(लिस्ट) New Voter list Rajasthan Gram Panchayat Village Ward Wise 2020

Voter list Rajasthan : राजस्थान सरपंची के चुनाव जल्द होने वाले है और चुनाव आयोग वोटर लिस्ट को हर साल अपडेट करता रहता है कहीं ऐसा तो नही के आपका नाम ग़लती से कट गया हो. आइये जाने राजस्थान की नई वोटर लिस्ट 2020 में अपना नाम कैसे चेक करें ?

2
State Election Commission Of Rajasthan new voter list 2019-2020

Ward Wise Voter list Rajasthan 2020 | ग्राम पंचायत वाइज वोटर लिस्ट राजस्थान 2020 | How to Search Rajasthan Gram Panchayat Wise or Village Name Wise New Voter ID List in 2020, How to Search Ward Wise New Voter list in Hindi | check my name in voter list Rajasthan

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता ही है की इस वर्ष यानि 2020 के 28 सितंबर , 3, 6 और 10 अक्टूबर को राजस्थान प्रदेश की 26 जिलों के 3848 पदों पर ग्राम पंचायतों में सरपंच- वार्ड पंच का चुनाव होने वाला है, और हाल ही में राजस्थान की पंचायतों के परिसीमन/ पुनर्गठन का कार्य भी राज्य सरकार द्वारा पूर्ण कर लिया गया है  .जैसा की आपको पता होना चाहिए की चुनाव आयोग द्वारा वोटर लिस्ट को हर साल अपडेट किया जाता है ,कहीं ऐसा तो नही के आपका नाम ग़लती से इस बार वोटर सूची से कट गया हो .

वर्ष 2019 में राजस्थान में ग्राम पंचायतों के इस परिसीमन में अनेक नई ग्राम पंचायतों का गठन किया गया तो कुछ गांवों और कस्बों को पुराणी ग्राम पंचायतों में विलय किया गया था.

State Election Commission (Rajasthan) द्वारा आपके वोटों को काफी इधर-उधर किया गया है, अर्थात आपके वोट पहले जिस ग्राम पंचायत या वार्ड में थे वहां से हटाकर परिसीमन/पुनर्गठन के बाद नई बनी ग्राम पंचायतों और वार्डों की सख्या के हिसाब से बदला गया है .

नोट: प्रदेश के सभी पंचायतों के वोटर कार्डों को स्थानातरित नही किया गया है , अधिकतर नई और पुनर्गठित पंचायतों में वोटर कार्ड और वार्ड बदले गये है .

अब आप सभी जानना चाहते होंगे की परिसीमन के बाद आपके वोट किस ग्राम पंचायत या वार्ड में जोड़े गये है. तो जानकारी के लिए आपको बता दे की ग्राम पंचायत द्वारा चुनावों से ठीक पहले आपको इसकी जानकारी प्रदान कर दी जाएगी और आपके वोटर कार्ड की इनफार्मेशन आपके घर तक पहुंचा दी जायेगी .

लेकिन यदि आप वर्ष 2020-21 की इस नई वोटर कार्ड की लिस्ट को अभी अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से ऑनलाइन देखना चाहते है और आपको पता नही है इसे किस प्रकार चेक किया जाता है.

इस आर्टिकल में हमने आपको Voter ID Card Search करने के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है, जिसे आप नीचे दिए आसान स्टेप को फॉलो करके आसानी से घर बैठे अभी ऑनलाइन वोटर कार्ड की नई सूची में Village Wise, Gram Panchayat Wise, Ward Wise और Name Wise वोटर आईडी कार्ड चैक कर सकते है.

How To Check Rajasthan Gram Panchayat Village Wise, Ward Wise, New Voter ID Card List In 2020

दोस्तों यदि आप अपने ग्राम पंचायत की मतदाता सूची अपने वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन देखना या डाउनलोड करना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है.

ये भी पढ़े:  प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना राजस्थान 16.43 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

हमने यहाँ पर बड़े ही आसन शब्दों में आपको जिले वाइज, तहसील वाइज, ग्राम पंचायत वाइज , गाँव/कस्बे वाइज, नाम वाइज और वार्डवार मतदाता सूची को कैसे देखें इसके बारे में जानकारी प्रदान की है .

आप यहाँ दिए निर्देशों का पालन करके अपने ग्राम पंचायत की न्यू मतदाता सूची को ऑनलाइन पीडीऍफ़ फोर्मेट में  डाउनलोड करके देख सकतें है।

राजस्थान नई वोटर लिस्ट कैसे देखें | Download New Voter List PDF File 2020:

  • स्टेप 1. इसके लिए आपको सबसे पहले State Election Commission Of Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट sec.rajasthan.gov.in पर जाना होगा.State Election Commission Of Rajasthan new voter list 2019-2020
  • स्टेप 2. अब इस पेज पर आपको Important Links का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा है उसमे Search & Download Voter list पर जाना है ,जहां + के आईकन में आपकोSearch Engine Help | Search Voters by Name,ID | Voter List PDF File के तीन ऑप्शन दिखाई देंगे. Search & Download Voter list in Rajasthan
  • स्टेप 3. हम यहाँ आपको अपनी पंचायत की सम्पूर्ण वोटर लिस्ट को वार्ड वाइज देखने के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे, जिसके लिए आपको Voter List PDF File के ऑप्शन पर जाना है .(Rajasthan Ward Wise Voter list Kaise Dekhe)Rajasthan Gram Panchayat Village Ward Wise New Voter list
  • स्टेप 4. अब आपको जिस राजस्थान में जिस किसी भी जिले (District) की लिस्ट देखनी है उसे स्लेक्ट करे उसके बाद ULB/Panchayat Samiti को चुने और अंत में ULB Ward/Gram Panchayat को चुन कर Search बटन पर क्लिक करें.

