15 अप्रैल से शुरू होगी रबी फसलों की खुली व समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद

3
15 अप्रैल से फसल खरीद शुरू
राजस्थान 15 अप्रैल से फसल खरीद शुरू

राजस्थान रबी फसलों सरसों-गेहूं-चना 2020 की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू

जयपुर: देश में चल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पुरे देश में लॉकडाउन चल रहा है, जिसके चलते पुरे देश सहित राजस्थान की अधिकांश कृषि उपज मंडियों में रबी फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) और खुली छुट को स्थगित किया गया था । सरकार द्वारा फसलों की खरीद कार्य को रोके हुए 21 दिन होने को आये । ऐसे में अब किसानों को फसलों को बेचे जाने से और अधिक समय तक रोके नहीं रखा जा सकता है ।

साथ ही किसानों को आगामी फसलों की बुवाई और बिजाई के लिए हो रही आर्थिक दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान की गहलोत सरकार ने 15 अप्रैल से फसल की खरीद को पुन: शुरू करने का फैसला लिया है । जानकारी के लिए आपको बता दे की हरियाणा और मध्य प्रदेश की सरकारों द्वारा पहले ही फसलों की खरीद को फिर से शुरू करने का फैसला लिया जा चुका है ।

फसलों की खरीद को शुरू करने के निर्देश जारी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्विट कर फसल खरीद की जानकारी दी उन्होंने अपने ट्विट में लिखा की “कृषि जिंसों की न्यूनतम समर्थन मूल्य,खुली खरीद प्रक्रिया के जरिए चरणबद्ध खरीद प्रारंभ करने हेतु प्रदेश की अनाज मंडियों में सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। चरणबद्ध रूप से 15 अप्रैल से रबी जिंसों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद, खुली खरीद शुरू करने के भी निर्देश दिए

किसानों का हित सरकार की प्राथमिकता है। कोरोना महामारी के कारण यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी कीमत पर खरीद केन्द्रों एवं मंडियों में भीड़ की स्थिति न हो।सोशल डिस्टेंसिंग संबंधी प्रोटोकॉल की पूरी पालना कर किसानों, व्यापारियों, मजदूरों, पल्लेदारों तथा खरीद प्रक्रिया से जुड़े सभी लोगों के स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखा जाए। यहाँ निवास से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किसानों के हित में यह निर्णय किया।”

इसे भी पढ़े :

Web Title: Rajasthan government allows Purchase of rabi crops will start from April 15

Print Friendly, PDF & Email

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here