(अपडेट 2020) Aadhaar Card में अपना Mobile No और Email वेरिफिकेशन कैसे करें ?

0
Aadhaar Card Mobile Update 2020

Aadhaar Card Mobile No. और Email Id Update 2020:

दोस्तों UIDAI ने आधार (Aadhaar) कार्ड में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के वेरिफिकेशन प्रोसेस को इस नये साल 2020 में और भी आसान बना दिया है , जी हाँ अब आप अपने किसी भी दोस्त, रिश्तेदार या जानकार के आधार कार्ड में उसके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को आधार एंड्राइड मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये बड़ी आसानी से अपडेट कर सकते है .

जैसा की आप ऊपर टाइटल (Aadhaar Card में अपना Mobile No और Email वेरिफिकेशन Update कैसे करें ?) से समझ ही गये होंगे की इस आर्टिकल में हम आपको Aadhaar Card में mobile number और email id के वेरिफिकेशन प्रोसेस के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे है. आइये बिना समय गवाये इसे देखें..(Aadhaar Card Mobile Update 2020)

आधार कार्ड में ऐसे करें अपना मोबाइल नंबर और ईमेल अपडेट

Aadhaar Card me Mobile No. or Email Id update करने के लिए आपको सबसे पहले Unique Identification Authority of India द्वारा लॉन्च की गई आधार कार्ड की ऑफिसियल मोबाइल एप्लीकेशन mAadhaar को डाउनलोड और इंस्टाल करना होगा अपने एंड्राइड स्मार्टफोन में .

ये भी पढ़े:  किसान क्रेडिट कार्ड योजना की विस्तृत जानकारी- KCC फॉर्म आवेदन प्रक्रिया 2020

इस आधार कार्ड मोबाइल ऐप को अपने फोन में इंस्टाल करने के बाद आप जैसे ही ओपन करेंगे इसमें आपको Verify Email-ID & Mobile Number का Option दिखाई देगा.

आपको Verify के इस आप्शन पर जाकर क्लिक कर सम्बन्धित व्यक्ति का आधार कार्ड नंबर , मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालना है, जिसका आप वेरिफिकेशन करना चाहते है. उसके बाद Submit पर OK कर देना है, इस प्रकार आपके आधार कार्ड के वेरिफिकेशन की यह प्रक्रिया बड़ी आसानी से पूरी हो जाएगी.

इसे भी जाने : पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें ?

क्यों जरूरी है आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का वेरिफिकेशन करवाना ?

देश में जनवरी 2020 तक आधार कार्ड धारकों की संख्या 125 करोड़ के पार पहुंच गई है. और UIDAI के पास प्रतिदिन करीब 3 करोड़ नये आधार अथेंटिकेशन रिक्वेस्ट आती है और हर रोज 3-4 लाख आधार कार्ड को अपडेट किया जाता है .

ऐसे में ई-मेल/मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन इसलिए जरुरी है ताकि आधार कार्ड धारकों और सेवा प्रदाताओं को यह जानने सहूलियत मिलती है की उक्त आधार कार्ड एक वैध संख्या है जो की निष्क्रिय नहीं हुआ है.

ये भी पढ़े:  UIDAI ने CSC सेंटर को दी Aadhar Card अपडेट करने की अनुमति, ये है पूरी प्रक्रिया

इतना ही नही इस वेरिफिकेशन प्रोसेस के द्वारा अगर की आधार कार्ड धारक व्यक्ति ने अपना मोबाइल नंबर बदल लिए है तो वह उसे अपडेट कर अपना नया मोबाइल नंबर सत्यापित करवा सकता है .

UIDAI ने साल 2020 में शुरू की नई सर्विस

देशभर में १२५ करोड़ से अधिक आधार कार्ड यूजर्स हो गये है अभी तक और उन सभी की परेशानियों को दूर करने के लिए हाल ही में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने ‘Ask Aadhaar Chatbot’ की नई सर्विस को लॉन्च किया है.

जाने ! UIDAI “Ask Aadhaar Chatbotक्या है ?

UIDAI की इस नई सर्विस के जरिये आधारकार्ड धारक यूजर्स अपने आधार कार्ड नंबर से जुड़ी अपनी तमाम जैसे नाम परिवर्तन, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट इत्यादि शिकायतों और सवालों के जवाब Ask Aadhaar Chatbot Service के जरिये आसानी से पा सकता है.

इसे भी पढ़े : Pan Card – Aadhar Card New Rules in 2020

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here