किसानों को बारिश या ओलावृष्टि से फसल नुकसान की भरपाई के लिए मुख्यमंत्री ने दी 500 करोड़ की स्वीकृति

1
बारिश या ओलावृष्टि से फसल नुकसान की भरपाई
राजस्थान बारिश या ओलावृष्टि से फसल नुकसान भरपाई योजना 2020

जयपुर: राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने किसानों की बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि और टिड्डी दल के हमले से हुई फसल नुकसान की भरपाई / अनुदान के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के राज्यांश प्रीमियम के लिए 27 मार्च 2020 को किसान कल्याण कोष से 500 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

किसान कल्याण कोष से जारी 500 करोड़ रुपए की स्वीकृति के बाद अब प्रदेश के किसानों-काश्तकारों को अतिशीघ्र बीमा राशि फसल मुआवजे के रूप में किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी जायेगी .इससे किसानों को इस आर्थिक सकंट के दौर में बड़ी राहत मिलेगी. 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा राज्यांश प्रीमियम का भुगतान जल्द किया जायेगा

कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने बताया कि किसानों के प्रति संवेदनशील मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के इस निर्णय से प्रदेश के 16 जिलों के लिए खरीफ-2019 तथा बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से प्रभावित 10 जिलों के लिए रबी-2019-20 का फसल बीमा राज्यांश प्रीमियम का भुगतान किया जा सकेगा।

ये भी पढ़े:  [एप्लीकेशन फॉर्म] राजस्थान फसल बीमा मुआवजा 2020
किसानों के हित में ताजा खबर

उन्होंने बताया कि इससे पूर्व में भी किसान कल्याण कोष से 500 करोड़ रुपए का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के राज्यांश प्रीमियम के रूप में भुगतान करने की स्वीकृति जारी की थी, जिससे गत वषोर्ं की देनदारियां एवं खरीफ-2019 के बीमा प्रीमियम का भुगतान किया गया था।

राजस्थान फसल मुआवजा राशि के लिए ऐसे करें अपना आवेदन

भारत सरकार द्वारा अधिसूचित प्राकृतिक आपदाओं जैसे बेमौसम बरसात/ आंधी/ तूफ़ान / ओलावृष्टि / अतिवृष्टि और अनावृष्टि / फसलों में रोग इत्यादि के कारण प्रभावित फसलों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा राशि वितरित की जाती है । किसानों को केंद्र व राज्य सरकार द्वारा निर्धारित मापदन्डों को पूरा कर अपना आवेदन फॉर्म प्रस्तुत करना पड़ता है .

ये भी पढ़े:  15 अप्रैल से शुरू होगी रबी फसलों की खुली व समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद

बारिश या ओलावृष्टि से फसल नुकसान अनुदान हेतु आवेदन फॉर्म

फसलों की बीमित राशि प्राप्त करने लिए अधिक जानकारी और आवेदन फॉर्म के लिए यहाँ क्लिक करें.

योजना का लाभ राजस्थान के किन-किन जिलों के किसान को मिलेगा ?

मुख्यमंत्री द्वारा स्वीकृत 500 करोड़ की इस राशि का बेनिफिट राज्य के श्री गंगानगर , हनुमानगढ़ ,भीलवाड़ा, जयपुर , चुरू, भरतपुर, धौलपुर सहित अनेक जिले के किसानो को मिलेगा . यह बीमा राशि अप्रैल के महीने में किसानों के बैंक खाते में जल्द ही भेज दी जायेगी .

इसे भी पढ़े : न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरसों -चना फसलों की सरकारी खरीद पर रोक

राजस्थान फसल बीमा मुआवजा योजना 2020 से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की सहायता या जानकारी के लिए आप हमें नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में लिख सकते है , आपकी हर सम्भव सहायता की जायेगी . धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here