Advertisement
Home Maharashtra महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी योजना 2020, ऐसे देखें चयनित किसानों की...

[शेतकरी कर्ज] महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी योजना 2020, ऐसे देखें चयनित किसानों की लिस्ट

0
Maharashtra Kisan Karj Mafi Yojana
Maharashtra Kisan Karj Mafi Yojana

महाराष्ट्र की महाविकास आघाड़ी (उद्धव ठाकरे) सरकार ने 6 मार्च 2020 को साल 2020-2021 के लिए अपना पहला बजट विधान सभा में पेश किया । राज्य के वित्तमंत्री अजित पवार द्वारा पेश किये गये इस बजट में अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए गये जिसमे से एक है [शेतकरी कर्ज] किसान कर्ज माफी योजना (Maharashtra Kisan Karj Mafi Yojana)। महाराष्ट्र की सरकार ने अपने इस बजट में किसानों की कर्जमाफी के लिए 7000 करोड़ रूपये का प्रस्ताव रखा है ।

”महात्मा ज्योतिराव फुले किसान कर्ज माफी योजना ” के तहत राज्य के किन -किन किसानो का कितना कृषि ऋण माफ किया जायेगा, इसके सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी आप इस सरकारी योजना फॉर्म डॉट कॉम वेबसाइट पर नीचे प्राप्त कर सकते है । साथ ही आप जानेगे की किस प्रकार जिलेवार किसान ऋण माफी स्कीम में चयनित किसानों की लिस्ट घर बैठे अपने मोबाइल से देखें ।

महाराष्ट्र किसान कर्जमाफी योजना 2020 के लिए 7000 करोड़ रूपये का प्रस्ताव

Advertisement

महाराष्ट्र सरकार ने अपने पहले बजट सत्र 2020-21 में किसान कर्जमाफी की घोषणा की है , 06 मार्च 2020 को वित्त मंत्री अजित पवार द्वारा पेश किये गये इस बजट में किसानों के लिए 7000 करोड़ रूपये का प्रस्ताव पेश किया है । इस बजट राशि से प्रदेश के सभी किसानों का 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ किये जाने की उम्मीद है । इसके अलावा जो किसान पिछले कुछ वर्षों से समय पर अपने कृषि ऋण (लोन) का भुगतान करते आ रहे है उनको भी सरकार 50,000 रूपये प्रोत्साहन राशि के रूप में देने का फैसला लिया है ।

महाराष्ट्र पुरे देश में एकमात्र ऐसा राज्य बनने जा रहा है जो समय पर कृषि ऋण चुकाने वाले ईमानदार किसानों को 50,000 रूपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान करने जा रहा है ।

जाने ! महाराष्ट्र के किसानों का कितना कर्ज माफ होगा ?

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक़ राज्य सरकार द्वारा महाराष्ट्र प्रदेश के उन सभी किसानों का कृषि लोन माफ किया जा सकता है जिन्होंने किसी भी बैंक से NPA या बिना NPA के 2 लाख रूपये से अधिक का कृषि कार्य हेतु कर्जा ले रखा है । सरकार द्वारा कृषि लोन की 2 लाख तक की राशि को एकमुश्त छुट देने का प्रस्ताव रखा है ।

इन किसानों को मिलेगी 50,000 रूपये की प्रोत्साहन राशि

वित्तमंत्री अजित पवार ने अपने बजट में ऐसे सभी किसानों को जो पिछले 3 वर्षों से अपने कृषि ऋण को सही समय और ईमानदार के साथ जमा करवाते आ रहे है उन्हें 50,000 रूपये प्रोत्साहन के रूप में भी ऐलान किया है ।

किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत कब होगी ? जाने

अभी तक प्रदेश में किसान कर्जमाफी योजना की शुरुआत नही की गई है . महाराष्ट्र सरकार का पहला बजट स्तर (2020-21) चल रहा है . बजट स्तर में राज्य के वित्त मंत्री द्वारा अभी किसान कर्जमाफी योजना को शुरू करने के लिए 7000 करोड़ रूपये का प्रस्ताव रखा गया है . महाराष्ट्र की महाविकास आघाड़ी (उद्धव ठाकरे) सरकार द्वारा जल्द ही इस कृषि ऋण माफी स्कीम की रूपरेखा तैयार कर इसे पुरे प्रदेश में एक साथ लागू कर दिया जाएगा .

इसे भी जाने : महाराष्ट्र अब सिर्फ इन्ही किसानों का होगा 2 लाख का कर्ज माफ

Maharashtra में जैसे ही Kisan Karz Mafi Yojana 2020 की शुरुआत की जायेगी उसकी जानकारी आपको इसी पोस्ट में अपडेट कर दी जायेगी .जिसके बाद आप अपने जिलेवार किसान कर्जमाफी में चयनित सभी किसानों की लिस्ट को ऑनलाइन देख सकेंगे .

महाराष्ट्र कर्ज माफी लिस्ट जिलेवार यहाँ देखें

मुंबई शहरमुंबई उपनगरठाणे
पालघररायगडरत्नागिरी
सिंधुदूर्गनाशिकधुळे
नंदूरबारजळगावअहमदनगर
पुणेसातारासांगली
सोलापूरकोल्हापूरऔरंगाबाद
जालनापरभणीहिंगोली
बीडनांदेडउस्मानाबाद
लातूरअमरावतीबुलढाणा
अकोलावाशिमयवतमाळ
नागपूरवर्धाभंडारा
गोंदियाचंद्रपूरगडचिरोली

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्जमुक्ति माफी योजना (Maharashtra Mahatma Jyotirao Phule Shetkari Loan Waiver Scheme) की Online इनफार्मेशन लेने के लिए आप विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है जिसका लिंक आपको नीचे प्रदान किया गया है .

Maharashtra Kisaan Karz Maafi Yojana 2020 से सम्बन्धित अन्य किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप हमें नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में लिखे . धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email
Advertisement

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here