मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना राजस्थान 2020 हेतु आवेदन

5
राजस्थान

Mukhyamantri Laghu Udyog Protsahan Yojana:  राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 10 जुलाई को परिवर्तित बजट वर्ष् 2019—20 पेश किया गया, इस बजट में “मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना”(CM Small Industries Incentive Scheme) की घोषणा की गई । 

आइये जानते है की राजस्थान मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना क्या है ? इस योजना से क्या फायदा होगा और किस प्रकार इसका लाभ लिया जा सकेगा,लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना किन-किन उद्योगों के लिए है ? What Is CM Small Industries Incentive Scheme In Rajasthan.

Read About Rajasthan Mukhyamantri Laghu Udyog Protsahan Yojana 2019-20, Apply Application Form Online Download, Eligibility, Loan Interest Amount, etc.

मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना क्या है ? जाने 

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Laghu Udyog Protsahan Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य के लघु और छोटे उद्योगों MSME (Micro, Small and Medium Enterprises) को बढ़ावा प्रदान कर उन्हें प्रतिस्पर्धा योग्य बनाना है ,इसके लिए राजस्थान के लघु उधमियों को 10 करोड़ रूपये तक के ऋण (Loan) पर ब्याज (Interest) अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस योजना में सरकार द्वारा राज्य के स्वयंसहायता समूहों को भी शामिल किया जाएगा । 

संक्षिप्त में योजना विवरण सारणी

योजना का पूरा नाम“मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना”
द्वारा लॉन्च किया गयाराजस्थान सरकार द्वारा ( मुख्यमंत्री अशोक गहलोत )
 मंत्रालयश्रम मंत्रालय
योजना की घोषणा10 जुलाई 2019 (परिवर्तित बजट वर्ष् 2019—20 )
लाभार्थीलघु और छोटे उधमी
लाभ10 करोड़ रूपये तक के ऋण पर ब्याज अनुदान

योजना प्रावधान अंतर्गत राशि:

सरकार ने इस योजना के लिए साल 2019-20 में 50 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है जो की अगले 5 वर्षों तक जारी रहेगा। आने वाले 5 सालों के लिए कुल 250 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। 

इसके अलावा राजस्थान में नवीन योजना के तहत सरकारी क्षेत्र से जुड़े हुए बुनकरों का भी इस बजट में ख़ास ध्यान रखा गया है ,राज्य सरकार इसके लिए इन बुनकरों को 1 लाख रूपये तक के ऋण पर लगने वाले पूर्ण ब्याज का भुगतान राजस्थान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा । 

राज्य सरकार द्वारा राजस्थान की खादी संस्थाओं को 10 साल के लिए 3 करोड़ रूपये का Revolving Fund पहले से उपलब्ध करवाया गया था ,इसे भी बढ़ाते हुए 10 करोड़ कर दिया गया है साथ ही इसकी अवधि को भी और 10 सालों के लिए बढ़ा दिया है । 

Read Also:

Print Friendly, PDF & Email
ये भी पढ़े:  (सब्सिडी) सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना हरियाणा 2020: पात्रता एवं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here