किसान सम्मान निधि योजना 2020 की चौथी किश्त जारी

16
किसान सम्मान निधि योजना 2020 की तीसरी किश्त ऐसे देखें

PM Modi Release 4rd installment Kisan Samman Nidhi Yojana in 2020 : आज 2 जनवरी 2020 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के तुमकुर में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में राज्यों को कृषि कर्मण पुरस्कार और प्रशंसा पुरस्कार वितरित किये .साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिसम्बर 2019- मार्च 2020 की अवधि के लिए दी जाने वाली 2000 रूपये की चौथी क़िस्त भी जारी कर दी गई है . यह राशि देश के तकरीबन 6 करोड़ किसानों के बैंक खातों में ट्रान्सफर की जाएगी .

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत चौथी क़िस्त की कुल 12,000 करोड़ रूपये की राशि देश के 6000 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 2000-2000 रूपये के रूप में डाली जाएगी जिसे किसान खेती के लिए जरुरी खाद-बीज खरीदने के लिए उपयोग में ले सकते है .

हालांकि पश्चिम बंगाल के तकरीबन 70 लाख किसानों को इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नही मिल पायेगा क्योंकि वहां के किसान अब तक पीएम-किसान सम्मान निधि योजना से नहीं जुड़ पाए हैं.

जानकारी के लिए आपको बता दे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अभी तक इस योजना को पश्चिम बंगाल में लागू नही किया है .जिसके चलते यहाँ के किसान इस योजना का लाभ प्राप्त नही कर सकते है .

किसान सम्मान निधि योजना 2020 की चौथी किश्त जारी ऐसे देखें

अगर आपने भी केंद्र सरकार की इस किसान स्कीम के लिए आवेदन कर रखा है और जानना चाहते है की आपको इस नई क़िस्त का लाभ मिला है या नही तो इसे आप बड़ी आसानी से घर बैठे अपने आधार कार्ड नंबर , बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर के द्वारा चैक कर सकते है.

किसान सम्मान निधि योजना में दिसम्बर 2019 से मार्च 2020 की चौथी किस्त (2000 रूपये) का लाभ आपको मिला है या नही, इसे देखने के लिए आपको https://www.pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus/BeneficiaryStatus.aspx इस लिंक पर जाना है , यहाँ अब आपको अपना रजिस्टर्ड Aadhar Number, Account Number या Mobile Number डाल कर Get Data पर क्लिक करना है आपके सामने आपके अकाउंट की पूरी Details आ जाएगी .

इसे भी देखे : What is Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

कृषि कर्मण पुरस्कार किसे दिए जायेंगे ?
कृषि कर्मण पुरस्कार देश के उन किसानों को सम्मानित किया जायेगा जिन्होंने कृषि में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया है.

16 COMMENTS

  1. sir sabhi 4th kist aa gai he baki ki aaj aa gai but meri 4th kiat insstament failed bata raha he kya problem he mene toll free no par call kiya koi jawab nahi aaya
    9358900517

  2. Meri 4th kist inssalment is failed huaa he or me tollfree no par call kar raha hu 3 din se to us par call bhi nahi lag raha he

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here