पशु किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये डेयरी किसानों और मछुआरों को मिलेगा सस्ता लोन

2
पशुपालन हेतु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2020 अप्लाई | kisan credit card for dairy farmers loan Yojana | पशुपालन हेतु किसान क्रेडिट कार्ड योजना आवेदन फॉर्म रजिस्ट्रेशन | Kisan Credit Card Scheme for Animal Husbandry

नई दिल्ली : केंद्र की मोदी सरकार द्वारा शुरू किये गये आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत अब देश के गरीबों , प्रवासी श्रमिकों और किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के प्रयास किये जा रहे है। इसके लिए मोदी सरकार द्वारा पशुपालन हेतु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card) के माध्यम से मछुआरों (Fishermen) और डेयरी किसानों (Dairy Farmers) को रियायती दर पर 2 लाख रूपये तक का ऋण प्रदान किया जा रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दे की वित्त मंत्री ने 15 मई 2020 को केसीसी योजना के तहत 2.5 करोड़ नए किसानों को इसमें शामिल करने की घोषणा की है ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना उद्देश्य :

इस पशुपालन हेतु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार ने दो महीनों ( जून – जुलाई) में 2.5 करोड़ किसानों को रियायती दर पर लोन मुहैया करवाने का लक्ष्य रखा था । केंद्र सरकार चाहती है की कोरोना संकट में देश की अर्थव्यवस्था ( Indian Economy ) में अहम भूमिका निभाने वाले किसान (Farmer) जो की पशुपालन और डेयरी उद्योगों से जुड़े हुए है, जो किसान लॉकडाउन के कारण आर्थिक तंगी से जूझ रहे है वो अपने व्यापार को फिर से आगे बढ़ा सके । इसके लिए उन्हें ऊँची ब्याज दर पर साहूकारों से पैसा ना उठाना पड़े इस लिए इस योजना की शुरुआत की गई है ।

kisan credit cards dairy farmers loan yojana

पशु पालन हेतु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को मिली मंज़ूरी

केंद्रीय वित्त राज्य होम अफेयर्स मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने ट्विट कर जानकारी देते हुए बताया की केंद्र सरकार द्वारा 70.32 लाख किसान क्रेडिट कार्ड को मिली मंज़ूरी, 2.5 करोड़ किसान,मछुआरे और डेयरी किसानों को होगा लाभ।

ये भी पढ़े:  (लिस्ट जारी) हनुमानगढ़ खरीफ फसल बीमा क्लेम 2020 की सूची यहाँ देखें

31 जुलाई तक चलेगा अभियान

मोदी सरकार द्वारा मछुआरों और डेयरी उद्योगों से जुड़े किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) प्रदान कर रही है , इस योजना की शुरुआत सरकार द्वारा 1 जून 2020 से की जा चुकी है। अभी तक मिले आकड़ों के मुताबिक़ 30 जून तक सरकार द्वारा 62,870 करोड़ रूपये की क्रेडिट सीमा के साथ 70.32 लाख किसान क्रेडिट कार्ड जारी किये जा चुके है . इस योजना के जरिये 2.5 करोड़ किसान,मछुआरे और डेयरी किसानों को लाभ पहुँचाने का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए डेयरी विभाग और पशुपालन विभाग को निर्देश दिए गए हैं।

सरकार द्वारा इसके लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है जो की 31 जुलाई 2020 तक चलेगा। अगले 20 दिनों में सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए जोरों से कार्य किये जा रहे है। डेयरी फार्मर्स को क्रेडिट कार्ड मुहैया कराने में वित्त मंत्रालय का वित्तीय सेवा विभाग सहयोग करेगा। इस योजना में डेयरी किसानों को 4 फीसदी दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल सकेगा।

ये भी पढ़े:  किसानों को राहत खरीफ एवं रबी सहकारी फसली ऋण चुकाने की अवधि 31 अगस्त तक बढ़ाई

2.5 करोड़ किसानों को होगा फायदा

किसान क्रेडिट के तहत किसानों के साथ -साथ मछुआरों और डेयरी किसानों को 4 फीसदी ब्याज दर पर 2 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जा रहा है , इस योजना के तहत देश के तकरीबन 2.5 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। योजना का लाभ वो किसान उठा सकते है जिनके पास पहले से किसान क्रेडिट कार्ड नही है .

Web Title :Pm Modi New Scheme Kisan Credit Cards For Dairy Farmers and Fishermen Get Loan 2 Lakh

Print Friendly, PDF & Email

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here