मध्यप्रदेश: उद्यानिकी किसानों को 100 करोड़ की फसल बीमा क्लेम राशि का वितरण आज होगा

0
उद्यानिकी किसानों को फसल बीमा क्लेम
उद्यानिकी किसानों को फसल बीमा क्लेम

भोपाल : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan द्वारा आज 26 सितंबर 2020 को प्रदेश के मौसम आधारित फसल बीमा योजनान्तर्गत उद्यानिकी किसानों को 100 करोड़ की फसल बीमा क्लेम राशि (crop insurance claim) का वितरण कार्य शुरू किया जाएगा । MP के उद्यानिकी (बागवानी) किसानों को दी जाने वाली यह राशि खरीफ फसल 2019 एवं रबी फसल 2019-20 की बीमा दावा राशि है . जिसका भुगतान आज सुबह 10:30 से किया जाना है .

इस मौके पर मुख्यमंत्री वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के किसानों को संबोधित भी करेंगे। जिला स्तर पर कृषि विज्ञान केन्द्रों पर लगभग 1 हजार लाभान्वित कृषक (horticulture farmers) संवाद में जुड़ेंगे।

इस वीडियो कान्फ्रेंसिंग में आज “मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना” का भी शुभारंभ किया जाएगा, इस स्कीम के तहत आज तकरीबन 77 लाख किसानों को दी जाने वाली सालाना 4000 रूपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता राशि की पहली 2000 हजार रूपये की किश्त भेजी जायेगी। जाने>> मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश के लिए आवेदन कैसे करें

ये भी पढ़े:  (लिस्ट जारी) हनुमानगढ़ खरीफ फसल बीमा क्लेम 2020 की सूची यहाँ देखें

आज जारी होगी 100 करोड़ की फसल बीमा क्लेम राशि

मध्यप्रदेश में चलाये जा रहे “गरीब कल्याण पखवाड़े” के अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज 26 सितम्बर को प्रदेश के 1 लाख 71 हजार 223 उद्यानिकी किसानों को खरीफ फसल 2019 एवं रबी फसल 2019-20 के 100 करोड़ 61 लाख रूपए की फसल बीमा दावा राशि के वितरण का शुभारंभ किया जाएगा । किसानों को इस बीमा क्लेम राशि का भुगतान ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से सीधे किसानों के बैंक खातों में किया जायेगा ।

MP के इतने बागवानी किसानों को मिलेगा बीमा राशि लाभ

आज जारी होने वाली इस 100 करोड़ की फसल बीमा राशि से लाभान्वित होने वाले किसानों में खरीफ सीजन 2019 के तहत 68 हजार 259 किसान को 36 करोड़ 10 लाख रूपए की बीमा दावा राशि मिलेगी, और रबी सीजन 2019-20 के अंतर्गत 1 लाख 2 हजार 964 किसानों को 64 करोड़ 51 लाख रूपए की बीमा क्लेम राशि का भुगतान किया जाएगा ।

ये भी पढ़े:  बारिश एवं ओलावृष्टि से फसल नुकसान की भरपाई के लिए 30.39 करोड़ रूपये की मुआवजा राशि जारी-हरियाणा

गौरमतलब है की मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पिछले सप्ताह में प्रदेश के 22 लाख से भी अधिक किसानों को तकरीबन 4688 करोड़ रूपये की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (crop insurance claim) की मुआवजा राशि भेजी जा चुकी है । मध्यप्रदेश खरीफ फसल बीमा लिस्ट की जिलेवार सूची (लिस्ट 2019-2020) देखने के लिए यहाँ क्लिक करें .

सीमांक App को किया लॉन्च

CM Shivraj Chouhan ने आज ‘मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना’ कार्यक्रम में राजस्व विभाग द्वारा तैयार किये गये सीमांक मोबाइल App का भी शुभारंभ किया। इस एंड्राइड आधारित सीमांक मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से किसान भाई अपनी जमीन से जुड़ी जानकारियां आसानी से अपने फोन के जरिये प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप के जरिये किसान लाइव मैप की सहायता से अपनी जमीन का क्षेत्रफल और लोकेशन प्राप्त कर सकता है।

Web title : exclusive mp horticulture farmers pmfby rs 100 crore crop insurance claims in hindi news

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here