जाने! क्या है यूपी मिशन रोजगार योजना 2020? कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

1
यूपी मिशन रोजगार योजना 2020

यूपी मिशन रोजगार योजना 2020 क्या है? कैसे होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन,आवेदन फॉर्म अप्लाई |Know UP Mission Rojgar Yojana 2020 Full Information In Hindi.

Mission Rojgar Yojana in Uttar Pradesh: यूपी के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए “यूपी मिशन रोजगार 2020” योजना का शुभारम्भ करने जा रही है। इस रोजगार मिशन के तहत राज्य सरकार द्वारा नवंबर 2020 से मार्च 2021 तक प्रदेश के तकरीबन 50 लाख शिक्षित युवकों को सेवायोजित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस आर्टिकल में हम आपको आज इस UP Mission Rojgar Yojana 2020 के बारे में विस्तृत जानकारी जैसे की योजना का आगाज कब से होने जा रहा है ? रोजगार पाने के लिए आवश्यक पात्रता , जरुरी दस्तावेज , आवेदन फॉर्म अप्लाई करने की प्रक्रिया, वेतनमान और अन्य महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे है, अत: इस ब्लॉग पोस्ट को आप शुरू से लास्ट तक पढ़े और इसका लाभ उठायें।

जाने! क्या है यूपी मिशन रोजगार?

UP Mission Rojgar Yojana news In Hindi
UP Mission Rojgar Yojana news In Hindi

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश के 50 लाख से ज्यादा युवाओं को आने वाले 5 महीनों में पब्लिक व प्राइवेट सेक्टर्स में रोजगार मुहैया करवाने का निर्धारित किया गया है। यूपी सरकार द्वारा शुरू की जाने इस प्रोजेक्ट को “मिशन रोजगार” (Mission Rojgar) नाम दिया गया है। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने शासन स्तर के उच्चाधिकारियों के साथ मिशन रोजगार की कार्ययोजना पर विचार विमर्श कर इसे अंतिम रूप दे दिया है, जिसकी ओपचारिक शुरुआत दीपावली के बाद मुख्यमंत्री योगी जी द्वारा जिला एवं राज्य स्तर पर चरणबद्ध तरीके से कर दी जायेगी ।

ये भी पढ़े:  किसान मित्र योजना 2020 : Kisan Mitra Yojana Haryana Online Form

यहाँ मिलेगा रोजगार

यूपी मिशन रोजगार योजना 2020 के अंतर्गत विभिन्न सरकारी विभागों, परिषद, निगमों में खाली पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया तो पूरी होगी ही साथ ही सरकारी प्रयासों से निजी क्षेत्र एवं स्वरोजगार के नए अवसर भी प्रदेश में सृजित किए जाएंगे.

यूपी मिशन रोजगार योजना 2020 के लाभ व विशेषताएं

  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के उन बेरोजगार युवाओं को प्रदान किया जायेगा जिनकी लॉक डाउन के दौरान नौकरी छूट गयी है।
  • मिशन के तहत प्रदेश के 50 लाख से ज्यादा युवाओ को रोजगार, स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण के माध्यम सक्षम बनाया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश में इस मिशन की शुरुआत दीपावली के बाद से की जायेगी और जिसे मार्च 2021 तक चलाया जायेगा ।
  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के युवा सरकारी विभागों, परिषदों, निगमों में रोजगार प्राप्त करने के लिए भी आवेदन कर सकेंगे।
  • मिशन रोजगार के अंतर्गत प्रत्येक सरकारी विभाग, संगठनों एवं प्राधिकरण के कार्यालय में एक रोजगार Help Desk खोला जायेगा।  इस हेल्प डेस्क के माध्यम से राज्य के युवाओ विभिन्न विभागों में संचालित रोजगार कार्यक्रमों और संभावित नौकरी के बारे में जानकारी प्रदान की जायेगी।
ये भी पढ़े:  [आवेदन फॉर्म] मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना उत्तर प्रदेश | अप्लाई ऑनलाइन पंजीकरण 2020

यूपी मिशन रोजगार योजना 2020 के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

यदि आप भी बेरोजगार है और नौकरी अथवा स्वरोजगार की तलाश में है तो यूपी मिशन रोजगार 2020 आपके लिए मददगार साबित होगा । इस मिशन का लाभ लेने के लिए फिलहाल आपको थोड़े दिन और इंतज़ार करना होगा , क्योकि इस योजना की अभी मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की गई है जिसकी ओपचारिक शुरुआत दीपावली के बाद यानि सम्भावित अगले सप्ताह से शुरू की जायेगी। जैसे ही यूपी सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया जाएगा उसके बाद इसी आर्टिकल में आपको UP Mission Rojgar Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया की जानकारी और ऑफिसियल वेब पोर्टल की इनफार्मेशन प्रदान कर दी जायेगी। जिसके बाद आप इस मिशन के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर इसका लाभ उठाते हुए रोजगार पा सकेंगे।

इसे भी पढ़े : आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना क्या है? आइये जाने किसे मिलेगा इसका लाभ?

Print Friendly, PDF & Email

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here