बचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पुरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया था जिसके कारण देश में सभी छोटे-मोटे उद्योग-धंधे बंद कर दिए गये थे। इस कारण देश में बेरोजगारी बढ़ गई और लोगों के आर्थिक हालात भी काफी खस्ता हो गये है। इस विकट स्थिति से बचने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार ने हाल ही में 20 लाख करोड़ रूपये के विशेष आर्थिक पैकेज की भी घोषणा की थी। इसके अलावा देश के नागरिको को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से आत्मनिर्भर भारत अभियान” योजना की शुरुआत की है। इसी की तर्ज पर हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने भी आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना की शुरुआत की है।

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्विट कर इस योजना की जानकारी राज्य के नागरिको को प्रदान की है , इस स्कीम के तहत हरियाणा सरकार राज्य के 3 लाख गरीब नागरिकों को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए 2% ब्याज दर पर 15000 रूपये का एकमुश्त लोन (ऋण) प्रदान करेगी (अन्य 2% ब्याज राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा) । इस योजना का लाभ Differential Rate Of Interest (DRI ) के तहत प्रदान किया जाएगा।

ये भी पढ़े:  हरियाणा विकलांग पेंशन योजना 2020: अप्लाई ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2020 Highlights

योजना का नामआत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना
आरम्भ किया गयामुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा
लाभार्थीराज्य के स्थायी निवासी
उद्देश्यनागरिको को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए प्रेरित करना
लाभ15,000 रूपये का ऋण
श्रेणीहरियाणा सरकारी योजनाएं
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन

Atmnirbhar Haryana Loan Scheme आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज़

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता को जिन-जिन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी उसकी लिस्ट यहाँ नीचे प्रदान की जा रही है , और हाँ यह योजना केवल हरियाणा राज्य के निवासियों के लिए है अंत ध्यान दे की आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
ये भी पढ़े:  Bhagya Lakshmi Yojana: लड़कियों को मिलेंगे 2 लाख रुपये भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत? ऐसे भरें फॉर्म

आत्म निर्भर हरियाणा लोन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

हरियाणा सरकार द्वारा आत्मनिर्भर योजना के तहत पन्द्रह हजार रूपये का ऋण प्रदान किया जा रहा है, यदि आप भी इस सरकारी योजना के तहत लोन लेने के इच्छुक है, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन फॉर्म भर कर प्रस्तुत करना होगा उसके बाद ही आपको लोन की राशि प्रदान की जायेगी। फॉर्म सम्बन्धी अधिक जानकारी आपको यहाँ नीचे प्रदान की जा रही है।

  • लोन लेने के इच्छुक लाभार्थी को सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाए ।
  • बैंक कर्मचारी से आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना का आवेदन फॉर्म लें ।
  • इस आवेदन फॉर्म में अपना नाम , पिता का नाम , पता , मोबाइल नंबर , आप इस लोन का उपयोग किस कार्य के लिए करना चाहते है? इत्यादि समस्त जानकारियों को सही से भरें ।
  • उसके बाद फॉर्म के साथ मांगे गये आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपि संलग्न करें ।
  • इस फॉर्म और अन्य कागजात को बैंक अधिकारी को जमा करवा दे ।
  • आपके फॉर्म को बैंक अधिकारी द्वारा जांचा जाएगा, फॉर्म के सही पाए जाने के बाद सत्यापित किया जाएगा ।
  • फॉर्म सत्यापन के बाद 15000 रूपये की राशि एकमुश्त आपके बैंक खाते में ट्रान्सफर कर दी जायेगी ।

इसे भी देखें :किसान मित्र योजना दो एकड़ या इससे कम भूमि वाले किसानों को मिलेगा लाभ-हरियाणा

इस प्रकार आप राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना के लिए अपना आवेदन फॉर्म सफलतापुर्वक भर कर जमा करवा सकते है। यहाँ हमने इस योजना से जुड़ी पुरी जानकारी आपको विस्तृत रूप में प्रदान की हैं। हमें उम्मीद हैं की हमारे द्वारा यहाँ दी गई यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी । योजना से सम्बन्धित अन्य किसी प्रकार की सहायता के लिए आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है ।

Print Friendly, PDF & Email

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here