खुशखबरी: सरकार अगले महीने लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, नितिन गडकरी का ऐलान

0
सरकार जल्द लॉन्च करने जा रही है इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

नई दिल्ली : देश में लगातार पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते हुए सरकार वाहनों के इलेक्ट्रिकरण पर जोर दे रही है, ताकि पेट्रोल व डीजल निर्भरता को कम किया जा सके। केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग में वृद्धि लाने के लिए अनेक सरकारी योजनाओं की भी शुरुआत करने जा रही। मिडिया में छपी रिपोर्ट्स के मुताबिक़ सरकार किसानों को बढ़ते हुए डीजल और पेट्रोल के दामों से निजात दिलाने के लिए अगले महीने (मार्च 2021) बाजार में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर उतारने जा रही है।

सरकार जल्द लॉन्च करने जा रही है इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार 19 फरवरी 2021 को ‘Go Electric’ कैंपेन की लॉन्चिंग में इसकी घोषणा की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार अगले 15 दिनों के अंदर देश में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लॉन्च करेगी। साथ ही उन्होनें सरकारी मंत्रालयों एवं विभाग के सभी अधिकारियों के लिए भी इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग अनिवार्य करने की बात भी कही।

Read Also: सोनालिका ने लॉन्च किया पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, यहाँ देखें E Tractor की कीमत और खूबियां

Launching ‘Go Electric’ Media Campaign

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ये सुझाव भी दिए: – 

केंद्रीय मंत्री गडकरी जी ने सुझाव देते हुए कहा की सरकार को घरों में रसोई गैस खरीदने के लिए समर्थन देने के बजाय बिजली से खाना पकाने वाले उपकरणों की खरीद के लिए सब्सिडी प्रदान करनी चाहिए। आगे उन्होंने कहा की सभी सरकारी अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग अनिवार्य किया जाना चाहिए।

जानकारी के लिए आपको बता दे की केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी हाल ही में देश का पहला CNG से चलने वाला ट्रैक्टर लॉन्च किया था। जो की एक डीजल से चलने वाला ट्रैक्टर है और जिसे CNG में बदला जा सकता है। सरकार का दावा है की इस ट्रैक्टर को डीजल से CNG में बदलने के बाद कृषि कार्य के उपयोग में होने वाले खर्चे को 55% तक कम किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here