क्या सरकार ने नई भर्तियों (नौकरियों) पर रोक लगा दी? जानिए, वायरल खबर की सच्चाई

0
सरकारी नौकरियों पर लगी रोक

क्या सरकार ने सरकारी नौकरियों पर रोक लगा दी है ? | Sarkari Naukri, Government Job News, | Ministry Of Finance Says There Is No Restriction Or Ban On Filling Up Of Posts In Govt Of India

दोस्तों पिछले कुछ दिनों से सोशल मिडिया पर हर जगह कुछ स्क्रीनशॉट , डाक्यूमेंट्स और वीडियो शेयर किये जा रहे है, जिनमें दावा किया जा रहा है की “भारत सरकार द्वारा नोटिस जारी कर सभी सरकारी विभागों एवं मंत्रालयों और निकाय में होने वाली सरकारी नौकरियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। केंद्र सरकार द्वारा लगाये गये इस प्रतिबंध के चलते अब आगे से किसी प्रकार की कोई भी सरकारी भर्ती नही की जायेगी।

इसके अलावा 1 जुलाई 2020 के बाद जो भी आपने आवेदन फॉर्म अप्लाई किये है उन्हें भी रद्द करने की घोषणा कर दी है।” आपको जानकारी के लिए बता दे की सरकार द्वारा ऐसा कोई कदम नही उठाया गया है ,यह खबर (न्यूज़ ) एकदम फेक और झूठी है ।

इसे भी देखें : सहायक समीक्षा अधिकारी (ARO) वैकेंसी (Recruitment) 2020

Ministry Of Finance Says There Is No Restriction Or Ban On Filling Up Of Posts In Govt Of India Hindi News
Ministry Of Finance Says There Is No Restriction Or Ban On Filling Up Of Posts In Govt Of India Hindi News

सरकारी नौकरियों को लेकर क्या दावा किया जा रहा है सोशल मिडिया पर

भारत सरकार ने सभी मंत्रालय विभागों एवं सरकारी निकाय सरकारी नौकरी पर प्रतिबंध लगा दिया है। आगे से सरकारी पद पर कोई भर्ती नहीं होगी केंद्र सरकार ने नोटिस जारी कर दिया है। 1 जुलाई 2020 के बाद जो भी आवेदन लिए गए हैं वह भी रद्द करने की घोषणा कर दी है।

नोट : इस तरह के सैकड़ों अन्य दावे वॉट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर इत्यादि सहित अन्य सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जमकर वायरल किये जा रहे हैं.

सरकारी नौकरियों में भर्ती पर नही लगी किसी प्रकार की कोई रोक

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही जानकारी का सच आप वित्त मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट से किये गये इस ट्विट को देखकर जान सकते है . Ministry of finance द्वारा 5 सितंबर, 2020 के 2 ट्वीट किये गये है , जिनमें मंत्रालय ने 4 सितंबर को जारी हुए इस मेमोरेंडम के बारे में स्पष्टीकरण दिया गया है.

वित्त मंत्रालय किये इस ट्वीट में लिखा है की “सामान्य भर्तियां’ बग़ैर किसी रोक के होंगी और पोस्ट भरने में कोई रोक या बैन नहीं है. सामान्य भर्तियां सरकार की एजेंसियों- स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC), यूपीएससी, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड इत्यादि के ज़रिए जारी रहेंगी. विभाग की तरफ से 4 सितंबर, 2020 को जारी सर्कुलर पद गठित करने की अंदरूनी प्रक्रिया के बारे में है और ये किसी भी तरह की भर्ती को प्रभावित या उसमें कटौती नहीं करता.

Fact Check

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here