PM CARES और PMNRF में क्या अंतर है ? जाने

0
PM CARES और PMNRF में अंतर
Difference between PM CARES and PMNRF In Hindi

नई दिल्ली : PM CARES Fund जिसकी फुल फॉर्म है:-Prime Minister’s Citizen Assistance And Relief In Emergency Situation Fund है और PMNRF की फुल फॉर्म: Prime Minister’s National Relief Fund .

आइये जानते है की PM CARES और PMNRF में नाम के अलवा और क्या-क्या समानताएं अथवा अंतर है .PMNRF vs PM CARES Relief Fund

पीएम केयर फंड और पीएमएनआरएफ अंतर

योजना PM CARESPMNRF
(Prime Minister’s National Relief Fund )
स्थापना-वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम केयर्स की स्थापना 2020 में की गई।तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने जनवरी 1948 में संविधान लागू होने से पहले प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) का गठन किया था।
उद्देश्य-देश में चल रहे कोरोना संकट के समय देशवासियों से फंड जुटाकर गरीब लोगों की मदद के लिए .पाकिस्तान से विस्थापित लोगों की मदद करने के लिए ।
अध्यक्ष-इसका गठन चैरिटेबल ट्रस्ट के रूप में किया गया है। प्रधानमंत्री इसके पदेन अध्यक्ष हैं।तब इसकी संचालन समिति के सदस्यों में एक कांग्रेस अध्यक्ष भी शामिल होते थे।
सदस्य-रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री ट्रस्ट के सदस्य विज्ञान, स्वास्थ्य, कानून, सार्वजनिक कार्य जैसे क्षेत्रों की प्रसिद्ध हस्तियों को ट्रस्ट के सदस्य के रूप में नामित किया जा सकता है।1985 में राजीव गांधी की सरकार ने इस फंड का पूर्ण नियंत्रण प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के हाथ में दे दिया।
जमा फंड को खर्च करने का निर्णयजमा फंड को किस आपदा में कितना खर्च करना है , इसका फैसला मंत्रियों एवं नामित सदस्यों द्वारा सामूहिक तौर पर लिया जाएगा.1985 के बाद से जमा कोष का कितना पैसा, किस आपदा पर खर्च होगा, यह सिर्फ प्रधानमंत्री की सिफारिश पर तय होने लगा।
टैक्स छूटव्यक्ति, संस्था या कंपनी द्वारा दान की गई पूरी राशि टैक्स छूट के दायरे में आएगी।पूरी रकम टैक्स छूट के दायरे में आती है।
सीएसआर मददान की गई रकम को कंपनी एक्ट 2013 के तहत सीएसआर खर्च के तौर पर दिखा सकती है।दान की गई रकम को कंपनी एक्ट 2013 के तहत सीएसआर खर्च के तौर पर दिखा सकती है।
ऑडिट यह अब तक स्पष्ट नहीं किया गया है।CAG के द्वारा ना करवाकर किसी थर्ड पार्टी द्वारा ऑडिट करवाई जाती है।
ऑफिसियल पोर्टल www.pmcares.gov.in https://pmnrf.gov.in

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी लिंक :

दोनों ही रिलीफ फंडों की और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए गये लिंक पर जाकर प्राप्त कर सकते है .

ये भी पढ़े:  [रजिस्ट्रेशन] Rajasthan Free Laptop Vitran Yojana 2020 पात्रता / योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया

Web Title : Difference between PM CARES and PMNRF Yojana In Hindi

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here