(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन व पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

0
राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
Advertisement

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 अप्लाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आवेदन फॉर्म | Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Registration Process in Hindi

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021: राजस्थान राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई MMCSBY (Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana) के जरिये अब प्रदेश के प्रत्येक परिवार को कैशलैस इलाज के लिए प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा (Medical Insurance) का मिलेगा लाभ।

आइये जाने! इस नई सरकारी योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जैसे की: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?, इस स्कीम के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, विशेषताएं, जरूरी दस्तावेज,फॉर्म रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया इत्यादि के बारे में, इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार से जानने के लिए इस ब्लॉग आर्टिकल को शुरू से अंत: तक पूरा पढ़े।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021

राजस्थान की गहलोत सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत करने जा रही है। इस योजना के जरिये राजस्थान के प्रत्येक परिवार को कैशलैस इलाज के लिए प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा (Medical Insurance) का लाभ प्रदान किया जाएगा ।

Advertisement
Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

योजना लाभ लेने के लिए आपको अपना पंजीकरण करवाना होगा। राज्य में इसके लिए 01 से 10 अप्रैल 2021 तक प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष रजिस्ट्रेशन शिविर लगाये जायेंगे, इसके अलावा लाभार्थी अपना रजिस्ट्रेशन स्वयं ऑनलाइन पोर्टल अथवा ई-मित्र पर जाकर 01 अप्रेल से 30 अप्रेल 2021 तक करवा सकेंगे। योजना का लाभ सभी पंजीकृत लाभार्थियों को 01 मई 2021 से मिलना आरम्भ हो जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा 27 मार्च 2021 को एक बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें मुख्यमंत्री ने इस योजना की तैयारियों को लेकर समीक्षा की है। मुख्यमंत्री ने इस बैठक में जानकारी देते हुए बताया गया कि प्रदेश के नागरिकों को मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा और जांच योजना के माध्यम से ओपीडी (OPD) में फ्री चिकित्सा का लाभ पहले से प्राप्त हो रहा था।

  • अब इस चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा स्कीम से जुड़े सरकारी और निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर नि:शुल्क इलाज प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना से अब प्रदेश के सभी परिवार ₹5,00,000 तक की स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्राप्त होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को पंजीकरण करवाना होगा, जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है।
Key Highlights Of Rajasthan Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

Key Highlights Of Rajasthan Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021

योजना का नाममुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (MMCSBY)
किसने आरंभ कीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजस्थान के सभी नागरिक
उद्देश्य5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा लाभ प्रदान करना
रजिस्ट्रेशन तारीख01 से 30 अप्रैल 2021
योजना लाभ कब से मिलेगा01 मई 2021 से
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटMMCSBY

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के प्रत्येक परिवार को बेहतर स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करना है। ताकि प्रदेश का कोई भी व्यक्ति बीमार होने पर उपचार से वंचित ना रहे और बेहतर चिकित्सा सुविधा के आभाव में किसी की जान ना जाये। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में हर एक परिवार को स्वास्थ्य बीमा के दायरे में लाने के लिए 1 अप्रेल से रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू होगा और 1 मई मजदूर दिवस के मौके पर बीमा सुविधा की योजना की शुरुआत का दी जायेगी। जिसके बाद पंजीकृत परिवार इस योजना का लाभ उठा सकेगा।

ऐसे मिलेगा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ:

मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना में NFSA एवं SECC के दायरे में आने वाले परिवारों के साथ संविदाकर्मियों, लघु एवं सीमांत किसानों को नि:शुल्क तथा अन्य परिवारों को बीमा प्रीमियम की 50 प्रतिशत राशि (लगभग 850 रुपये वार्षिक खर्च) पर सरकारी तथा निजी चिकित्सा संस्थनों में कैशलेस इलाज के लिए प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रीमियम राशि

योजना का लाभ उठाने के लाभार्थी परिवार को बीमा प्रीमियम (insurance premium) की 50% राशि यानि ₹850 सालाना जमा करवाने होंगें। जिसके बाद बेनिफिसरी ₹5,00,000 का कैशलेस इलाज करवा सकेगा । इस स्वास्थ्य बीमा स्कीम में लगभग 1576 पैकेज और प्रोसीजर शामिल किए गए हैं। योजना के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पूर्व तथा अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 15 दिन पश्च्यात नि:शुल्क उपचार शामिल है। लाभार्थी परिवार के लिए इसमें चिकित्सा परामर्श, जांचे, दवाइयां आदि को शामिल किया है।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना जरूरी डाक्यूमेंट्स एव पात्रता

  • आवेदनकर्ता राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी के पास जनआधार कार्ड या उसका नंबर या जनआधार पंजीयन रसीद नंबर होना आवश्यक है .
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के लाभार्थियों को रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नही है .

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आवेदन प्रक्रिया

Rajasthan Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Registration process: राजस्थान (Rajasthan) के सभी निवासियों को चिकित्सा बीमा (Medical Insurance) का लाभ देने के लिये राज्य सरकार, मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना (Mukhyamantri Chiranjeevi Yojna) का शुभारंभ किया गया है. मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन दिनांक 1 अप्रैल 2021 से आरम्भ कर दिया गया है, योजना पंजीकरण प्रक्रिया का लिंक इस पेज पर उपलब्ध होगा..

Rajasthan Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Registration

इसे देखें : राजस्थान एसएसओ आईडी (SSO ID) ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Contact Information

दोस्तों यहाँ हमने आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। इस स्कीम को लेकर यदि आपको किसी प्रकार की अन्य समस्या का सामना करना पद रहा है तो आप निसंकोच विभगा द्वारा जारी कए गये टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-1806-127 पर फोन करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here