District | ULB/Panchayat Samiti | ULB Ward/Gram Panchayat voter list

AJMER
ALWAR
BANSWARA
BARAN
BARMER
BHARATPUR
BHILWARA
BIKANER
BUNDI
CHITTORGARH
CHURU
DAUSA
DHOLPUR
DUNGARPUR
GANGANAGAR
HANUMANGARH
JAIPUR
JAISALMER
JALORE
JHALAWAR
JHUNJHUNU
JODHPUR
KARAULI
KOTA
NAGAUR
PALI
PRATAPGARH
RAJSAMAND
S. MADHOPUR
SIKAR
SIROHI
TONK
UDAIPUR
  • स्टेप 5. आपके सामने स्क्रीन पर निम्नप्रकार की एक लिस्ट खुल जाएगी, अब आपको सम्बन्धित पीडीऍफ़ वोटर लिस्ट को  डाउनलोड कर लेना है .
    ULB NameWard No.Ward Part No.Draft PDFFinal PDFSupplement-2 PDF
ये भी पढ़े:  राजस्थान वोटर लिस्ट 2020 | Rajasthan Voter List Online Final Electoral Roll-2020

राजस्थान नई वोटर लिस्ट 2019 - 2020

  • स्टेप 6. इस प्रकार आप सफलतापुर्वक बड़ी आसानी से किसी भी जिले / ग्राम पंचायत और वार्ड की सम्पूर्ण नई वोटर लिस्ट को डाउनलोड कर उसमे अपना नाम चैक कर सकते है .

Search Engine Help:

इस सेक्शन में आपको वोटर लिस्ट Introduction दिए है की आप किस प्रकार से अपना वोटर कार्ड देख सकते है .

  1. Voter’s name, age and Relative Name is available ,
  2. Voter ID is available ,
  3. Voter’s Constituency Number, Part Number and Serial number are available.
    Search Results
  4. Option 4: Finding voters on same address

Search Voters by Name,ID  :

इस सेक्शन में आप अपना नाम अथवा वोटर ID क्रमांक नंबर को डालकर अपना वोटर कार्ड चेक/खोज सकते है .

Direct Important Links

Conclusion:

इस आर्टिकल में आपने जाना की किस प्रकार आप घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर की सहायता से Rajasthan Gram Panchayat की New Voter List 2020 को जांच सकते है, आप ऊपर बताये तरीके का इस्तेमाल कर नई वोटर सूची में अपना नाम चैक कर सकते है .

इस आर्टिकल को लिखने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान प्रदेश के निवासियों को State Election Commission http://sec.rajasthan.gov.in पोर्टल का इस्तेमाल करने के तरीके और पोर्टल में दी गई वोटर सूची को Online जांचने की प्रकिरिया से अवगत करवाना था .

frequently asked questions and answers

ग्राम पंचायत चुनावों की मतदाता सूची को ऑनलाइन कैसे देखें ?

राजस्थान निर्वाचन आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट http://sec.rajasthan.gov.in/ ऑनलाइन मतदाता सूची में नाम देखने या मतदाता सूची को पीडीऍफ़ फाइल में डाउनलोड करने का विकल्प देती है.

राजस्थान सरपंच चुनाव की फाइनल मतदाता सूची कब आएगी?

Rajasthan Panchayat Election Final Draft Voter list दिसंबर 2020 में प्रकाशित की जाएगी जबकि जनवरी 2020 में Final Draft Voter list को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रकाशित किया जायेगा.

नई मतदाता सूची में अपना नाम कैसे जुड़वा सकते हैं ?

राजस्थान प्रदेश के ऐसे मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, वे दावे-आपत्तियों के दौरान अपना नाम जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं , जिसके लिए आपको अपने पंचायत ऑफिस में संपर्क करना होगा.

राजस्थान Gram Panchayat की मतदाता सूची डाउनलोड कैसे करें ?

आप sec.rajasthan.gov.in पोर्टल पर जाकर Gram Panchayat की मतदाता सूची (Voter List) को ऑनलाइन  डाउनलोड कर सकते है .

उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा दी गई Rajasthan Gram Panchayat New Voter List 2020 – 2021 के बारे में यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित रही होगी . आप राजस्थान नई या पुरानी वोटर सूची से सम्बन्धित किसी भी अन्य जानकारी के लिए निसंकोच निचे दिए comment box में लिख सकते है .

Print Friendly, PDF & Email

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here