Farmers Corner का Options हटने के बाद , ऐसे चेक करें PmKisan Status 2020

8
pmkisan Farmers Corner Options

PMkisan Farmers Corner Options: दोस्तों अगर आप भी pmkisan.gov.in योजना के लाभार्थी किसान है और अभी तक आपको इस योजना के तहत दी जाने वाले 2000 रूपये की राशि नही मिली है , ऐसे में आप पीएम किसान का स्टेटस जानने के लिए योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर इसे चेक करते है. जहां आपको आपके अकाउंट की वर्तमान स्थिति क्या है इसकी जानकारी मिल जाती है . परन्तु इस समय यानि तकरीबन 7 अप्रैल के बाद आपने देखा होगा की pmkisan.gov.in पर FARMER’S CORNER का OPTIONS ही नही दिखाई दे रहा है .

ऐसे में अब आप अपने Pm Kisan के New Beneficiary Status 2020 के बारे में जानकारी हासिल नहीं कर पा रहे है . लेकिन अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही है, क्योकि आज हम आपको एक ऐसा नया तरीका बताने जा रहे है जिसके बाद अब आप farmers corner beneficiary status के removed किये जाने के बाद भी आसानी से अपने पीएम किसान खाते की जानकारी को चेक कर सकते है.

How to Check After removed farmers corner beneficiary status option

आइये जाने क्या है वो नया तरीका जिसकी मदद से अब आप फिर से घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा पं किसान बेनेफिशरी स्टेटस 2020 के बारें में जानकारी हासिल कर सकते है .

www.pmkisan.gov.in farmer corner option

जैसा की आप सभी ने अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर ही लिया होगा की वेबसाइट से Farmer’s Corner के Option को हटा दिया गया है. ऐसा करने के पीछे क्या कारण है इसके बारे में तो हमें अभी तक कोई जानकारी नही मिली है . परन्तु इसके बिना आप Pm Kisan Status को कैसे देखें इस बारे में हम आपके लिए महत्वपूर्ण update लेकर आये है जिसकी मदद से आप अपना खाता चेक कर सकते है .

आप नीचे दिए आसान स्टेप्स को अपनाकर आना खाता चेक करें

Step 1. इसके लिए आपको अपने एंड्राइड फोन में PM Kisan Yojana App को Download करना होगा .

Step 2. वैसे तो यह App आपको Google Play Store पर मिल जायेगी लेकिन आपको इसे Play Store से नही डाउनलोड करना क्योकि वहां पर इस app का नया वर्जन है और जो अभी काम नही कर रहा है .

Step 3. आपको pm kisan app का old version अपने फोन में डाउनलोड करके इंस्टाल करना है जो आपको sarkariyojanaform.com पर उपलब्ध करवाया जा रहा है . पुराने वर्जन को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें .

Step 4. जैसे ही आप इस app को ऊपर दिए लिंक से डाउनलोड कर अपने फोन में इंस्टाल कर लेंगे, उसके जब आप इसे अपने फोन में खोलेंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह की स्क्रीन ओपन होगी .

pm kisan app old version

Step 5. ध्यान रहे की आपको यहाँ REMIND LATER पर क्लिक करना है . उसके बाद आपके सामने नीचे दिए स्क्रीन शॉट के अनुसार ये app मोबाइल में खुल जायेगी .

Farmers Corner Options pmkisan

Step 6. अब आप Beneficiary Status पर क्लिक करके Pm Kisan yojana Status April 2020 के बारे में ताजा जानकारी (लेटेस्ट अपडेट) प्राप्त कर सकते है .

PM-Kisaan app के इस पुराने वर्जन में आप Farmers Corner Options pmkisan के साथ-साथ अन्य सभी फंक्शन जैसे Edit Aadhar Details / Status Of Self Registered Farmer/ New Farmer Registration/ About The Scheme/ PM-Kisan Helpline का भी उपयोग कर सकते है .

FAQ PM KISAN FARMERS CORNER STATUS CHECK 2020

Why pmkisan.gov.in. Farmers beneficiaries Status cannot check, always said errors

इसके बारे में अभी कोई ऑफिसियल जानकारी प्रदान नही की गई है परन्तु हमारी जानकारी के मुताबिक़ pmkisan.gov.in पोर्टल पर अभी updates का कार्य किया जा रहा है जिसके चलते इसे रिमूव किया गया है .

When will the start farmer corner?

pmkisan पोर्टल पर कुछ नये विकल्पों के साथ farmers corner Options आपको जल्द ही देखने को मिल सकेगा .

How to Check beneficiary status After removed farmers corner option On PMKisan

pmkisan से farmers corner ऑप्शन को हटाने के बाद आप किस प्रकार farmer beneficiary status चेक कर सकते है उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको यहाँ इसी आर्टिकल में ऊपर प्रदान कर दी गई है .

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी लिंक :

निष्कर्ष:

उम्मीद करते है की आपके लिए फार्मर कार्नर ऑप्शन हटने के बाद पीएम किसान निधि का स्टेटस कैसे चेक करें ?इसके बारे में दी गई Farmers Corner Options pmkisan की यह जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी . इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान समाधान योजना से सम्बन्धित अन्य कोई सहायता चाहिए तो आप आमीन नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखे . धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email

8 COMMENTS

  1. श्रीमान जी हमारी एक भी क़िस्त अभी तक नही आई और हमारे साथ मे जो किसान ने रजिस्ट्रेसन करबाए थे उनकी 3,3 किसते आ गई आखिर हमारी क़िस्त कियो नही आ रही क्या कुछ गलती है क्या आधारकार्ड में या बैंक के खाते में ओर हमने 3,4 बार तो शिकायत तक कर दी लेकिन अभी तक पैसा नही आया आखिर क्या कारण है बताय सर् जी। धन्यबाद
    मोबाइल no,9826834181

    • RAMBABU SHRIWASTAV की 2 किस्ते भेजी जा चुकी है और आपकी जल्दी ही आ जायेगी थोड़ा इंतज़ार करें .धन्यवाद

    • Aryaveer जी थोड़ा इंतज़ार करो बहुत जल्द आपकी किस्त भेज दी जायेगी .धन्यवाद

  2. श्रीमान जी हमारी एक भी किस्त नही आई नाम जौहरी आधार नम्बर 290191143137 रजिस्ट्रेशन दिनांक 29/11/19 को हैं मो नम्बर9936576225

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here