[एप्लीकेशन फॉर्म] राजस्थान फसल बीमा मुआवजा 2020

राजस्थान के जिन किसानों का ओलावृष्टि व वर्षा से नुकसान हुआ है जिसने बीमा करवाया है वह किसान इस फार्म को भर कर साथ में आधार कार्ड व बैंक पासबुक की फोटो कम्पनी के ई मेल पते पर भेजें, E-Mail पता फार्म पर दिया गया है।

6
Rajasthan Fasal Bima Muavja Form PDF Download
Rajasthan Fasal Bima Muavja Form PDF Download

जयपुर: नमस्कार किसान भाइयों इस महीने हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से चना , गेहूं और सरसों (रबी) की फसलों को भारी नुकसान हुआ है । प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने फसलों में हुए नुकसान को गम्भीरता से लेते हुए किसानों को हुए इस नुकसान के लिए तुरन्त आकलन करने और यथासम्भव सहायता प्रदान करने का फैसला लिया है । फसल खराबे से पीड़ित किसानों को आपदा राहत नियमों के तहत जल्द से जल्द सहायता प्रदान की जाएगी।

किसान भाइयों अगर आपकी भी फसलों को इस बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से नुकसान हुआ है तो आपको फसल नुकसान होने की स्थिति में टोल फ्री नंबर 1800-116-515 पर 72 घंटों में सीधे बीमा कम्पनी को सूचना देनी जरुरी है तथा लिखित में 7 दिनों में अपने बैंक /बीमा एजेंट के माध्यम से अथवा कृषि विभाग के अधिकारियों के माध्यम से बीमा कम्पनी ओ सूचित करना आवश्यक है. इस एप्लीकेशन फॉर्म (प्रार्थना पत्र) को सकें करके [email protected] ईमेल पते पर email भी किया जा सकता है .

ये भी पढ़े:  वाहन अनुमति पास की अब ऑनलाइन मिलेगी स्वीकृति, कार्यालयों के नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

Rajasthan Fasal Bima Muavja Form PDF Download

राजस्थान के किसान अपने फसल खराबे का मुआवजा लेने के लिए नीचे दिए गये पीडीऍफ़ फॉर्म को भरकर सम्बन्धित पत्ते पर ईमेल के द्वारा भेजे .

फसल बीमा योजना फॉर्म भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड व
  • बैंक पासबुक की फोटो
  • खेत का खसरा नंबर
ये भी पढ़े:  (फॉर्म) Rajasthan Gargi Puraskar Apply Online Registration Form in 2020

ये भी पढ़े : राजस्थान सरसों व चना एमएसपी खरीद 2020: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 5 मार्च से शुरू होगी

राजस्थान फसल बीमा मुआवजा योजना 2020 से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की सहायता या जानकारी के लिए आप हमें नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में लिख सकते है , आपकी हर सम्भव सहायता की जायेगी . धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email

6 COMMENTS

  1. सर जी खरीफ फसल का क्लेम नहीं मिला जिला बाडमेर तहसील पचपदरा गाँव कोरना

    ओर न ही सोसाइटी मिली
    क्या सर आयेगा या नही आयेगा

  2. Sir Ji me apni sarso ko sarkari kante per Laguna chah rha hu iska payment kitne Dino me MIL Dal jata h please mujhe batana

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here