स्प्रिंकलर सेट ड्रिप सिस्टम सब्सिडी योजना MP 2020 ,ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

0
स्प्रिंकलर सेट ड्रिप सिस्टम सब्सिडी योजना MP 2020 | Sprinkler Set Subsidy in MP
Sprinkler Set Subsidy in MP

स्प्रिंकलर सेट ड्रिप सिस्टम सब्सिडी योजना MP 2020 : भूमिगत जल के लगातार हो रहे दोहन को देखते हुए भारत सरकार एक नई योजना लेकर आई है जिसका नाम है Sprinkler set and drip system Subsidy scheme. पुराने तरीको से हो रही सिंचाई के कारण भूमिगत जलस्तर लगातार गिर रहा है तथा जिससे जलसंकट लगातार गहराता ही जा रहा है । इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने स्प्रिंकलर सेट एवं ड्रिप सिस्टम सब्सिडी योजना को लागू किया है , और इसके तहत किसानो को अनुदान दिया जा रहा है । मप ऑनलाइन कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के तहत लघु या सीमांत वर्ग के किसान द्वारा आवेदन करने पर उनको Sprinkler set and drip system लगाने पर उसकी कुल लागत का 55 प्रतिशत अनुदान सरकार द्वारा दिया जायेगा ताकि किसान को ये सेट खरीदने में अधिक धन का व्यय ना करना पड़े ।

पुरे देश में भूमिगत जल दोहन को रोकने के लिए भारत सरकार प्रधानमन्त्री कृषि सिंचाई योजना PMKSY (micro irrigation) लेकर आई है । इसी का एक उपक्रम है स्प्रिंकलर सेट एवं ड्रिप सिस्टम सब्सिडी योजना , इस योजना से सिंचाई पद्धति भी सुगम हो जाएगी तथा व्यर्थ बहने वाले पानी की भी बचत होगी । इच्छुक आवेदक ई कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है । आवेदन के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट dbt.mpdage.org है । इस योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज , अनुदान वितरण , आवेदन कैसे करना है आदि की जानकारी हमारे इस आर्टिकल में दी गई जो की निम्नानुसार है ।

किसान स्वचलित रीपर कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 

Highlights of Sprinkler Set And Drip System Subsidy Scheme

योजना का नामस्प्रिंकलर सेट एवं ड्रिप सिस्टम सब्सिडी योजना
राज्यमध्यप्रदेश
उदेश्यभूमिजल दोहन रोक कर सिंचाई पद्धति को सुगम बनाना
अनुदानलागत का 45 या 55 प्रतिशत
ऑफिसियल वेबसाइटdbt.mpdage.org

स्प्रिंकलर सेट ड्रिप सिस्टम सब्सिडी योजना MP 2020

मध्यप्रदेश में इस योजना के अंतर्गत 2020-21 के लिए ई कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल sprinkler Set and Drip System Subsidy Scheme के लिए आवेदन मांगे गये है | तथा इनके जिला वाइज लक्ष्य भी निर्धारित कर दिए गये है । इस योजना का मुख्य उद्देश्य है किसानो को स्प्रिंकलर सेट एवं ड्रिप सिस्टम कम पैसो में उपलब्ध कराना जिससे उनकी आर्थिक हालत भी ना खराब हो तथा उच्च गुणवता के सिंचाई उपकरण भी मिल सके ताकि उनके आर्थिक हालात में सुधार हो सकें । इस योजना के माध्यम से स्प्रिंकलर सेट एवं ड्रिप सिस्टम लेने पर आवेदक को इन उपकरणों की कुल लागत राशी का 45 या 55 प्रतिशत अनुदान राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा तथा बकाया राशी आवेदक द्वारा वहन की जाएगी ।

ये भी पढ़े:  युवा स्वाभिमान योजना 2020: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन| Yuva Swabhiman Yojana Portal

स्प्रिंकलर सेट एवं ड्रिप सिस्टम सब्सिडी योजना अनुदान राशि

  • इस योजना के तहत लघु या सीमांत वर्ग के किसान द्वारा आवेदन करने पर उनको Sprinkler set and drip system लगाने पर उसकी कुल लागत का 55 प्रतिशत अनुदान सरकार द्वारा दिया जायेगा ताकि किसान को ये सेट खरीदने में अधिक धन का व्यय करना पड़े ।
  • अन्य वर्ग के सभी किसान जो इस योजना के तहत पात्र होंगे उनको अनुदान में इस योजना में लगाने वाले यंत्रो की कुल लागत का 45 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा ।

