सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना 2020- ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, पात्रता, दस्तावेज ,रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

0
sahakar mitra scheme on internship programme

Sahakar mitra yojana form apply online @ sip.ncdc.in | सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म , पात्रता , दस्तावेज , सहकार मित्र रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया | Sahakar Mitra Scheme launched by A scheme by National Cooperative Development Corporation on Internship Programme (SIP) in hindi information

सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना 2020

आज के समय में किसी भी कम्पनी या फर्म में जॉब करने से पहले ट्रेनिंग यानी इंटर्नशिप की आवश्यकता होती है ,जो की कंपनिया पहले देती है तथा उस ट्रेनिग का कोई पैसा भी नही दिया नही जाता है । जिससे युवाओ में पैसे की कमी भी खूब आड़े आती है , इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना 2020 (sahakar mitra yojana) शुरू की है । भारत के युवाओं को सही मार्ग पर आगे बढाने के लिए ये योजना शुरू की गई ।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के माध्यम से ये योजना भारतीय युवाओ के लिए शुरू की गई है, ताकि आवेदक ट्रेनिंग भी ले सके तथा कुछ पैसा भी कमा सके। सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना 2020 की नियमावली के अनुसार आवेदक को एक निश्चित समय तक कार्य से सम्बन्धित ट्रेनिंग दी जायेगी व उस ट्रेनिग पीरियड के दोरान कुछ मानदेय भी दिया जायेगा । जिससे आवेदक अपना दैनिक खर्च, अन्य रोजमर्रा की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सके।

Sahakar Mitra Yojana 2020 क्या है ?

sahakar mitra scheme on internship programme

What will happen in Sahakar Mitra Internship Scheme 2020: एक आंकलन के अनुसार भारत में लगभग 60 से 65 प्रतिशत युवा अकुशल है ,यानी किसी कार्य में पारंगत नही है जिसकी वजह से वे अपने घरों में बेरोजगार बेठे है। आजकल पैसा हर इंसान की प्राथमिक जरूरत है और किसी कार्य के लिए ट्रेनिग ले तो उसमें समय और धन दोनों लगता है। परन्तुं उन्हें समय में किसी प्रकार का वेतन नही मिलता जी कारण उनके लिए खुद का खर्च निकालना भी मुश्किल हो जाता है । इसी विषय को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना 2020 शुरू की गई ,ताकि युवा किसी कार्य की ट्रेनिग भी ले सके व पैसा भी मिलता रहे।

इस योजना के अंतर्गत भारत के युवाओ को राष्ट्रीय सहकारी निगम (NCDC) की पहल पर ग्रामीण विकास कार्यक्रम ,परियोजनाओ के प्रबन्धन से सम्बन्धित कार्य, कृषि से सम्बन्धित कार्य ,वित् सम्बन्धी कार्य ,अंतराष्ट्रीय बाजार से सम्बन्धित कार्य ,आईटी से सम्बन्धित कार्यो में विशेषज्ञता प्राप्त करवाई जायेगी ताकि वे ट्रेनिग लेकर खुद के लिए रोजगार के अवसर पैदा कर सके।

सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना 2020 से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

=> Some important facts related to Sahakar Mitra Internship Scheme 2020 in Hindi

  • सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना 2020 के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र जी मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने का कार्य होगा।
  • इस योजना के द्वारा युवाओ ट्रेनिग के साथ वेतन भी मिलेगा ।
  • इस ट्रेनिंग की समय सीमा लगभग 4 माह की होगी ।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पोषित कंपनियों में इन युवाओ का प्लेसमेंट भी किया जायेगा।

सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना 2020 में आवेदन के लिए पात्रता

Eligibility for application in Sahakar Mitra Internship Scheme 2020

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए भारत का निवासी होना आवश्यक है ।
  2. कृषि ,वाणिज्यक ,आईटी सेक्टर ,आर्ट आदि में ग्रेजुएट युवा इस योजना में आवेदन कर सकते है ।
  3. सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना 2020 में किसी अन्य वर्ग से स्नातकोतर युवा भी आवेदन कर सकते है ।

सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना 2020 में आवश्यक दस्तावेज

Documents required for Sahakar Mitra Internship Scheme 2020

1-आधार कार्ड
2-आयु से सम्बन्धित कोई दस्तावेज
3-आधार से लिंक मोबाईल नम्बर
4-ईमेल आईडी
5-बैंक पास बुक
6-फोटो

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा देय वित्तीय सहायता राशि

प्रशिक्षु (इन्टर्न) को एस. आई. पी. (4 महीने के लिए ) के दौरान निम्नलिखित वित्तीय लाभ प्रदान किया जाएगा.

सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना में देय वित्तीय सहायता राशि4 महीने के लिए देय कुल राशि
आंशिक रूप से उनके जेब खर्च को पूरा करने के लिए मासिक राशि 10,000 रूपये40,000 रूपये
रिपोर्ट तैयारी से सम्बन्धित व्यय (डेटा-संग्रह , विश्लेषण एवं रिपोर्ट की तैयारी हेतु एकमुश्त राशि)5000 रूपये
कुल राशि –45,000 रूपये

सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना 2020 में आवेदन कैसे करें ?

How to apply for Sahakar Mitra Internship Scheme 2020 :

इस योजना में आपको अपना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करना है ? इसकी जानकारी हम आपको यहा step by step देने जा रहे है , इस जानकारी आप शुरू से लास्ट तक सावधानी पूर्वक पढकर अपना घर बैठे स्वयं ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आवेदन के सकते है । आइये जाने सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना रजिस्ट्रेशन के बारे में..

1- Sahakar mitra internship Yojana में आवेदन फॉर्म अप्लाई (apply) के लिए आपको पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट http://sip.ncdc.in/ पर जाना होगा

ncdc sahakar mitra internship yojana apply online portal


2- इस पे क्लिक करते ही आप वेबसाइट होम पेज पर पहुंच जायेंगे इस जगह पर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे एक तो होगा New Registration का, तथा दूसरा होगा पहले से Registered लोगो का, इस जगह पर आपको अपना पंजीकरण शुरू करना है।
3- New Registration पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और पेज खुलेगा उस पेज में आवेदन करने के लिए एक फॉर्म होगा

sahakar mitra internship Registration Page


4- इस फॉर्म को खोलने पश्चात आपको इस फॉर्म में अपनी समस्त जानकारियाँ जैसे की आपका नाम ,आयु दिनाक,आधार कार्ड नम्बर ,मोबाईल नम्बर ,और ईमेल आईडी डालनी होगी।
5- ये सभी जानकारियाँ डालने के बाद submit बटन पर क्लिक करे ,जिसके बाद केप्चा वेरिफिकेशन होगा ।
6- केप्चा के बाद आपका वेरिफिकेशन होगा इसके बाद register के विकल्प पर क्लिक करे इससे आपका सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना 2020 में registration पूरा हो जायेगा ।
7- अब आप अपने खाते में लॉग इन करके भी देख सकते हँ ,तथा अपनी ट्रेनिग के विकल्प भी चुन सकते है ।

नोट- दोस्तों उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा Sahakar Mitra Yojana के बारे में उपलब्ध करवाई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी, हमने आपको इस योजना से सम्बन्धित हर तथ्य से परिचित कराने की कोशिश की है , अगर फिर भी आपको कोई समस्या आती है तो आप हमें निचे कमेन्ट बॉक्स में लिखकर बता सकते है । आपकी समस्या का हल ही हमारी प्राथमिकता है । धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here