स्प्रिंकलर सेट एवं ड्रिप सिस्टम सब्सिडी योजना में आवेदन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया

कोरोना महामारी को मद्देनजर रखत हुए मध्यप्रदेश सरकार ने biometric verification को बंद कर दिया है और one time password लागू कर दिया है ताकि लोग घर बैठे इस योजना के लिए आवेदन कर सके तथा इस महामारी से बच सके । इस योजना में आवेदन करने पर आवेदक के रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर पर एक otp आयेगा उसे दर्ज करने पर आपका पंजीकरण इस योजना में हो जायेगा । उसके बाद आप फॉर्म भरने की आगे की प्रक्रिया शुरू कर सकते है ।

ये भी पढ़े:  (रजिस्ट्रेशन) रोजगार सेतु योजना 2020- MP Rojgar Setu @ rojgarsetu.mp.gov.in

नोट : कृषि यंत्रो एवं उपकरणों के क्रय पर अनुदान हेतु कृषको की पात्रता जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

स्प्रिंकलर सेट एवं ड्रिप सिस्टम सब्सिडी योजना में आवेदन के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आधार लिंक मोबाईल नम्बर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पास बुक
  • बिजली बिल की कॉपी
  • भूमि सम्बन्धित दस्तावेज

स्प्रिंकलर सेट एवं ड्रिप सिस्टम सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करें

  • इस योजना में आवेदन के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट dbt.mpdage.org पर जाना होगा ।
  • इस पर क्लिक करते ही इस साईट का मुख्य पेज खुलेगा उस पर एक कॉलम होगा ‘सिंचाई उपकरण किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग’ निचे लिखा होगा आवेदन करें उस पर क्लिक कीजिये ।
Sprinkler set and drip system Subsidy scheme website image
  • इस पर क्लिक करते ही आगे एक पेज और खुलेगा उस पर दो कॉलम बने होंगे through bio metric, और without bio metric,,आपको चुनना है की आप किस माध्यम से फॉर्म भरेंगे ।
  • without bio metric पर क्लिक कीजिये क्लिक करते ही आगे पेज खुलेगा उसमे फॉर्म होगा उसमे आवेदक को अपनी समस्त जानकारियाँ भरनी है जैसे की ,अपना नाम ,अपना पूरा पता ,जिला ,विकासखंड ,आदि भरना होगा उसके बाद next पर क्लिक कर दीजिये
  • क्लिक करते ही आगे एक पेज और खुलेगा उस में मांगी गई सभी जानकारी भर कर अपना फॉर्म submit कर दीजिये इस तरह आपका पंजीकरण इस योजना के तहत हो जायेगा ।

Application form for registration of sprinkler set and drip system subsidy scheme in mp

स्प्रिंकलर सेट तथा ड्रिप सिस्टम पंजीकृत आवेदनों की सूची देखें

कोविड-19 की स्थिति के कारण  बजट उपलब्धता में कमी को देखते हुये PMKSY योजनांतर्गत सिंचाई यंत्रों ( स्प्रिंकलर सेट तथा ड्रिप सिस्टम ) के लक्ष्य जिनके विरूद्ध दिनांक 01 अगस्त 2020 से आवेदन आमंत्रित किये जा रहे थे तथा जिनकी लाॅटरी दिनांक 24 अगस्त 2020 को नियत की गई थी, उन लक्ष्यों  के विरूद्ध प्राप्त आवेदनों पर लाॅटरी की कार्यवाही अनिश्चितकाल तक स्थगित की जाती है। शासन से निर्णय उपरान्त लाॅटरी दिनांक की सूचना पोर्टल पर पृथक से प्रदर्शित की जायेगी। 

सम्पर्क सूत्र-

किसान कल्याण तथा कृषि विकास पंचम तल विंध्याचल भवन भोपाल, मध्य-प्रदेश

  • दूरभाष क्रमांक : 0755-4935002
  • ई-मेल आईडी : [email protected]

तकनीकी सहायता हेतु निम्न लिखित दूरभाष पर संपर्क करें :- 

  • सिंचाई उपकरणों  हेतु – 7240937389 
  • कृषि यंत्रों हेतु – 8719962442 

नोट – दोस्तों हमने इस आलेख के माध्यम से इस स्प्रिंकलर सेट ड्रिप सिस्टम सब्सिडी योजना MP 2020 से जुडी हर प्रकार की जानकारी आपको देने की कोशिश की है फिर भी आपको कोई समस्या आती है तो आप हमे निचे कमेन्ट बॉक्स में लिख सकते है हम आपकी समस्या के समाधान के लिए हर समय तत्पर है …..धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here